Home Facts दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज, जहां हर पल रहता है मौत का खतरा

दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज, जहां हर पल रहता है मौत का खतरा

by Gwriter

दोस्तों, दुनिया जितनी बड़ी है, उतनी ही अजीब और हैरत वाली चीजों से भरी हुई भी है. देश-दुनिया में वैसे तो अनगिनत अजीबोगरीब चीजें बनाई गई हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी है, जिन्हें देखकर जितना डर लगता है उतना ही मजा भी आता है. दुनिया भर के इंजीनियर्स ने बहुत सी शानदार चीजों का निर्माण किया है, इन शानदार चीजों में कुछ तो बेहद ही खतरनाक और खूबसूरत जगहों पर बनाई गई हैं. दोस्तों, आज हम दुनिया भर के कुछ ऐसे ही अजूबों की बात करने जा रहे हैं, जो डर और खूबसूरती से भरपूर हैं. आज हम टॉप 15 पुलों की बात करने जा रहे हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि वह सिर्फ इंसानों को डराने के लिए बनाए गए हैं. यह पुल इंजीनियर्स की शानदार सोच और समय की जरूर को दर्शाते हैं. इन पुलों में कुछ पुल तो ऐसे हैं जिनको अब टूरिस्ट स्पोट घोषित कर दिया गया है. पर्यटकों को यहां आकर इन पुलों पर जिंदगी और मौत का एक अजीब सा अनुभव होता है. चलिए जानते हैं, दुनिया के ऐसे खतरनाक पुलों के बारे में जिनसे लोगों का डर लगता है,

दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है, लेकिन ऐसी ही जगहों पर इंजीनियर्स और मॉर्डन साइंस ने अपना जलवा दिखाया है. जी हां, हम जिन पुलों की बात कर रहे हैं उनमें से ज्यादातर या तो दो पहाड़ियों पर बने हैं या फिर समुंद्र के ऊपर हैं. इसमें सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इंजीनियरिंग के इन नायाब नमूनों में से कुछ का इंसानों द्वारा रोज इस्तेमाल भी किया जाता है. लेकिन दोस्तों, इन ब्रिजों का इस्तेमाल करते हुए कई बार ऐसा लगता है कि हम अपनी मौत का सामना करने जा रहे हों. चलिए अब इन पुलों के बारे में जानते हैं साथ ही यह भी जानते हैं कि यह पुल दुनिया के किन कोनों में मौजूद हैं?

क्वेनडींसकी ब्रिज
दोस्तों, इस सूची में सबसे पहला नाम क्वेनडींसकी ब्रिज का है. रसिया में बने इस ब्रिज को बने लगभग 30 साल हो चुके हैं. यह एक बड़ी नदी के ऊपर बना हुआ है. साथ ही 30 सालों में एक भी बार इसकी मरम्मत नहीं की गई है. लकड़ियों और स्टील की मदद से बने इस पुल को खराब मौसम और भी ज्यादा खतरनाक बना देता है. रसिया में जिस जगह यह ब्रिज मौजूद हैं वहां पर मौसम ज्यादातर ठंड का ही रहता है, जिसके कारण ब्रिज पर हमेशा स्नो और बारिश के कारण फिसलन बनी रहती है. लेकिन इन सब परेशानियों के बावजूद स्थानीय लोगों द्वारा इस पुल का सालों से इस्तेमाल किया गया है. हालांकि इस पुल पर गाड़ी चलाना खुद को मौत के मुंह में फेंकने से कम नहीं है. लेकिन लोगों द्वारा आज भी इस पुल का इस्तेमाल अपनी रोज की जरूरतों को पुरा करने में किया जाता है. घर के सामान को नदी के इस पार से उस पार ले जाने के लिए स्थानीय लोग रोज इस खतरनाक जगह को पार करते हैं.

हुसैनी ब्रिज
दोस्तों, यह ब्रिज पाकिस्तान में मौजूद है. हुंजा नदी के ऊपर बने 600 फीट लंबे इस ब्रिज को इसके सस्पेंस और नीचे से बह रही नदी के तेज बहाव के कारण दुनिया भर में जाना जाता है. यह ब्रिज आपके लिए किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा. हालांकि इस ब्रिज के पास छुट्टी बिताने जाने से पहले जान लीजिए कि इस पुल को पार करने की कोशिश में कई लोग अपनी जान गवा चुके हैं.

ग्लास ब्रिज
दोस्तो, इस पुल को आपने कभी न कभी सोशल मडिया के जरिए जरूर देखा होगा. जी हां यह वही पुल है जिसपर लोग चलते हुए डरते हैं. यह ब्रिज दुनिया में सबसे ऊंचाई पर बना हुआ है, साथ ही इसकी लंबाई भी दुनिया की सभी पुलों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. चाइना में 2015 में बने इस पुल को दो पहाड़ियों को जोड़ते हुए बनाया गया है. यह ब्रिज सबसे ज्यादा ऊंचाई पर होने के साथ सबसे ज्यादा मजबूत भी है. इस पुल को बनाने में तीन 1-1 इंज मोटी ग्लास की मजबूत सीट्स का इस्तेमाल किया गया है. लेकिन दोस्तों, इस ब्रिज के ग्लास से नीचे की वैली देखकर आपको चक्कर जरूर आ जाएंगे. चाइना में यह ब्रिज फेमस टूरिस्ट स्पॉट में से एक है.

एशिमा ओहाशी ब्रिज
दोस्तों, अब बढ़ते हैं जापान के एक दूसरे खतरनाक ब्रिज की तरफ, जिसका नाम एशिमा ओहाशी ब्रिज है. यह पुल किसी रोलर कोस्टर की राइड से कम नहीं लगता है. इसको इंजिनियर्स ने एक खास मकसद से बनाया था. दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि यह ब्रिज चढ़ते हुए बिल्कुल सीधा खड़ा हुआ हैं लेकिन असल में यह एक आम ब्रिज की तरह ही है जो नीचे से काफी ऊंचा बनाया गया है. इंजीनियर्स ने इस ब्रिज को ऐसा इसलिए बनाया है, जिससे इसके नीचे से बड़े-बड़े जहाज निकल सकें. हालांकि इस पुल पर गाड़ी से चढ़ने से पहले इस पुल को देखते हुए आपको उल्टी हो सकती है. दोस्तों, एशिमा ओहाशी नाम का पुल मैत्स्यु और कासाईमेनिटो नाम के दो शहरों को जोड़ता है. यह पुल इतना खतरनाक है कि अगर आपकी गाड़ी का ब्रेक कमजोर हो तो आपकी गाड़ी का दुर्घटनाग्रस्त होने बिल्कुल तय है.

वाइन ब्रिज
खतरनाक पुलों की इस सूची में अगला नाम वाइन ब्रिज का है. दोस्तों, यह पुल जापान में बना हुआ है. इस ब्रिज को पेड़ की मदद से बनाया गया था. जापान की एक वेली में बने इस ब्रिज की मदद से लोग नदी को पार करते हैं. लेकिन इन सबमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि यह ब्रिज ज्यादा भार उठाने के लायक नहीं हैं. लेकिन फिर भी इसको कई सालों पहले आर्मी द्वारा एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए बनाया गया था, जिससे समय आने पर वह इस ब्रिज को काट सकें, जिससे दूसरी सेना नदी पार न कर सके. 148 मीटर लंबे इस पुल को फिलहाल स्टील की मदद से मजबूत कर दिया गया है. साथ ही इसकी कहानी सुनकर दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं. हालांकि अभी भी इसकी नीचे वाली पट्टियां उसी पेड़ की बनी हुई हैं. जिसका कुछ भरोसा नहीं की कब टूट जाएं.

द सस्पेंसन ग्लास ब्रिज
दोस्तो, चाइना में मौजूद यह दूसरा शीशे वाला पुल भी कमाल है. जमीन से 5000 फीट ऊपर बने इस ब्रिज पर चलते हुए नीचे देखकर आपको उल्टी के साथ चक्कर भी आ सकते हैं. यह ब्रिज भी एक टूरिस्ट स्पॉट है और इस ब्रिज का इस्तेमाल बंजी जंपिंग के लिए भी किया जाता है. दोस्तों, अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो इस ब्रिज को अपनी घूमने जाने वाली लिस्ट में जोड़ लीजिए.

टीटलिस क्लिफ वॉक
दोस्तों, स्विटजरलैंड में बने इस पुल को देखने से ऐसा लगता है कि आप किसी खूबसूरत जगह पर अपनी मौत को दावत दे रहे हों. 320 फीट लंबे इस ब्रिज को बर्फीली पहाड़ियों में लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए बनाया गया था. 2012 में ब्रिज के ओपनिंग वाले दिन एक बर्फीले तूफान ने इस पुल को बर्फ से ढक दिया था. वहां मौजूद पर्यटकों को उस समय इस ब्रिज पर चलना किसी बादल पर चलने से कम नहीं लग रहा होगा. हालांकि इतनी ऊंचाई पर ऐसे किसी पुल पर चलना खतरे से खाली नहीं है.

लॉगजहांग ब्रिज
यह ब्रिज भी चाइना में ही बना हुआ है. दो शहरों के बीच में बने इस ब्रिज को चाइना के लोगों ने एक से दूसरे शहर में जाने का समय कम करने के लिए बनाया था. यह पुल नदी से 920 फीट ऊपर बना हुआ है. दोस्तों, यह पुल काफी बड़ा और मजबूत है.

द कफेडीरेशन ब्रिज
दोस्तोंं, यह पुल केनेडा में बना हुआ है. 8 माइल लंबे इस पुल को इसके बर्फीले पानी के कारण भी जाना जाता है. इस पुल के नीचे से बर्फीला पानी निकलते हुए देखना किसी भयानक छवि को देखने से कम नहीं है. यह पुल इतना ऊंचा बना हुआ है कि इसके नीचे से पानी के जहाज आराम से जा सकते हैं. इस ब्रिज पर गाड़ी चलाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि हवा का रूख कैसा है और हवा कितनी तेज है. तेज हवा में इस पुल पर गाड़ी चलाना खतरे से खाली नहीं है. हवा के तेज बहाव के कारण आप नदी में भी गिर सकते हैं.

कैरिक ए रीड ब्रिज
दोस्तों, बढ़ते हैं अपने अगले खतरनाक ब्रिज की ओर जो नॉर्थर्न आयरलैंड पर मौजूद है. 98 फीट लंबे इस ब्रिज की मोटाई एक आदमी को एक बार में पार कराने जितनी है. दोस्तों, दो पहाड़ियों के बीच में बने इस ब्रिज पर आमतौर पर्यटक लौटना नहीं चाहते हैं. एक बार इस ब्रिज को पार करने के बाद पर्यटकों को इस ब्रीज से डर लगने लगता है. हालांकि अभी तक इस ब्रिज से गिरने से किसी की मौत नहीं हुई है.

कैपिलानो सस्पेंसन ब्रिज
दोस्तो, केनेडा के वेंकूवर में बने इस ब्रिज को इसके हरियाली में बने होने के कारण दुनिया भर में जाना जाता है. 460 फीट लंबे इस ब्रिज को देखकर सपनों की दुनिया जैसा लगता है. हालांकि इस ब्रिज पर चलते वक्त आपका बेहद सावधानी बरतनी पड़ेगी. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह ब्रिज हिलता रहता है.

लंकावी स्काई ब्रिज
दोस्तों, मलेशिया जैसी खूबसूरत जगह पर बने इस खतरनाक ब्रिज को देखकर आपको चक्कर आ सकते हैं. 410 फीट लंबे इस ब्रिज को 2170 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस ब्रिज को दुनिया के सबसे लंबे कर्व ब्रिज के तौर पर भी जाना जाता है. इस ब्रिज को केबल की मदद से हवा में लटकाते हुए बनाया गया है, जो इसको सबसे ज्यादा डरावना बनाता है.

ओहुएला ब्रिज
मेक्सिको में बने इस ब्रिज की लोकेशन बेहद खूबसूरत है. 900 फीट लंबे इस पुल को 300 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. 1898 में इसको इंजीनियर्स ने केबर की मदद से बनाया था. दोस्तों, इस पुल को दूर से देखने पर यह आपको डरावना लग सकता है लेकिन जब आप इस पर चलते हैं तो आपको डर का असली मतलब पता चलता है. इस पुल के आवाज करने से आपको पुल के टूटने का डर बना रहता है. इसी के साथ इस ब्रिज को जोड़े रखने वाली स्टील की प्लेट पर लगे जंग पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है. इसलिए इसको दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज की टॉप लिस्ट में शामिल किया गया है.

ट्रिफ्ट ब्रिज
खतरे से भरे ब्रिजों की सूची में ट्रिफ्ट ब्रिज भी अपनी अलग जगह रखता है. दोस्तों, स्विटजरलैंड में बने इस पुल को पहाड़ों पर बनाया गया है. 560 फीट लंबे इस पुल को 330 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस पुल को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं. लेकिन इस ब्रिज को पार करने के लिए आपको अपने दिल को रोककर रखना होगा. यह ब्रिज जिस जगह पर बना हुआ है, वह जितनी खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक भी है. दोस्तों, तेज हवा के चलने पर इस ब्रिज को बंद कर दिया जाता है, क्योंकि उस समय इस ब्रिज को पार करना लगभग नामुमकिन के बराबर है. इसी ब्रिज की एक खास बात यह है कि एक बार पर्यटक इस ब्रिज के बीच में पहुंच जाए तो उसका झील का एक शानदार नजारा देखने को मिलता है.

सेलिंकिया ग्लास प्लेटफॉर्म
दोस्तों, इस लिस्ट में सबसे खतरनाक और इंजीनियर्स की मेहनत का सबसे बड़ा उदाहरण है सेलिंकिया ग्लास प्लेटफॉर्म. यह चाइना के बीजिंग में बना हुआ है. इसकी खूबसूरती देखने के लिए दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं. यह एक गोलाकार यूएफओ टाइप प्लेटफार्म है जो एक पहाड़ी के कोने पर बना हुआ है. इस ब्रिज में बैठकर पहाड़ियों की खूबसूरती को आराम से देखा जा सकता है. इस प्लेटफॉर्म की एक और खासियत है कि यह सबसे ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म की लिस्ट में नंबर वन है. यह प्लेटफार्म काफी मजबूत बनाया गया है. ऊंचाई से डर लगने वाले पर्यटकों को इस जगह पर आने की अनुमति नहीं दी जाती है.

दोस्तों, यह तो थे दुनिया के सबसे खतरनाक, सुंदर और इंजीनियरिंग के शानदार मॉडल, जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर के लोगों का हुजूम उमड़ता है. इनमें से कुछ ब्रिज पर तो आप अपने एडवेंचर को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. कुछ पुलों पर मौजूद बंजी जंपिंग की सुविधा आपकी छुट्टियों और जीवन को रोमांच से भर सकती हैं. हालांकि कुछ ब्रिज को छोड़कर सभी ब्रिज पुरी तरह सुरक्षित हैं. लेकिन ऊंचाई से डरने वाले लोग इन पुलों पर सिर्फ अपने रिस्क पर ही जाएं. दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको अगर मौका मिलता है तो आप इनमें से किस पुल पर जाना पसंद करेंगे.

Related Articles

Leave a Comment