वॉट्सऐप ने शुरू की पेमेंट करने की सुविधा, क्या दे पायेगा पेटीएम और गूगल तेज को टक्कर ?

आज पूरे भारत भर में व्हाट्सएप सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय इस्‍टेंट मैसेजिंग एप बनकर उभरा है। साथ ही यह आज दुनिया भर में इस पर 1.5 बिलियन मंथली सक्रिय ग्राहक रहते है जो कि बहुत बड़ी बात है। वहीं, आपको बता दें कि भारत में लगभग 200 मिलियन लोग रोजाना इस व्‍हाट्सएप का उपयोग करते हैं। इससे ज्यादातर लोग टेक्स्ट मैसेज भेजने और साथ ही अब ये वीडियो के लिए भी बहुत फायदेमंद एप बनकर उभरा है और दुनिया पर राज कर रहा है।

भारत के इन टॉप 8 मॉडल्स को आपको भी करना चाहिए इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो

लेकिन क्या आपको पता है कि हाल ही में अब वॉट्सऐप पर पेमेंट करने की सुविधा भी शुरू कर दी गई है जिससे लोगों को काफी फायदा होगा और साथ ही यह बड़े-बड़े एप्स को भी टक्कर देने वाला है। तो अगर इनको टक्कर देने वाले एप की बात करें तो इसमें गूगल तेज, भारत सरकार का भीम एप और साथ ही पेटीएम, मोबिक्विक और फ्रीचार्ज है जिन्हें यह टक्कर दे सकता है।

वॉट्सऐप पेमेंट

भारत सरकार ने भीम एप के नाम से एक एप्लिकेशन लॉन्च किया था जिसका परिणाम अच्छा ही निकला था। साथ ही अब आप वॉट्सऐप से भी पेमेंट कर सकते है। जिस प्रकार से भीम एप से आप किसी को पेमेंट करते है वैसे ही अब आप व्‍हाट्सएप से भी किसी को पेमेंट कर सकते है।

कितना कमाती हैं IPL की ये चीयरलीडर्स…होश उड़ा देगा !

गूगल तेज पेमेंट

आपको याद हो कि बीते साल इंटरनेट पर राज करने वाली गूगल ने सितंबर महीने में अपनी एक बड़ी पेमेंट प्लेटफॉर्म सर्विस तेज को लॉन्‍च किया था। आज इनके लगभग 10 मिलियन के करीब ग्राहक है। इससे आप बहुत आसान से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। साथ ही यह गूगल जैसी बहुत बड़ी कंपनी का बनाया उपयोगी एप है।

पेटीएम पेमेंट

कुछ भी हो जाए लेकिन भारत में पेटीएम को पीछे शायद कोई नहीं छोड़ पायेगा। आज पेटीएम भारत की सबसे लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट एप है। जिसे कई मिलियन लोग यूज करते है। इसमें केवल पैसे की लेनदेन ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिलती है, जैसे, रेल, बस, फ्लाइट इत्यादि का टिकट करना हो साथ ही मूवी के के लिए भी यहाँ टिकट बुक कर सकते है। इस कारण यह सबसे लोकप्रिय एप है। लेकिन अब यह देखना होगा कि क्या वॉट्सऐप पेमेंट इन्हें टक्कर दे पाता है या नहीं।

क्या होता है “जीवन बीमा” ? इसके फायदे क्या है ?

(Visited 39 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :