Home Fun दुनिया के टॉप 10 सबसे महंगे प्राइवेट जेट

दुनिया के टॉप 10 सबसे महंगे प्राइवेट जेट

by Gwriter

दोस्तो हवाई जहाज से वही जाता है जिसके पास समय की कमी होती है । जिसे कम समय में जायदा से जायदा लोगो से मिलना होता है , business meeting करनी होती है और अपने व्यापार को बढ़ाना होता है । पर ये बात भी सच है की हर कोई प्लेन पर आने जाने के खर्चे को नहीं उठा सकता । लकीन दुनिया में एसे कई business man है जिनके पास अपना private plane है । जो अपनी plane से ही एक जगह से दूसरी जगह जाते है । तो चलिये आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे बहतरीन प्राइवेट जेट्स के बारे में बताते है जिसे एक से बढ़ कर एक business man का शान माना गया है ।

1 – Jim Carrey का Gulfstream

दोस्तो Jim Carrey अमरीका के actor है , लकीन इन्हे aviation में भी बहुत interest है । तभी तो Jim Carrey ने 43 मिल्यन डॉलर में दुनिया का सबसे बहतरीन private जेट में से एक खरीदा । दोस्तो इस जेट प्लेन का इस्तमल कई बार अमरीका की सेना भी करती है । ये जेट प्लेन अंडर से किसी 7 स्टार होटल से कम नहीं है । इस प्लेन के अंडर एक साथ क्रू के 4 आदमी और 14 passenger बैठ सकते है । दुनिया की almost हर तरह की facility आपको इस खूबसूरत प्राइवेट जेट में मिल जाएगा । दोस्तो ये प्लेन 636 माइल प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है । साथ ही एक बार में 6500 माइल का सफर तय कर सकती है । यह जहाज तेज और काफी ताकतवर है। यह हाई एल्टीट्यूड वाली हवाई पट्टियों पर गर्म मौसम में भी उतर सकता है। इस एयरक्रॉफ्ट को ताकत देने के लिए इसमें टीएफई731-5बीआर-1सी टर्बोफैन इंजन लगे हैं। इस जहाज की सबसे अच्छी बात ये है की एक बार fuel भरने के बाद 11 हज़ार किलो मीटर तक इस जेट से travel किया जा सकता है । इस प्राइवेट जेट में dinning table से लेकर सोने के लिए bed तक है । भाई जब कोई 43 million dollar पैसे खर्च कर के प्लेन खरीदेगा तो ये चिज़े मिलनी तो आम बात है ही ।

2 – Embraer EMB 1000

दोस्तो Embraer EMB 1000 को दुनिया की सबसे खूबसूरत private jet में से एक कहा जाता है । इसके interior को देख कर लगता है की मानो आप किसी फ्लाइट के अंडर नहीं बल्कि किसी बड़े hotel में आ गए है । फिलहार दुनिया में इस तरह की सिर्फ 4 फ्लाइट ही है । इसके अंडर पाच cabin बने होते है । हर cabin की अपनी अलग ही खासियत होती है । दोस्तो इस प्राइवेट जेट में भी आपको अपना bed room मिलता है । आप नहा भी सकते है । इस फ्लाइट की कीमत है 53 million डॉलर । जी है लकीन सुविधाए सारी मौजूद है । 629 माइल्स की रफ्तार से ये फ्लाइट हवा में उड़ती है । मैक्सिको के बिजनेसमैन जॉर्ज वरगारा के पास है ब्राजील में डिजाइन हुआ और बना यह हवाई जहाज। यह एक बड़े यात्री विमान के आधार पर बनाया गया है। 8149 किलोमीटर तक उड़ान भरने वाले इस जहाज को ताकत देते हैं CF34-10E के टर्बोफैन इंजन। दोस्तो आपको बता दे की इस जहाज का इस्तमल कई बार ब्राज़ील के president ने भी किया है । कहा जाता है की जो भी ब्राज़ील के प्रेसिडेंट होते है उनकी पहली preference यही जहाज होती है । सही बात है जब जहाज ही इतनी खूबसूरत हो तो लोग तो पसंद करेंगे ही ।

3 – Trump Force One

दोस्तो Donald Trump दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान है क्यूकी वो अमरीका के प्रेसिडेंट है । लकीन आपको पता ही होगा की अमरीका के प्रेसिडेंट बनने से पहले वो एक बड़े सफल बिज़नस मैन थे । तभी तो Donald Trump के पास दुनिया का सबसे बहतरी प्राइवेट एयर जेट में से एक है जिसका नाम है “ Trump Force One“, जी है दोस्तो इनके प्राइवेट जेट में कुल 43 लोग एक साथ सवर हो सकते है। साथ ही आपको बता दु की की Trump Force One फ्लाइट की speed 500 माइल्स प्रति घंटे की है । इस फ्लाइट में एक VIP एरिया भी है जहा सबको जाने की इजाज़त नहीं है । यहा एक से बढ़ कर एक स्टार performance देते है । दोस्तो आपको बता दु की इस फ्लाइट को खरीदने के लिए Donald Trump ने कुल 100 मिल्यन डॉलर खर्च किए । यहा 4 bed रूम है , लकीन जो Donald Trump का personal bed room है वो जन्नत से कम नहीं है । सोने चाँदी से तैयार किया गया है इस bed room को । इतना ही नहीं यहा के wash room में भी gold का इस्तमल किया गया है । माना जाता है की Donald Trump अपने जायदातार business deal इसी फ्लाइट में करते थे । दोस्तो जहाज के डिजाइनरों से वास्तविक एयरक्रॉफ्ट बनाने से पहले इसका एक sample मॉडल तैयार किया था , ताकि इसकी क्षमताओं का आकलन किया जा सके। इस जहाज को तीन प्रेट एंड विह्टनी कनाडा पीडब्ल्यू307ए टर्बोफैन इंजन ताकत देते हैं।

4 – Bombardier BD-700 Global Express

दोस्तो कुबन एक बड़े business man है । इनके पास NBA की सबसे popular टीम Dallas Mavericks है । यानिकी ये इस टीम के मालिक है । दोस्तो इनहोने ये फ्लाइट 144 मिल्यन डॉलर में खरीदा था । हलकी ये फ्लाइट अमरीका में 1982 से ही चल रही है लकीन कुबन ने इसे बहुत ही ज़बरदस्त तरीके से modify कर दिया । जब उनसे पूछा गया की आखिर क्या वजह थी इतने पैसे में इस private जेट को खरीदने की तो उन्होने बताया की basketball के खिलाड़ी बड़े लंबे होते है , एसे में ये अपनी टीम के खिलाड़ियो के लिए एक comfortable flight खरीदना चाहते थे ताकि खिलाड़ी आराम से एक जगह से दूसरी जगह जा सके । दोस्तो जब दुनिया में कुछ लोगो के पास पैसे आते है तो वो सब कुछ हासिल करना चाहते है । आपको बता दु की कुबेन The Shark Tank नमक एक बड़े टीवी show के owner भी है । दो बीएमडब्ल्यू रॉल्सरोयस बीआर-710-220 टर्बोफैन इंजन देते हैं इस जहाज को तेज रफ्तार उड़ान। इस विमान की उच्चतम गति है 935 किलोमीटर प्रति घंटा और सामान्य रफ्तार पर यह एक घंटे में 904 किलोमीटर का सफर तय करता है। और लंबे समय यह 850 किलोमीटर प्रति घंटै की रफ्तार से उड़ता है। इसकी उड़ान क्षमता 11390 किलोमीटर है। हलकी आपको ये भी बता दु की कुबेन के पास एक शानदार जहाज भी है ।

5 – Tyler Perry का Gulfstream 3

Tyler Perry दुनिया के सबसे महंगे आर्टिस्ट है । ये writer भी है, producer भी है और actor भी है । दोस्तो इनके पास इतना पैसा है की इनहोने अपना एक private island भी खरीद लिया है जिसका नाम है White Bay Cay! दोस्तो आपको बता दु की Tyler Perry के पास प्राइवेट जेट Gulfstream 3 है जो की भूत ही आधुनिक फ्लाइट है । इस जहाज की speed 576 माइल प्रति घंटे की रफ्तार से है । यहा 19 लोग एक साथ फ्लाइट में आ सकते है । इस जहाज को ताकत देने के लिए इसमें लगे हैं दो सीएफएम इंटरनेशनल सीएफएम56-7 टर्बोफैन इंजन। जो भी इस जहाज पर बैठा है उनका कहना है की ये फ्लाइट कम और dinning room जायदा लगता है। यहा सब कुछ automatic है । जो भी आप film देखना चाहे वो सब इस फ्लाइट पर उपलब्द है । इस फ्लाइट को खरीदने के लिए Tyler Perry को 125 मिल्यन डॉलर ख़रच करना पड़ा ।

6 – Gulfstream G-550

दोस्तो अमरीका के एक्टर की ये सबसे पसंदीदार प्राइवेट जेट है । इससे खरीदे के लिए इनहोने कुल 122 मिल्यन डॉलर खर्च किए । सबसे अच्छी बात तो ये है की इस प्राइवेट जेट में आपको हर वो सुविधा मिल जाएगी जो आपको travel करते समय चाहिए । इस Gulfstream G-550 में कुल 21 लोग एक साथ सफर कर सकते है। इतना ही नहीं इसकी रफ्तार भी ज़बरदस्त है । ये फ्लाइट 626 माइल प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में उड़ती है । दोस्तो पहले पांच वर्ष की सेवा के दौरान ही यह जहाज 40 शहरों में सफर का रिकॉर्ड बना चुका है। इस जेट के कॉकपिट में चार हनीवैल डीयू-1310 ईएफआईएस स्क्रीन लगी हैं। एक गल्फस्ट्रीम का डिजाइन किया हुआ क्रूजर कंट्रोल सिस्टम लगा है। और इसके साथ ही इन्हेंस्ड विजिन सिस्टम लगा है। इससे लैंडिंग के समय विजिबिलिटी आसान हो जाती है। इस जहाज को ताकत देने के लिए इसमें रॉल्स-रॉयस बीआर710 टर्बोफैन इंजन लगे हैं। जी550 की उड़ान क्षमता 12501 किलोमीटर हैं। ये शानदार जहाज है वो आज भी पैसे वालों के बीच में ये जहाज बड़ा popular है ।

7 – Boeing 747

दोस्तो अगर इसे दुनिया की सबसे बहतरीन प्राइवेट जेट कहा जाए तो गलत नहीं होगा । इसे अंडर से देखने के बाद कोई ये नहीं कह सकता की ये कोई फ्लाइट है । ये है 7 स्टार होटल । दोस्तो इसे खरीदने के लिए कम से कम आपको 200 मिल्यन डॉलर खर्च करने होंगे । जी है , तभी तो इस फ्लाइट के अंडर आपको आपका एक ऑफिस मिलता है । आपका पर्सनल बेड रूम होता है , गमिंग जोने बनाए गए है और साथ ही kitchen । दोस्तो रियल एस्टेट निवेशक जोसफ ल्यू के पास यह जहाज है। इसमें चार जीईएनएक्स- 2बी67 इंजन लगे हैं। इसकी स्पीड है 917 किलोमीटर प्रति घंटा और यह 14800 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

8 – Boeing 737

दोस्तो कम दम में अगर किसी को प्राइवेट जेट फ्लाइट अपने पास रखना है तो उन्हे देखते हुए कंपनी ने ये शानदार प्रॉडक्ट तैयार किया । जी है इस फ्लाइट की खासियत ये है की इसमे 25 लोगो के बैठने की जगह है । इस प्राइवेट जेट के अंडर आपको 4 अलग अलग कैबिन मिलेंगे । 25 लोगो के अलावा इस प्राइवेट जेट पर 6 क्रू मेम्बर भी बैठ सकते है । दोस्तो आपको बता दु की ये फ्लाइट एक बार में 8 हज़ार किलोमीटर की उड़ान भर सकती है । इसकी कीमत 40 मिल्यन डॉलर है । आज कल हर बड़ी country इस फ्लाइट का इस्तमल VIP गेस्ट के लिए कर रही है। इस प्राइवेट जेट में भी आपको होते की तरह सब आराम की सुविधा मिल जाएगी।

9 – ACJ 330
दोस्तो ये प्राइवेट जेट दुनिया की सबसे नयी जेट है । इसकी शुरुआत 2018 में ही हुई है । अब तक सिर्फ 6 लोग ही इस जेट का इस्तमल कर रहे है । आपको बता दु की ये फ्लाइट बिना रुके 13 घंटे तक का सफर तय कर सकती है । जी है 6000 माइल यानि की तकरिवन 10000 किलो मिटर एक बार में ये प्राइवेट जेट उड़ान भर्ती है । इस जेट को आप जैसे चाहे वैसे अंडर से डिज़ाइन करा सकते है । इस जेट के अंडर आपको 2 bed room मिलते है । साथ ही 2 अलग अलग office । एक साथ एस फ्लाइट पर कुल 25 लोग सवार ही सकते है । इतना ही नहीं रस्टर के मामले में भी ये प्राइवेट जेट किसी से कम नहीं है । इसकी स्पीड 500 माइल प्रति घंटे की है । लकीन जब आप इसकी कीमत सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे । दोस्तो इस प्राइवेट जेट की कीमत है 500 मिल्यन डॉलर ।

10 – A 380

दोस्तो ये है दुनिया की सबसे बहतरीन प्राइवेट एयर जेट । जी है इससे बड़ा और कोई प्राइवेट जेट नहीं है । सऊदी अरब के king के पास भी यही यही जेट प्लेन है । इस जेट प्लेन को भी आप अपने तरीके से डिज़ाइन दे सकते है । कहा जाता है की ये इतना बड़ा है की कई लोगो ने तो इसमे swimming poll भी बनाया है , तो कई ने golf ग्राउंड । 2007 में एस जेट प्लेन की कीमत थी 500 मिल्यन डॉलर । लकीन इसका interior अलग से करना पड़ता है । दोस्तो ये फ्लाइट non stop 14 घंटे तक उड़ती है । इस विमान में चार रॉल्स-रॉयस ट्रेंट 900 इंजन या एलाइनस जीपी7200 इंजन लगे हैं। इसकी उड़ान क्षमता 15700 किलोमीटर है ओर इसकी रफ्तार है 900 किलोमीटर प्रति घंटा।

दोस्तो उम्मीद करता हु की आपको ये पसंद आया होगा । आप हमे कमेंट कर के बता सकते है

Related Articles

Leave a Comment