मार्शल आर्ट्स भी है बड़े काम की चीज, यहां देखिए हैरान करने वाली MMA फाइट्स

दुनिया में खेलने के लिए अलग-अलग खेल मौजूद है. खेल से रोमांच हासिल होता है और इस रोमांच के कारण ही खेल का मजा दोगुना हो जाता है. खेलने के लिए बहुत से खेल हैं लेकिन इनमें मार्शल आर्ट हमेशा से ही स्वस्थ रहने और आत्मरक्षा का बेहतरीन माध्यम रहा है. साथ ही मार्शल ऑर्ट जानने वाला व्यक्ति हमलावर होने की सूरत में भी बेहद कामयाब होता है. कहीं मार्शल ऑर्ट को एक खेल के रूप में लिया जाता है, तो कहीं बेहद खतरनाक कामों के लिए. इनमें एक मिक्स्ड मार्शल आर्टस भी शामिल है. मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को शॉर्ट में एमएमए (MMA) कहा जाता है. यह कई तरह की मार्शल आर्ट्स का मिश्रण है. इसमें मुख्य तौर पर थाइलैंड का मय थाई, ब्राजिलियन जिउ जित्सु (Jiu Jitsu) कराटे, बॉक्सिंग, कुश्ती शामिल होते हैं. यह आर्ट आत्मरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. वहीं एमएमए फाइट्स भी काफी दिलचस्प मानी जाती है. इतिहास में कई हैरतअंगेज फाइट भी देखने को मिली हैं, जो यह बताती है कि अपने से सामने वाले विरोधी के साइज का आंकलन कर कभी कम नहीं आंकना चाहिए. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ एमएमए फाइट्स के बारे में…

1. Kyle Maynard एक अमेरिकी स्पीकर और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एथलिट हैं. इनकी खास बात यह है कि इनके हाथ और पांव नहीं है लेकिन तब भी यह फाइट करने रिंग में आते हैं. इन्होंने काफी फाइट्स की है और सामने वाला बेशक इनसे बेहतर स्थिति में होता है लेकिन फिर भी इन्होंने कभी हार नहीं मानी और हर फाइट में टक्कर का मुकाबले करते हैं.

जन्म के महीने में छुपा है आपकी सेहत का राज, पर्सनलिटि भी बनती है इससे खास!

2. Fedor Vladimirovich Emelianenko रूस के एक एमएमए फाइटर है. देखने में यह काफी सामान्य कद काठी का दिखता है और इसका वजन 110 किलो के करीब है लेकिन एमएमए फाइट में इसका कोई जवाब नहीं रहता है. फीडोर ने कई बार अपने से बड़े फाइटर्स को भी धूल चटाने में कामयाबी हासिल की है. ऐसे में उनकी एक फाइट काफी याद की जाती है, जिसमें फीडोर ने जूलु सिन्हों नाम के फाइटर को मात दी थी. जूलु का वजन 185 किलो और हाइट 2 मीटर के करीब थी.

Kyle Maynard और Fedor Vladimirovich Emelianenko के बारे में जानने के बाद अब थोड़ा सा मार्शल ऑर्ट्स की कलाओं के बारे में भी जान लेते हैं…

मय थाई
मय थाई थाईलैंड का राष्ट्रीय खेल है और यह दुनिया के सबसे घातक मार्शल आर्ट में भी शामिल है. इसे आठ अंगो का मार्शल आर्ट भी कहते है जिसमें कोहनी, मुट्ठी, घुटने और पैरो की पिंडलियां शामिल है. यह एक रफ एंड टफ मार्शल आर्ट माना जाता है और थाईलैंड में पुराने जमाने में राजा के रक्षक ये मार्शल आर्ट ही सीखते थे और इसे दुनिया की सबसे अधिक घातक और तुरंत जान लेने वाली मार्शल आर्ट भी कहते है क्योकि इसमें शरीर के सबसे मजबूत अंगों का वार सबसे नाजुक अंगों पर किया जाता है. इसकी उपयोगिता इस बात से भी जाहिर होती है की अधिकतर मिक्स मार्शल आर्ट के खिलाडी लड़ाई के दौरान मय थाई टेक्निक्स का ही प्रयोग करते हैं.

ब्राजीलियाई जिउ जित्सु
ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु ग्रैपलिंग और ग्राउंड लड़ाकू का संयोजन है. इसमें आर्मबार्स, लीवरेज, चोक्स सभी का इस्तेमाल किया जाता है. ब्राजीलियाई जिउ जित्सु एक समय में एक हमलावर से बचाव पर ध्यान केंद्रित करता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि बॉलीवुड फिल्म बागी में किस हीरो ने मुख्य किरदार निभाया था.

(Visited 52 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :