ये हैं भारत की खतरनाक मिसाइलें, चंद मिनटों में दुश्मन को कर सकती है तबाह

भारत दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है. इस पहचान को बनाए रखने और आगे बढ़ने के लिए भारत वक्त-वक्त पर अपनी ताकत भी दुनिया को दर्शाता रहता है. गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत को पूरी तरह से अपना शक्ति प्रदर्शन करने का मौका मिल जाता है. इस शक्ति प्रदर्शन में भारत अपनी मिसाइल भी प्रदर्शित करता है. कई बार तो बड़ा से बड़ा देश भी भारत की इन मिसाइलों के आगे झुकता नजर आया है. ऐसे में आइए जानते हैं भारत की उन खतरनाक मिसाइलों के बारे में जो चंद मिनटों में दुश्मन को तबाह करने की क्षमता रखते हैं…

ब्रह्मोस मिसाइल
दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस मिसाइल ने भारतीय वायु सेना की ताकत काफी बढ़ा दी है. ब्रह्मोस को धरती, समुद्र या हवा कहीं से भी लॉन्च किया जा सकता है. इस मिसाइल की रफ्तार ध्वनि की गति से भी तीन गुना ज्यादा है. हाल में इसकी रेंज 290 किलोमटर से बढ़ाकर 450 किलोमीटर की गई थी. यह मिसाइल कम ऊंचाई पर उड़ान भरती है और रडार की पकड़ में नहीं आती. दुनिया में किसी भी एयर फोर्स के लिए यह मिसाइल गेम चेंजर साबित हो सकती है. ब्रह्मोस भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम है, जिसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मॉस्क्वा नदी के नाम पर रखा गया है.

दुनिया के अनोखे जानवर, जिनके नाम दर्ज हैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

अग्नि 5 मिसाइल
अग्नि 5 मिसाइल भारत की सबसे दूर तक मार करने वाली मिसाइल है. ये परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम होने के साथ ही एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने में भी सक्षम है. अप्रैल 2012 को अग्नि 5 का परीक्षण किया गया, जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया. इसकी जद में पूरा चीन आ सकता है. इसकी रेंज 5500 किलोमीटर है, जिसे 7000 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है. ये सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है.

आकाश मिसाइल
जमीन से आसमान में मार करने वाली आकाश मिसाइल 25 किमी तक आसमान से आते खतरे को पल भर में खत्म कर सकती है. आकाश बेशक छोटी रेंज की सुपरसोनिक मिसाइल है लेकिन ये एक साथ अलग-अलग दिशा से आते कई दुश्मनों का खात्मा कर सकती है. आकाश में लगा महज एक रडार आसमान में छिपे 64 दुश्मनों को खोज सकता है. यह मिसाइल किसी भी तरह के मौसम में कारगर साबित होती है.

निर्भय मिसाइल
निर्भय मिसाइल 300 किलोग्राम परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है और 1000 किलोमीटर के दायरे में स्थित ठिकानों को निशाना बना सकती है. इसके अलावा यह काफी नीची ऊंचाई पर भी उड़ सकती है. निर्भय क्रूज मिसाइल हर मौसम में काम कर सकती है. मिसाइल के सटीक निशाने के लिए इसमें बेहद उच्च स्तरीय नेवीगेशन सिस्टम लगा है.

शौर्य मिसाइल
कम दूरी तक मार करने वाली शौर्य मिसाइल भारतीय थल सेना के लिए बनाई गई है. इसमें 1000 किलोग्राम तक परमाणु सामग्री भरी जा सकती है. इसकी रेंज 600 किलोमीटर की है. इस मिसाइल को आसानी से लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकाता है, साथ ही ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है. इस मिसाइल को पानी के अंदर से भी उतनी ही आसानी से दागा जा सकता है, जितना भूमि के अंदर से.

दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि भारत के प्रधानमंत्री का नाम क्या है.

(Visited 90 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :