कार चलाते वक्त अक्सर लोग करते हैं ऐसी गलतियां, बाद में हर किसी को पड़ता है पछताना!

आजकल शहरों से लेकर गांव तक हर इंसान को ड्राइविंग करना आता है. कोई अच्छी ड्राइविंग कर लेता है तो कोई ठीक-ठाक तरीके से चला लेता है. लेकिन जिन्हें अच्छी ड्राइविंग करनी आती है और जिन्हें ठीक-ठाक ड्राइविंग करना भी आता है वो सब लोग कभी न कभी तेज रफ्तार में गाड़ी जरूर चलाते हैं. कुछ समझदार लोग खाली सड़क पर तेज गाड़ी चलाते हैं तो कुछ होशियार लोग छोटी मोटी और भीड़ भाड़ वाली सड़कों पर भी तेज गाड़ी चलाने से बाज नहीं आते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो तेज गाड़ी चलाते वक्त आप करते हैं…

गियर नॉब पर हाथ रखना
ज्यादातर कार चालक ऐसी गलती करते हैं. लोग चलती कार में गियर नॉब को हैंडरेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि आपकी कार का गियर नॉब हैंडरेस्ट प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि आपकी कार को चलाने और उसे न्यूट्रल करने के काम आता है.

आखिर क्यों भारत की आजादी के लिए 15 अगस्त 1947 का दिन ही चुना गया?

क्लच पैडल पर पैर रखना
यह एक सामान्य समस्या है और लोगों का इस पर ध्यान नहीं जाता. लेकिन अगली बार से कार चलाते वक्त ध्यान दीजिएगा कि कहीं आपने भी तो क्लच को पैर से नहीं दबा रखा है. कार के साथ क्लच प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. जब भी आप क्लच दबाते हैं तो यह घूमती हुई क्लच प्लेटें रुक जाती हैं. यानी उतने वक्त के लिए क्लच गियर से जुड़ा नहीं रहता है. कार चलाते वक्त क्लच पैडल पर पैर रखने से आपकी क्लच प्लेटें पूरी तरह इंगेज नहीं रहती हैं यानी इन्हें काम करने का पूरा मौका नहीं मिलता और यह उस गियर में कार को अपनी उचित रफ्तार बनाए रखने का मौका नहीं देती. इसका परिणाम यह होता है कि कार का इंजन अपनी पूरी ऊर्जा नहीं दे पाता और आपकी कार की क्लच प्लेट्स समय से पहले खराब हो जाती हैं.

गलत स्पीड में गलत गियर
जरा सोचिए कि अगर आप चौथे गियर में 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पर ड्राइव करेंगे तो रिजल्ट क्या होगा? जो ड्राइव करते हैं उन्हें इस बात का जवाब बखूबी मालूम होगा. दरअसल, ऐसा करने से इंजन की लाइफ पर असर पड़ता है. कई बार लोग स्पीड ब्रेकर से गुजरते वक्त बस क्लच के सहारे बिना गियर ‌शिफ्टिंग के गाड़ी को निकाल लेते हैं. यह तरीका एकदम गलत है. अगर आपकी गाड़ी की गति धीमी हो रही है तो लोवर गियर शिफ्टिंग बेहद जरूरी है. सही शिफ्टिंग का अनुसरण करके आप अपने इंजिन के तनाव को कम कर सकते हैं.

सड़क से ध्यान भटकाना
तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते वक्त सड़क से अपना ध्यान न भटकने दें. अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाए या आप किसी को टक्कर मार दें. ऐसा अमूमन तब होता है जब हम कुछ वक्त के लिए अपना ध्यान सड़क से हटाकर फोन में लगाते हैं, गाना बदलते हैं या मोबाइल में लोकेशन देखते हैं. ऐसे में इन चीजों का इस्तेमाल गाड़ी चलाते वक्त सावधानी से करें और अपना ध्यान न भटकने दें.

पहाड़ों पर क्लच पैडल दबाए रखना
अक्सर लोग पहाड़ी ड्राइविंग के दौरान रोल बैक यानी कि पीछे लुढ़कने से बचने के लिए क्लच को दबाकर रखते हैं, या फिर हाफ क्लच लेकर खड़े हो जाते हैं. यह बिलकुल गलत है. ऐसा करके एक बार फिर आप गाड़ी के महंगे पुर्जे की जिंदगी खत्म कर देते हैं. अगर आप ऐसी परिस्थिति में ड्राइव कर रहे हों तो हैंडब्रेक का प्रयोग करें न कि क्लच दबाएं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसी गाड़ी सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 51 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :