घर में रखी इन 7 चीजों से हो जाइए चौकन्ने, इनसे हो सकता है कैंसर !

कैंसर आज सबसे खतरनाक बीमारी उभरकर सामने आई है. कैंसर एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जिसको आसानी से पहचाना भी नहीं जा सकता है. ज्यादातर लोग इस बीमारी का शिकार अपने ही घर में पड़ी कुछ चीजों के कारण हो रहें है. हम उन चीजों का रोजाना इस्तेमाल भी करते हैं और वही चीजें कैंसर का कारण भी बन जाती है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो हमें कैंसर का शिकार बना सकती है….

कॉस्मेटिक्स
मेकअप का इस्तेमाल अक्सर महिलाएं काफी ज्यादा करती हैं, लेकिन उन्हें इस बात की ज्यादा जानकारी नहीं होती है कि कॉस्मेटिक्स से भी कैंसर हो सकता है. मेकअप प्रॉडक्ट्स जैसे पाउडर, बॉडी लोशन, लिपस्टिक, डिओड्रेंट और स्प्रे हार्मोन्स पर प्रभाव डालते है. जिसके कारण कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट में प्लास्टिक के छोटे- छोटे अंश होते हैं. इसमें प्लास्टिक का इस्तेमाल कसावट और रगड़ में मददगार होने के कारण किया जाता है. जब इसका उपयोग करते हैं तो सिंथेटिक, पोलीमर, पीवीसी इत्यादि सूक्ष्म कण के रूप में बहुत ही सहजता से शरीर के भीतर तक चले जाते हैं. ऐसे में टूथपेस्ट भी कैंसर का कारण बन सकता है.

एयर फ्रेशनर
एयर फ्रेशनर भी शरीर के स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक साबित होता है. घर में इस्तेमाल होने वाले एयर फ्रेशनर ऐसे खतरनाक एयरसील कंटेनर में आता है जिससे आप कैंसर का शिकार हो सकते है. इसके अलावा यह अस्थमा का कारण भी बन सकता है.

आपकी तोंद बन रही है शर्मिंदगी का कारण तो इन 7 Foods से घटाएं पेट की चर्बी

साबुन
नहाते वक्त हम हर रोज साबुन का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. लेकिन आपको बता दें कि साबुन भी कैंसर का कारण बन सकता है. आम साबुन की बजाए एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

बर्तन
रोजाना आप जिस बर्तन में खाते हैं वह भी कैंसर का कारण बन सकता है. नॉन-स्टिक पैन में तेल को कम करने वाली कोटिंग आपके लिए कैंसर का कारण बन सकती है. इस कोटिंग को पॉली टेट्रा फ्लूरो एथलिन नाम के खतरनाक केमिकल से बनाया जाता है, जो कि कैंसर का खतरा पैदा करता है.

माइक्रोवेव ओवन
बेकिंग और खाना गर्म करने के लिए इस्तेमाल होने वाला ओवन भी कैंसर को बढ़ावा देता है. माइक्रोवेव की खतरनाक किरणें खाने के जरिए आप में कैंसर का खतरा बढ़ाती है.

कंडीशनर

नहाते वक्त हम अक्सर कंडीशनर का इस्तेमाल अपने बालों पर किया करते हैं. लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे कि यह कंडीशनर भी कैंसर का कारण बन सकता है. क्योंकि कंडीशनर में कई हानिकारक केमिकल मिलाए जाते हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आप कौनसा टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं.

(Visited 796 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :