OK शब्द का इतिहास जानकर कोई भी चौंक जाएगा, सालों पहले इस वर्ड का कोई अता-पता ही नहीं था

सोशल मीडिया चैटिंग से लेकर आपसी बातचीत तक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द इन दिनों ‘OK’ (ओके) है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द 1839 तक किसी ने सुना तक भी नहीं क्योंकि इससे पहले ऐसा कोई शब्द इस दुनिया में था ही नहीं. आज इस ‘ओके’ की पूरी कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं. इंसान बात चाहे दुनिया भर में बोली जाने वाली किसी भी भाषा में करें… वह लिख कर बात करे या बोलकर या फिर इशारों में ‘ओके’ का इस्तेमाल हर तरह से सबसे ज्यादा किया जाता है.

अलग-अलग इस्तेमाल

‘ओके’ शब्दा का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. जैसे- जब आप किसी की बात को मान जाते हैं और किसी काम के लिए तैयार हो जाते हैं तो तुरन्त आप ‘ओके’ कह देते हैं. या फिर कोई फिल्म या किसी भी चीज को लेकर आपका रिस्पॉन्स होता है ‘ठीक ठाक’ तो उसके लिए भी ‘ओके’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. ‘ओके’ के मीनिंग की लिस्ट बहुत ही लंबी है.

कहां से आया ‘ओके’ शब्द

‘ओके’ स्कॉटिश शब्द ‘OCH AYE’ (ओक आय) से बना है. जिसका मतलब होता है ‘Oh Yes’ (अरे हां). लेटिन शब्द ‘OMNES KORRECTA’ (ओमनिस करेक्टा) जिसका मतलब होता है ‘Everything’s Correct’ (सब ठीक है). फिनिश शब्द ‘OIKEA’ (ओकिया) का मतलब होता है ‘Correct’ (सही). ग्रीक शब्द ‘Ola Kala’ (ओला काला) का मतलब होता है ‘Everything’s Fine’ (सब सही है). जर्मन में एक शब्द इस्तेमाल किया जाता है ‘Ohne Korrekten’ (ओहन करेक्टन) जिसका मतललब होता है ‘Without Correction’ (बिना ठीक किए). नेटिव अमेरिकन भाषा में एक शब्द होता है ‘OKEH’ (ओखे) जिसका मतलब होता है ‘It Is So’ (ये ठीक है).

शादी में करना है बेस्ट मेकअप, तो इन टिप्स को न करें नजरअंदाज

‘ओके’ का इतिहास

माना जाता है कि इस शब्द का आविष्कार Obadiah Kelly (ओबेदिहा कैली) नाम के एक शख्स ने किया था. इसके साथ ‘ओके’ के आविष्कार में नेटिव अमेरिका के रहने वाले एक शख्स जिसका नाम था Old Keokuk (ओल्ड किओकुक) नाम था का भी अहम योगदान माना जाता है. ये शख्स अपना साइन OK की तरह ही करता था.

लड़ाई में OK का इस्तेमाल

अमेरिका की सिविल वॉर के दौरान सबसे पहले ‘ओके’ शब्द का इस्तेमाल लड़ाई में किया गया था. इस दौरान इस शब्द को (0 Killed) जीरो किल्ड के लिए किया गया था, जिसका मतलब होता था एक भी इंसान नहीं मारा गया है.

वैज्ञानिक रिसर्च

1960 के दशक में एक वैज्ञानिक जिसका नाम एलेन वाल्कर रीड ने ‘ओके’ शब्द पर एक शोध किया. ये अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी के प्रोफेसर थे. शोध के बाद इन्होंने एक आर्टिकल के जरिए अपनी फाइंडिंग्स सबके साथ साझा की. इसके बाद एक और वैज्ञानिक ने इस शब्द पर रिसर्च की. इन सबके बाद पाया गया कि ‘ओके’ शब्द का इस्तेमाल 1839 में सबसे पहले किसी अखबार के एक चुटकुले में किया गया था. उन दिनों अखबारों में फ्रेज का इस्तेमाल शॉर्ट फॉम में किया जाता था.

पहली बार अखबार में ‘ओके’

1839 में पहली बार न्यूयॉर्क टाइम्स में इस्तेमाल हुए ‘ओके’ का इस्तेमाल एक फ्रेज में हुए था. ये फ्रेज था- O.K.K.B.W.P. (One Kind Kiss Before We Part) तमाम रिसर्च और अलग अलग भाषाओं में इस्तेमाल होने वाले ‘ओके’ शब्द को इस दिनों कई अलग अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इस शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ‘ठीक है’ कहने के लिए किया जाता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि अंग्रेजी के शब्द लेफ्ट और राइट को हिंदी में क्या कहते हैं.

(Visited 198 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :