Home Facts पाकिस्तान में लहराये PM मोदी के पोस्टर! आजादी और अलग ‘सिंधुदेश’ के लिए लगाई गुहार [VIDEO]

पाकिस्तान में लहराये PM मोदी के पोस्टर! आजादी और अलग ‘सिंधुदेश’ के लिए लगाई गुहार [VIDEO]

by GwriterP

पाकिस्तान इन दिनों कई तरह के संकटों का सामना कर रहा है। इस बीच अब बलूचिस्तान और पीओके के बाद सिंध शहर में आजादी की मांग उठ रही है।

सिंध (पाकिस्तान): पाकिस्तान का बलूचिस्तान, पाक अधिकृत कश्मीर तथा  सिंध प्रांत में आजादी की मांग जोर पकड़ती जा रही है। रविवार को सिंध में आयोजित एक आजादी मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों ने हाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य वैश्विक नेताओं के पोस्टर और तख्तियों को उठाकर प्रदर्शन करते हुए और आजादी के नारे लगाते हुए नज़र। इन प्रदर्शनकारियों ने वैश्विक नेताओं से आजादी की मांग करते हुए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

वैश्विक नेताओं के पोस्टर
रैली में अलग से सिंधु देश यानि सिंधुस्तान बनाने की मांग को लेकर नारे लगाए गए थे। आधुनिक सिंधी राष्ट्रवाद के संस्थापकों में से एक जीएम सैयद की 117वीं जयंती के अवसर पर यहां इस विशाल रैली और विरोध मार्च का आयोजित किया गया था। जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की गई वैश्विक नेताओओं की तख्तियों को हाथों में लहराकर आजादी की मांग की गई। प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी, अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन, न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा और अन्य वैश्विक नेताओं के तख्तियों को उठाया और सिंधुदेश की स्वतंत्रता के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की।

पाकिस्तान का अवैध

कब्जाप्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि सिंध सिंधु घाटी सभ्यता और वैदिक धर्म का घर बन चुका है जिस पर ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था और उनके द्वारा 1947 में पाकिस्तान के ‘दुष्ट’ इस्लामी हाथों को सौंप दिया गया। सिंध में कई राष्ट्रवादी दल हैं जो एक स्वतंत्र सिंध राष्ट्र की वकालत कर रहे हैं। वे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर इस मुद्दे को लगातार उठा रहे हैं और पाकिस्तान को एक ऐसा ‘कब्जेदार’ बता रहे हैं जो संसाधनों का दोहन करने के साथ यहां रहने वाले लोगों के मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है।

Related Articles

Leave a Comment