इस ‘धंधे’ के कारण कंपनियां रिव्यू के लिए यूट्यूबर्स को मुहैया करवाती है फ्री स्मार्टफोन !

आए दिन मार्केट में कोई न कोई फीचर फोन या स्मार्टफोन लॉन्च होता रहता है. लोगों तक इस स्मार्टफोन के बारे में जानकारी पहुंचाने के लिए कंपनियां विज्ञापनों पर काफी पैसा खर्च करती है. इन एड के जरिए ही ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्मार्टफोन के फीचर के बारे में जानकारी पहुंचाई जाती है.

हालांकि कई बार आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर कई लोग नए मोबाइल फोन लॉन्च होने से पहले या बाद में उस फोन का रिव्यू करना शुरू कर देते हैं. ये रिव्यूअर्स मोबाइल के बारे में हर जानकारी को लोगों तक पहुंचाते हैं. यहां एक बात यह भी बता दें कि स्मार्टफोन का यूट्यूब पर रिव्यू करने वालों को यह स्मार्टफोन फ्री में उपलब्ध करवाया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन रिव्यू करने वाले लोगों को स्मार्टफोन क्यों फ्री में रिव्यू करने के लिए दिए जाते हैं.

अगर आपके स्मार्टफोन में है AI फीचर तो आपका डाटा हो सकता है चोरी…!

दरअसल, इसके पीछ भी कंपनियों का फायदा ही छुपा हुआ है. मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां चाहती है कि उसका प्रोडक्ट देश के हर इंसान तक जाए. इसके लिए वो इन रिव्यूअर्स का सहारा भी लेती है. रिव्यूअर्स फोन का अच्छे से रिव्यू करते हैं और फोन के बारे में जुड़ी हर अच्छी और बुरी बात को लोगों तक पहुंचाते हैं. इससे लोगों को भी फोन के बारे में ज्यादा जानकारी मिलती है. साथ ही रिव्यूअर्स फोन को इस्तेमाल में भी लेते हैं और फोन के साथ खुद का अनुभव भी साझा करते हैं. रिव्यूअर्स के अनुभव के जरिए लोगों को भी यह बात सोचने का मौका मिल जाता है कि उन्हें वो फोन खरीदना चाहिए या नहीं.

यूट्यूब का यह धंधा अब कमाई का एक जरिया बन चुका हैं. यहां लोग मोबाइल फोन का रिव्यू कर लोगों तक पहुंचा देते हैं. वहीं जब इन यूट्यूबर्स के व्यूज और सबस्क्राइबर्स बढ़ जाते हैं और कंपनियों की नजरों में आ जाते हैं तो वे कंपनियां भी इन्हें अपने प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए उपलब्ध करवाते हैं. इसमें मोबाइल कंपनियां भी शामिल हैं जो फ्री में अपने फोन रिव्यू के लिए उपलब्ध करवाती हैं और बाद में यूट्यूबर्स को इसके बदले में भुगतान भी किया जाता है. वहीं रिव्यूअर्स के रिव्यू के बाद मोबाइल कंपनियों की सेल भी बढ़ जाती है और उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं आपको कौनसी कंपनी के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा पसंद आते हैं.

(Visited 55 times, 1 visits today)

आपके लिए :