भीख मांगना भी हो चुका है प्रोफेशन! जानिए भिखारी को क्यों नहीं देने चाहिए पैसे

भारत में भिखारियों की कमी है. हर गली मोहल्ले, मंदिर, ट्रैफिक सिग्नल, रेलवे और बस स्टेशन पर आपको भीख मांगने वाले लोग मिल जाएंगे. ऐसे में कई बार लोग भी दया करके इनको पैसे या खाने के लिए कुछ दे देते हैं. वहीं कुछ भिखारी ऐसे भी होते हैं तो आपके पीछे ही लग जाते हैं और जब तक आप उन्हें दो-चार रुपए नहीं दे देते तब तक वो आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन भिखारियों को पैसा देना कहां तक सही है?

दरअसल, आज भीख मांगना सिर्फ भीख मांगने तक ही सीमित नहीं रह गया है, बल्कि ये एक प्रोफेशन टाइप बन गया गया है. भीख मांगने वालों का अपना कॉरपोरेट घराना है. भिखारी लोग सड़क पर आपको गरीब और लाचार दिखते हैं लेकिन जब आप इनके घर देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे. कुछ भिखारी तो ऐसे हैं जिनके खुद के फ्लैट वगैरह तक मिल जाएंगे. ऐसी खबरें भी कई बार आ चुकी हैं कि किसी गरीब के घर में बोरियों तक में रुपए पाए गए हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ भिखारी तो महीने भर में इतनी कमाई कर लेते हैं कि नौकरी पेशा लोगों की सैलरी भी शर्मा जाएगी. कुछ लोग तो इस भीख मांगने के लिए गैंग बना के रखते हैं. इनका एक सरदार होता हैं जो लोगो को भीख मांगने के लिए नौकरी पर रखता हैं.

इन सब हालात को देखते हुए एक बड़ा सवाल ये उठता हैं कि क्या हमें राह चलते भिखारी को भीख देना चाहिए या नहीं? इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप से भीख मांगने वाला कौन हैं? भिखारी को भीख दें या नहीं, इसको लेकर कुछ बातें जान लेनी चाहिए…

दुनिया की आदमखोर मछलियां, जो इंसानों की हड्डियां तक चबा जाती हैं…

कई बार आपको कोई ऐसी महिला दिख जाएगी जो अपनी गोद में बच्चा लिए भीख मांगती है. ऐसी महिलाओं को आप पैसे न दें, बल्कि उन्हें कुछ खाने के लिए दे दें. क्योंकि कई बार ये महिलाएं बच्चो के नाम पर भीख को प्रोफेशनल धंधा बना लेती हैं.

अगर कोई बच्चा आप से भीख मांगता हैं तो उसे पैसे न दे. उसे कुछ खाने की चीज दे दें. इसका कारण ये हैं कि कोई भी बच्चा मन से भीख नहीं मांगता हैं. उसे भीख मांगना किसी बड़े व्यक्ति के जरिए सिखाया जाता हैं. जब आप इसे पैसे देते हैं तो वो सीधा मां-बाप या गैंग के लीडर के पास चला जाता हैं. ऐसे में वो सारे पैसे उस आदमी के पास ही चले जाते हैं. इसलिए खाने पीने की चीज देने पर बच्चा उसे तुरंत खा सकता हैं और उसका पेट भर सकता हैं.

अगर कोई भीख मांगने वाला हट्टा कट्टा नौजवान युवक हो तो उसे भीख कभी न दें. ये व्यक्ति कोई और काम करने में पूरी तरह सक्षम हैं ऐसे में इन्हें भीख न दें.

भीख मांगते कोई बुजुर्ग व्यक्ति दिख जाए, जो दिखने में कमजोर हैं और ज्यादा कामकाज नहीं कर सकता हैं तो ऐसे हालात में उसे पैसा और खाना दोनों ही चीजे दे सकते हैं.

अगर कोई अपंग व्यक्ति भीख मांगता दिखे तो आप उसकी मदद कर सकते हैं. ऐसे लोगों को आप खाना और पैसा दोनों चीजें दे सकती हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि क्या आप भिखारियों को पैसे देते हैं या नहीं.

(Visited 31 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :