12 साल की उम्र में डिजाइन किया था वीडियो गेम, आज दुनिया के ताकतवर लोगों में शुमार है एलन मस्क

साउथ अफ्रीका में जन्मे एलन मस्क दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल हैं. उनके पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. वो रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर और चीफ डिजाइनर हैं. मस्क अमेरिका की कार बनाने वाली बड़ी कंपनी टेस्ला के चीफ प्रोडक्ट आर्किटेक्ट हैं. 2016 में बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की जो लिस्ट जारी की थी उसमें मस्क 21वें नंबर पर थे. आइए यहां जानते हैं एलन मस्क के बारे में रोचक तथ्यों के बारे में…

पेज किए डिलिट
एलन मस्क ने फेसबुक डाटा लीक के बाद बेहद बड़ा कदम उठाते हुए अपने स्पेसएक्स और टेस्ला के फेसबुक पेज को डिलीट कर दिया. जिसके करीब 2.6 मिलियन फॉलोअर्स थे. दरअसल फेसबुक डाटा लीक के मामले के बाद ट्विटर पर एक व्यक्ति ने उन्हें टेस्ला और स्पेसएक्स के फेसबुक पेज को डिलीट करने का चैलेंज दिया था जिसे स्वीकारते हुए उन्होंने इन पेज को डिलीट कर दिया.

दो दिन में छोड़ा कॉलेज
ग्रेजुएट होने के बाद मस्‍क कैलिफोर्निया आ गए और यहां पर उन्‍होंने स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. यहां पर उनका मकसद फिजिक्‍स में ग्रेजुएशन करना था लेकिन सिर्फ दो दिनों के बाद ही उन्‍होंने कॉलेज छोड़ दिया. एलन ने तय किया कि वह इंटरनेट बूम का फायदा उठाएंगे.

अगर आपने अचानक से मास्टरबेशन करना बंद कर दिया तो आपके साथ ये हो सकता है…

कंपनी
एलन ने अपनी पहली कंपनी के रूप में जिप-2 की शुरुआत की. जिप-2 उस समय ऑनलाइन न्‍यूजपेपर को मैप और बिजनेस डायरेक्‍ट्रीज मुहैया कराती थी. साल 1999 में एलन की उम्र सिर्फ 29 साल थी और इस उम्र में ही उन्‍होंने अपनी पहली कंपनी को 307 मिलियन डॉलर में बेचा था. 1999 में ही मस्‍क ने x.com की शुरुआत की और इसके साथ ही उन्‍होंने ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पे पाल को शुरू किया. हालांकि इस कंपनी को ईबे ने 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया.

माता-पिता समझते थे बहरे
मस्‍क जब बच्‍चे थे तो उनके माता-पिता को लगता था कि वह बहरे हैं. ऐसा इसलिए था क्‍योंकि जब वे उनसे बात करते तो मस्‍क दूरी पर खड़े रहकर बस उन्‍हें घूरते रहते थे. उनके इस बर्ताव से उन्‍हें लगा कि मस्‍क को सुनने में कोई समस्‍या है और उन्‍हें डॉक्‍टर के पास ले जाया गया. डॉक्‍टर ने उनके एडेनॉइड्स को भी निकाल दिया. इसके बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा.

जेन्स बॉन्‍ड की कार
एलन मस्‍क ने साल 2013 में 866,000 डॉलर के बदले लोट्स एस्‍प्रिट सबमरीन कार को खरीदा था. इस कार का इस्तेमाल साल 1977 में आई जेम्‍स बॉन्‍ड सीरिज की सुपरहिट फिल्‍म स्‍पाइ हू लव्‍ड मी में प्रयोग किया गया था. मस्‍क ने यह कार एक निलामी में खरीदी थी. मस्‍क ने बाद में इस कार को टेस्‍ला के इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ अपग्रेड करने का भी ऐलान किया.

मस्‍क की मां
एलन मस्‍क की मां माए 69 साल की उम्र में कवरगर्ल के पेज पर आई थीं. मस्‍क की मां पहली बार किसी मैगजीन के कवर पेज आईं और इसके बाद उन्‍होंने कई ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स जैसे रेवलॉन के लिए मॉडलिंग भी की. साल 2013 में बियॉन्‍से के गाने हॉन्‍टेड में भी माए नजर आईं.

वीडियो गेम
मस्‍क ने 12 साल की उम्र में अपने लिए एक वीडियो गेम डिजायन किया था जिसका नाम ब्‍लास्‍टर रखा था. इस वीडियो गेम को उन्‍होंने 1984 में बेच दिया और इसके बदले उन्‍हें 500 डॉलर मिले थे.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि अमेरिका के राष्ट्रपति का नाम क्या है.

(Visited 35 times, 2 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :