अगर कोई इंसान लगातार एक साल तक नहीं नहाए तो उसके शरीर में होंगे ये बदलाव

नहाने से शरीर को ताजगी मिलती है और शरीर साफ-सुथरा रहता है लेकिन कई लोग आलस की वजह से लगातार कुछ दिन तक नहीं नहाते हैं. ऐसे में उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ा है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई इंसान लगातार एक साल तक नहीं नहाए, तो उसकी बॉडी पर इसका क्या असर पड़ेगा? आइए जानते हैं…

शरीर बन जाएगा बैक्टीरिया का घर
जब आप नहीं नहाते तो इससे मन तो खराब रहता ही है साथ ही बाहरी रूप से आपका शरीर भी गंदा रहता है. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट की बजाय हार्ड होने लगती है. वहीं एक साल तक नहीं नहाने से शरीर में अलग-अलग तक के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है. ये बैक्टीरिया पिंपल्स से लेकर इंफेक्शन और अन्य चर्म रोगों को जन्म दे सकते हैं.

दुर्गन्ध
एक साल तक नहीं नहाएंगे तो आपकी स्किन के ऊपर डेड स्किन की एक लेयर पड़ जाएगी. इस लेयर पर बैक्टीरिया पैदा होंगे, जो आपके पसीने के साथ मिलकर तेज दुर्गन्ध पैदा करेगी. ऐसे में आपका शरीर से हर वक्त बदबू आती रहेगी और कोई भी आपके पास भी नहीं आना चाहेगा.

भविष्य में रहस्यमयी ढंग से गायब हो जाएंगे शरीर के ये 5 हिस्से और आपको पता भी नहीं चलेगा

इम्यूनिटी सिस्टम में खराबी
एक साल तक न नहाना शरीर की बाकि क्रियाओं के लिए भी सही नहीं है. सेहत पर भी इसका बुरा असर देखने को मिलता है. एक साल तक नहीं नहाने से आपको बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्‍यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है.

त्‍वचा का ऑयली होना
एक साल तक न नहाने से आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ऑयली हो जाती है, यानि नियमित रूप से न नहाने की आदत त्‍वचा पर ऑयल को बढ़ा देती है जिससे आपकी त्‍वचा गंदी लग सकती हैं. आमतौर पर सफाई की उपेक्षा करने से आपकी त्‍वचा पर ही बालों में भी तेजी से चिकनाहट आने लगती है. एक साल तक न नहाने से त्वचा संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती है. इससे आपकी त्वचा में लाल-लाल धब्बे भी निकलकर आ सकते हैं.

संक्रमण
एक साल नहीं नहाने से आपका शरीर कई रोगों से संक्रमित हो सकता है. न नहाना से हानिकारक बैक्‍टीरिया शरीर पर बढ़ने लगते है, क्‍योंकि विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण विशेष रूप से आपके मुंह, नाक या आंखों के माध्‍यम से शरीर के अंदर जाने का रास्‍ता खोज ही लेते हैं और नियमित सफाई के अभाव से शरीर का विकृति होना और जलन पैदा होने जैसा संक्रमण भी हो सकता है.

 

नीचे कमेंट कर बताइए कि नहाते वक्त आप कौनसा साबुन इस्तेमाल करते हैं.

(Visited 110 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :