हवाई जहाज में सफर करते हैं तो हो जाइए सावधान! इन तरीकों से प्लेन क्रैश के हालात में कर सकते हैं बचाव

आसमान की ऊंचाई पर उड़ने वाले प्लेन में कई बार जान का खतरा भी बन आता है. अगर ऊंचाई पर मौसम खराब हो जाए या प्लेन में कुछ समस्या आ जाए तो प्लेन डगमगा भी सकता है. ऐसे में प्लेन के क्रैश हो जाने के हालात भी बन जाते हैं. कई बार देखा गया है कि प्लेन क्रैश हो जाने के बाद मुश्किल से ही उसमें सवार यात्री अपनी जान बचा पाते हैं क्योंकि प्लेन से अगर कोई छलांग भी लगाएगा तो चांस रहता है कि आसमान से गिरने पर उसकी जान न बच सके. ऐसे में प्लेन क्रैश की स्थिति से बचाव के लिए कई तरीके काफी काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

कपड़े और जूते का चयन
प्लेन क्रैश से बचने के लिए कुछ उपाय घर से निकलने से पहले ही कर लिए जाने चाहिए. इसमें कपड़ों का चयन काफी मायने रखता है. आपको प्लेन में वूल और कॉटन से बने कपड़े पहनने चाहिए. साथ ही आपके शर्ट या टीशर्ट की स्लीव फुल बाजु की होनी चाहिए. ऐसे में अगर आपका सामना प्लेन क्रैश की दुर्घटना से हो जाता है तो इससे आपको आग से बचाव मिलने में आसानी होगी. आपकी स्किन आग से इन कपड़ों के कारण बच जाएगी. वहीं प्लेन में हाई हिल्स पहन के यात्रा न करें. सैंडल्स और जूते पहन कर ही प्लेन में चढ़ें. वहीं अगर हिल्स पहन रखी है तो प्लेन में इसे उतार दें.

ये हैं भारत के अजीबोगरीब रेस्टोरेंट, कहीं टॉयलेट में खाना खाते हैं तो कहीं कब्र के बीच में चाय पीते हैं लोग

सीट का चयन
जहां तक संभव हो आप हमेशा प्लेन के आखिरी हिस्से की तरफ अपनी सीट का चुनाव करें. यह आखिरी हिस्सा प्लेन के एक्जिट गेट से काफी दूरी पर होगा लेकिन वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि जो लोग प्लेन के आखिरी हिस्से में रहते हैं, प्लेन क्रैश की स्थिति में उन लोगों के बचने की संभावना ज्यादा होती है. वहीं जिन लोगों की सीट प्लेन के एक्जिट गेट के पास होती है या प्लेन के आगे के हिस्से में होती है, ऐसे लोगों की प्लेन क्रैश में बचने की संभावना काफी कम होती है.

दिशानिर्देश को ध्यान से सुनें और पढ़ें
प्लेन में आपको जो दिशानिर्देश दिए जाएं उन्हें ध्यान से सुनें. साथ ही दिशानिर्देशों से जुड़ी एक बुकलेट भी दी जाती है. उसे भी ध्यानपूर्वक पढ़ें. प्लेन क्रैश की स्थिति में ये दिशानिर्देश आपको अपनी जान बचाने के लिए काफी काम में आएंगे.

दिमाग रखे शांत
अगर आपको लगे की आपका प्लेन क्रैश की स्थिति से सामना हो सकता है तो सबसे पहले अपने दिमाग को शांत रखें. पैनिक न हों. आप जितना ज्यादा पैनिक होंगे, उतना ज्यादा आप अपना कंट्रोल लूज करेंगे. ऐसे में दुर्घटना का शिकार होने के चांस भी आपके लिए बढ़ जाएंगे. ऐसे हालात से बचने के लिए लिए आप पैनिक न करें और अपने दिमाग पर काबू रखें. इससे आप सही वक्त पर सही फैसला ले सकेंगे.

ड्रिंक न करें
प्लेन में अगर आप एल्कोहल का सेवन करेंगे तो प्लेन क्रैश की स्थिति में आप खुद को संभाल नहीं पाएंगे. ऐसे में प्लेन में चढ़ने से पहले और प्लेन में कभी भी ड्रिंक न करें.

इयरफोन का साउंड रखें कम
प्लेन में अक्सर बोरियत महसूस होती है तो लोग इयरफोन या हेडफोन लगाकर गाने सुनते हैं या मूवी देखने लग जाते हैं. ऐसे में  आप एक बात का ध्यान रखें कि प्लेन में आप इयरफोन या हेडफोन की वॉल्यूम थोड़ी कम रखें. ताकि अगर कोई इमरजेंसी से जुड़ी सूचना दी जाए तो वो आप आसानी से सुन सकें.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर दुनिया की किसी एक एयरलाइन कंपनी का नाम जरूर बताएं.

(Visited 186 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :