काफी खतरनाक थे ये Movie Stunts, हर कोई देखकर दांतो तले अंगुलियां चबा ले

फिल्में कई तरह की होती है. रोमांटिक, कॉमेडी, हॉरर, एक्शन, बॉयोग्राफी जैसे कैटेगरी में फिल्मों को बांटा गया है. रोमांटिक फिल्मों में रोमांस, हॉरर फिल्म में डर, कॉमेडी फिल्म में हंसी मजाक तो वहीं एक्शन टाइप फिल्मों में एक्शन का भरपूर तड़का लगाया जाता है ताकि दर्शकों का मनोरंजन किया जा सके. साथ ही कई बार फिल्मों में स्टंट सीन भी दर्शाए जाते हैं. कई बार तो ये स्टंट सीन इतने खतरनाक होते हैं कि देखने वाले ही दांतो तले अंगुलियां चबाने को मजबूर हो जाए. ऐसे में आइए आज जान लेते हैं फिल्मों के कुछ ऐसे ही खतरनाक स्टंट सीन के बारे में…

राइडर्स ऑफ द लोस्ट आर्क
1981 में आई फिल्म राइडर्स ऑफ द लोस्ट आर्क में एक बेहद ही खतरनाक स्टंट सीन फिल्माया गया था. फिल्म का यह स्टंट सीन इतना खतरनाक था कि कोई भी भौच्चका रह जाए. हालांकि इस सीन को एक्टर टेरी लेनर्ड ने बड़ी ही खूबसूरती से निभाया. इस सीन में टेरी को एक तेज रफ्तार ट्रक के नीचे से पार होना था. अगर जरा सी भी चूक होती तो टेरी की जान भी जा सकती थी.

स्टीमबोट बिल जुनियर
साल 1928 में आई ये फिल्म स्टीमबोट बिल जुनियर काफी शानदार मूवी रही है. इस मूवी में एक अनोखा स्टंट सीन भी थी जिसमें एक इंच के फासले से भी मौत दस्तक दे सकती थी. इस फिल्म में एक सीन निभाया गया जिसमें तेज आंधी तूफान के कारण दीवारें गिर रही थी. वहीं एक सीन में एक्टर के ठीक पीछे से एक दीवार उसके ऊपर गिरती है. लेकिन गनीमत ये रही है कि जिस जगह एक्टर खड़ा था ठीक उसी जगह दीवार पर खिड़की लगी हुई थी. ऐसे में पूरी दीवार धराशायी हो जाती है लेकिन एक्टर उस खिड़की के कारण बच जाता है. अगर एक्टर निर्धारित प्वाइंट से थोड़ा सा भी इधर-उधर हो जाता तो एक्टर की मौत भी हो सकती थी क्योंकि दीवार का वजन 1000 किलो ग्राम से भी ज्यादा था.

मिस्त्र के 5 देवी-देवता, बड़े ही अनोखे हैं इनके कारनामे!

मिशन इम्पोसिबल- घोस्ट प्रोटोकॉल
साल 2011 में आई फिल्म मिशन इम्पोसिबल- घोस्ट प्रोटोकॉल में शानदार स्टंट किए गए थे. इन्हीं में टॉम क्रूज ने बुर्ज खलीफा पर एक बेहद ही हैरतअंगेज स्टंट किया था. इस स्टंट में टॉम दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा पर होते हैं और पहले बिल्डिंग पर चढ़ाई करते हैं और फिर रस्सियों के सहारे बिल्डिंग से छलांग भी लगाते हैं. दुनिया की सबसे लंबी बिल्डिंग पर इस तरह का स्टंट फिल्माना अपने आप में एक अजूबा है.

प्रोजेक्ट ए
1983 में आइ फिल्म प्रोजेक्ट ए काफी खास थी. इस फिल्म में एक स्टंट सीन भी निभाया गया था. जिनका नाम था ‘द क्लॉक टॉवर फॉल.’ इस सीन में जैकी चैन क्लॉक टॉवर को थामे रखते हैं लेकिन आखिर में उनका हाथ घड़ी की सुई से फिसल जाता है और वो नीचे गिर जाते हैं. यह स्टंट काफी भयानक था क्योंकि इसमें जैकी अपने मुंह के बल हवा से जमीन पर गिरते हैं. जब पहली बार में स्टंट सही नहीं हुआ तो इस स्टंट के लिए जैकी ने दो बार रिटेक भी किया.

दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि बॉलीवुड फिल्म बजरंगी भाईजान में किस हीरो ने मुख्य किरदार निभाया है.

(Visited 27 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :