अगर आपको पहले ही मिल जाएं ये संकेत तो स्ट्रोक जैसी बीमारी से बचाव किया जा सकता है

बिजी शेड्यूल और काम के कारण लोग सेहत पर ध्यान न देने से स्ट्रोक जैसी जानवेला बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं. इंरनेशनल स्ट्रोक सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल करीब 8,00,000 लोगे इस बीमारी की चपेट में आ रहे है. स्ट्रोक्स दो तरह के होते हैं. एक इस्केमिक स्ट्रोक और दूसरा हेमरेजिक स्ट्रोक. इनमें लगभग 80 फीसदी स्ट्रोक जो होते हैं वो इस्केमिक स्ट्रोक होते हैं क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क तक रक्त पहुंचने वाली एक आर्टरी में रक्त का क्लोट्स यानी थक्का बनने के कारण होता है. वहीं 20 फीसदी स्ट्रोक हेमरेजिक स्ट्रोक के कारण होते हैं, जिससें ब्लड क्लोट्स की वजह से आर्टरी में नुकसान होता है या फिर हमारे मष्तिष्क में हैमरेज होता है. ऐसे में यहां जानते हैं ऐसे लक्षणो के बारे में जो स्ट्रोक आने के संकेत होते है.

हाई ब्ल्ड प्रेशर
हाई ब्ल्ड प्रेशर किसी भी लिहाज से इंसान की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. इससे कई सारी बीमारी के होने आशंका रहती है. इन बीमारियों में सबसे ज्यादा हार्ट अकैट और ब्रेन हैमरेज होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर से खून की ग्रंथियां भी कमजोर पड़ जाती है. इतना ही नहीं हाई ब्लड प्रेशर के कारण शरीर में खून के थक्के जमा हो जाते हैं. जिसके कारण नस भी फट जाती हैं. अगर ये खून के थक्के दिमाग तक पहुंच जाएं तो अटैक बहुत जल्द आता है. ऐसे में इससे स्ट्रोक के आने का खतरा काफी हद तक बढ़ता है.

अंगुलियों में छुपा है सेहत का राज, इन्हें मसलने से होते हैं चौंकाने वाले फायदे

देखने में दिक्कत
स्ट्रोक आने से पहले आपकी आईसाइट में काफी बदलाव हो सकता है. जिससे देखने में काफी परेशानी होती है. इसके कारण आपको डबल विजन, ब्लर विजन जैसी दिक्कते आ सकती हैं और यहां तक की आपकी एक आंख की रोशनी पूरी तरह से भी जा सकती है. एक सर्वे में पाया गया है कि स्ट्रोक आने से पहले करीब 1,300 लोगों को ये परेशानी हुई है. अगर आपकी आंखो की रोशनी बहुत जल्दी कम होती जा रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

शरीर का कोई हिस्सा सुन्न होना
ये स्ट्रोक आने का सबसे साधारण संकेत है. कुछ मामलों में दिमाग के आधे हिस्से पर भी पैरालिसिस का असर देखने को मिल सकता है. वहीं कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जिनमें सिर्फ शरीर के किसी एक हिस्से या आधे शरीर में सुन्नपन देखा जा सकता है. अगर कभी भी आपको अपने शरीर में ऐसा कोई भी बदलाव देखने को मिले तो बिना सोचे डॉक्टर से कंसल्ट करें.

सिर में दर्द
यूं तो सिर में दर्द होना एक आम बीमारी है लेकिन अगर आपके सिर में अचानक से तेज दर्द होने लगता है तो इसे जरा भी हल्के में ना लें. स्ट्रोक आने से पहले अचानक तेज सिर दर्द हो सकता है और इसके साथ ही उल्टी, चक्कर आना या बेहोशी हो सकती है. चलने में परेशानी, ज्यादा चलते समय अचानक लड़खड़ाना, ये सभी ऐसे लक्षण हैं जो स्ट्रोक आने के संकेत होते हैं.

घबराहट
दिल की धड़कने तेज होना और तेज घबराहट होना. अक्सर ही उम्र के साथ-साथ ये बीमारी आम हो जाती है, लेकिन आप इसे उम्र की कमजोरी समझकर हल्के में लेने की भूल न करें क्योंकि ये स्ट्रोक के कुछ ऐसे लक्षण हैं जो सभी में पाए जाते हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको किस बीमारी से सबसे ज्यादा डर लगता है.

(Visited 132 times, 1 visits today)

आपके लिए :