सिर्फ जापान में ही होते हैं ऐसे चौंकाने वाले काम, हर कोई जानकर रह जाएगा हैरान

दुनिया काफी अलग है और इस दुनिया में मौजूद देशों में अलग-अलग विविधताएं पाई जाती हैं. इन्हीं देशों में से एक है जापान….. जापान एक ऐसा देश है जो अपनी टेक्नोलॉजी के लिए काफी जाना जाता है. वहीं इस देश की खासियतें भी बाकी देशों से काफी अलग है. ऐसे में आइए आज हम कुछ ऐसे चीजों के बारे में जानते हैं जो सिर्फ जापान में ही होती हैं….

#1 नियम कायदों को लेकर जापान काफी सख्त देश के रूप में जाना जाता है. ट्रैफिक नियमों के उल्लघंन के लिए लगभग हर देश में नियम बने हुए है. लेकिन जापान में अगर आपने साइकल भी गलत तरीके से पार्क की है तो यहां आपका चालान हो सकता है.

#2 टॉयलेट सीट पर हम बैठते हैं तो वह थोड़ी ठंडी रहती है. सर्दियों के वक्त में तो इन ठंडी टॉयलेट सीट पर बैठने के बारे में भी सौ बार सोचना पड़ता है. लेकिन जापान में ऐसा नहीं है. जापान में टॉयलेट सीट इस तरह से बनाई जाती है कि उन्हें हर वक्त गर्म रखा जा सके.

#3 स्कूल, कॉलेजों में साफ-सफाई के लिए कर्मचारी दिख जाते हैं. लेकिन जापान में ऐसा नहीं है. जापान में स्कूल, कॉलेजों में सफाई वहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ही करनी होती है और यह काम स्टूडेंट्स के लिए कम्पलसरी होता है.

दूसरों ग्रहों पर होते हैं खतरनाक मौसम, कहीं होती है तेजाब की तो कहीं हीरों की बारिश

#4 जापान के ज्यादातर स्टोर्स में दुकानदार नहीं होते हैं. यहां पर लोग वेंडिंग मशीन के जरीए सामान लेकर पेमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा जिन स्टोर्स में दुकानदार होते हैं वो लोग नोटों को हाथ नहीं लगाते हैं. क्योंकि लोगों का मानना है कि वो नोट पता नहीं किन-किन लोगों ने किस तरह के हाथों से छुआ होगा. ऐसे में लोग सामान लेने के बाद नोट सीधे मशीन में डाल देते हैं.

#5 हर एक इंसान कभी न कभी तो रोड क्रॉस करता ही है. जापान में हर स्पीड में पैदल चलने वाले लोगों के लिए अलग-अलग लेन बनी हुई है. धीरे चलने वालों के लिए अलग लेन तो वहीं तेज चलने वालों के लिए अलग लेन बनी हुई है. जापान की ये चीज अपने आप में ही अनोखी है क्योंकि किसी दूसरे देश में यह शायद ही संभव हो सके.

#6 शराब पीकर गाड़ी चलाना जापान में काफी महंगा साबित हो सकता है. क्योंकि जापान में अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको आसानी से सिर्फ पैसे लेकर ही नहीं छोड़ा जाता. बल्कि चालान काटकर अच्छे से धुनाई भी की जाती है.

#7 अच्छी यात्रा के लिए जरूरी है कि ट्रेनों में अपनी सीट रिजर्व करा ली जाए. हालांकि लोकल ट्रेनों में सीट रिजर्व नहीं होती है लेकिन जापान में ऐसा नहीं है. जापान की लोकल ट्रेनों में भी सीट रिजर्व होती है.

#8 जापान की ट्रेन, बस या मेट्रों में फोन के जरिए चैटिंग करना मना है. अगर जापान की ट्रेन, बस या मेट्रों में फोन के जरिए चैटिंग करते हुए देखे गए तो लोगों पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

#9 हर देश की अपनी अलग-अलग भाषा होती है. जापान में जापानी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में जापानी भाषा की एक खास बात यह है कि इसे दाएं और बाएं दोनों तरफ से पढ़ा जा सकता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको दुनिया का कौनसा देश सबसे अच्छा लगता है.

(Visited 33 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :