अगर आपकी लंबाई है कम तो निराश न हों, अपनाएं ये नुस्खे

जिन लोगों की लंबाई कम होती है उन्होंने अक्सर लंबा होने की चाहत रहती है लेकिन इंसानी शरीर का यही एक ऐसा पहलू है जिसके बारे में अभी तक वैज्ञानिक कुछ नहीं कर पाये हैं. बाजार में तरह-तरह की दवाईयां दावा करती हैं कि उनके सेवन से लंबाई में बढ़तरी होगी, लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है… वहीं छोटे कद वालों को लंबा होने का बड़ा क्रेज रहता है. आइए जानते हैं उन कारणों को जिनकी वजह से लंबाई बढ़ाई जा सकती है.

भरपूर नींद
भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस के रूप में देखते हैं. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों का पुन: निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं. इसलिए किशोर अवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए.

कैल्शियम, मिनरल और विटामिन की कमी
शरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है. सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण ग्रंथियां सही ढ़ंग से कार्य नहीं कर पाती हैं. इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में जरूर शामिल करें. मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें, दही, गाजर, सेब, पालक, चुकदंर, गाजर आदि लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं.

गौमूत्र के हैं कमाल के फायदे, आप भी बिना पीये नहीं रह पाएंगे…!

दवाइयों के प्रयोग से पहले लें डॉक्टर की सलाह
टेलीविजन या नेट पर हाइट बढ़ाने के लिए बहुत-सी दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं. यह दवाइयां कोई जादुई बूटी नहीं बल्कि खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का मिश्रण होती हैं. यह दवाएं कई बार नुकसानदेह भी साबित होती हैं या फिर इनसे हमारे कद पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता. इसलिए हाइट बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्परिणाम से बचने एवं सही दवाओं के चयन के लिए डॉक्टर की सलाह बहुत जरूरी है.

खेलकूद और व्यायाम
खेलकूद, व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी हाइट भी प्रदान करते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने और खेलकूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है. हाइट बढ़ाने के लिए टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी आदि खेले में खुद को सक्रिय रखना चाहिए.

सिगरेट और शराब नहीं
यदि आप अच्छी हाइट पाना चाहते हैं तो आपको अपनी उन सभी गलत आदतों को त्यागना होगा जो शरीर को प्रभावित कर सकती हैं. कम उम्र में शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि का सेवन करने से हाइट बढ़ने में समस्या आती है. इसलिए इन चीजों की आदत को छोड़ना आपके लिए बहुत जरूरी है.

दोस्तों, नीचे कमेंट कर बताएं कि आपकी लंबाई कितनी है और आपको अपनी लंबाई की वजह से क्या कुछ सुनना पड़ता है…

(Visited 140 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :