AMD और Intel में है रात दिन का अंतर, जानिए कौनसा प्रोसेसर रहेगा आपके लिए सबसे बढ़िया

आम यूजर यह तो जानता है कि प्रोसेसर कंप्यूटर का सबसे अहम हिस्सा है, लेकिन उसे यह पता नहीं होता कि अपने कंप्यूटर, कामकाज और बजट के लिहाज से उसे कौन-सा प्रोसेसर चुनना चाहिए. अलग-अलग किस्म के प्रोसेसरों की लंबी लिस्ट है. ऊपर से एक से ज्यादा कोर वाले प्रोसेसरों ने मामला और उलझा दिया है. नोटबुक, टैबलेट और स्मार्टफोन को भी जोड़ लें तो फिर बेचारे यूजर के सामने सही प्रोसेसर चुनने की चुनौती गंभीर हो जाती है. फिर उसके पास कंप्यूटर डीलर या हार्डवेयर इंजिनियर की बात मानने के सिवा कोई चारा नहीं बचता है. प्रोसेसर को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानी सीपीयू भी कहा जाता है. कंप्यूटर यूजर को इसके बारे में बुनियादी जानकारी तो होनी ही चाहिए क्योंकि यही वह चीज है जो डेटा प्रोसेसिंग से लेकर सॉफ्टवेयरों को चलाने तक का काम करता है. सही प्रोसेसर का चुनाव आपके काम को और आसान बना सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इंटेल और एएमडी में से बेस्ट कौनसा होता है…

इंटेल और अडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज यानी एएमडी कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर बनाने वाली दो बड़ी कंपनियां हैं. इंटेल और एएमडी के बीच एक-दूसरे से बेहतर प्रोसेसर बनाने की होड़ लगी रहती है. आईबीएम और एचपी जैसी कंपनियां भी प्रोसेसर बनाती रही हैं, लेकिन आम पर्सनल कंप्यूटरों में बस इंटेल और एएमडी के प्रोसेसर ही लगते हैं. कुछ साल पहले तक ऐप्पल कंप्यूटरों में ऐप्पल-आईबीएम-मोटोरोला का बनाया पावर-पीसी प्रोसेसर इस्तेमाल होता था, मगर 2006 से ऐप्पल ने भी इंटेल के प्रोसेसरों को अपना लिया. ऐसे में आइए जानते हैं दोनों में क्या अंतर है…

रोजाना के इस्तेमाल के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 5 बजट लैपटॉप

कीमत
इंटेल के प्रोसेसर की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है तो वहीं एएमडी प्रोसेसर की कीमत इंटेल के मुकाबले थोड़ी सस्ती होती है. अगर आप कीमत को तवज्जो देते हैं तो एएमडी प्रोसेसर का चुनाव कर सकते हैं.

पॉवर
पॉवर कंजम्पसन की बात की जाए तो इंटेल के प्रोसेसर कम पॉवर खर्च करते हैं. वहीं एएमडी प्रोसेसर इंटेल के प्रोसेसर की तुलना में ज्यादा पॉवर खाते हैं. ऐसे में अगर आप लैपटॉप लेते हैं और उसमें एएमडी का प्रोसेसर इस्तेमाल में लेते हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा होगा. क्योंकि एएमडी प्रोसेसर ज्यादा बैटरी खाते हैं. लैपटॉप के लिए इंटेल सही माना जाता है.

हीटिंग
एएमडी प्रोसेसर ज्यादा पॉवर खाते हैं. इसका साफ मतलब है कि जो प्रोसेसर ज्यादा पॉवर खर्च करता है वो जल्दी हीट भी करेगा. एएमडी प्रोसेसर ज्यादा हीट करते हैं. वहीं इंटेल के प्रोसेसर कम हीट करते हैं क्योंकि ये पॉवर भी कम खर्च करते हैं.

स्पीड
प्रोसेसर वही फायदेमंद रहता है तो तेज स्पीड में काम करे. इंटेल के प्रोसेसर की स्पीड काफी तेज होती है. वहीं एएमडी प्रोसेसर स्पीड के मामले में इंटेल से काफी पीछे माना जाता है. स्पीड को आप महत्व देते हैं तो आपको इंटेल का प्रोसेसर चुनना चाहिए.

इस सब पर गौर करने के बाद अगर आपके लिए सिर्फ कीमत मायने रखती है तो आप सस्ते दाम में एएमडी का चयन कर सकते हैं लेकिन अगर आप को कीमत की कोई परवाह नहीं है और आप अच्छी क्वालिटी चाहते हैं तो आपको इंटेल का चुनाव करना चाहिए. क्योंकि इंटेल भले ही थोड़ा सा महंगा पड़ता है लेकिन स्पीड, पॉवर और हीटिंग के मामले में ये बाकी प्रोसेसर से काफी बेस्ट है. वहीं एक कहावत भी है ना कि ‘महंगा रोए एक बार और सस्ता रोए बार-बार’. ये कहावत इंटेल और एएमडी पर भी लागू होती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको किस कंपनी का स्मार्टफोन पसंद है?

(Visited 41 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :