ये 5 संकेत बताते हैं कि आप बुद्धिमान हैं या नहीं

अक्सर जिंदगी में लगातार असफलता हाथ लगने के कारण लोगों का खुद पर से भरोसा उठ जाता है. अपने आप पर विश्वास ना होना एक बहुत बड़ी समस्या है लेकिन ये एक आम समस्या है. जब हम लगातार प्रयासों के बाद भी किसी काम में सफल नहीं हो पाते तो हमे लगने लगता है कि हमारे अंदर वो हुनर ही नहीं है और इसी कारण हम खुद से भरोसा खो बैठते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि अगर आप खुद पर ही विश्नास नहीं करेंगे तो कोई भी इंसान आपकी क्षमताओं पर भरोसा नहीं करेगा. हम सभी में एक ना एक हुनर जरूर होता है, बस जरूरत होती है तो उसे पहचानने की. यहां जानिए ऐसी पांच लक्षणों के बारे में जिनमें से अगर तीन भी आपमें होंगे तो समझ लीजिए की आप जीनियस इंसान हैं…

लोगों को हंसाना

क्या आपके भीतर ये खूबी है जिससे आप अपने साथ अपने आस पास के लोगों को भी हंसाते है. आपके तर्क और आपकी बातें यदि दूसरों को हंसाने का काम करती हैं तो समझ लीजिए कि आप काफी हुनरवान इंसान है. यदि कोई व्यक्ति आपके पास अपनी दिक्कत लेकर आता है और आप उसे अपनी बातों से शांत कर देते हैं और परेशानी को हल दे देते हैं. ये गुण बुद्धिमान होने का संकेत है. मजाकिया होना बुद्धिमान होने की निशानी होता है.

पोर्न वेबसाइट बैन करने से नहीं बल्कि इस वजह से रेप की घटनाओं पर लग सकती है लगाम!

बैंकबेंचर

अक्सर माना जाता है कि क्लास में पहली बेंच पर बैठने वाले बच्चों को क्लास में पूछे जाने वाले सभी सवालों के जवाब पता होते हैं लेकिन क्लास में आखिरी बेंच पर बैठे बच्चे को जिंदगी से जुड़े सवालों के जवाब मालूम होते हैं. ऐसे में जान लीजिए कि अगर आप भी कभी क्लास से सबसे पीछे वाली सीट पर बैठने वाले स्टूडेंट्स में से रहे हैं तो ये आपकी बुद्धिमानी का ही संकेत है.

अपने आप में खुश

आपने आप में मग्न रहने वाले लोग छुट्टियों में भी किताब, कॉफी और घूमने की आदत से खुश रख सकते हैं उन्हें किसी की जरूरत नहीं होती. ऐसे व्यक्ति बुद्धिमान लोगों की श्रेणी में आते हैं. ऐसे लोगों की सबसे अच्छी दोस्त किताबें होती हैं. ये लोग अपने आप में ही खुश रहते है. इसके साथ ही इन लोगों को देखने के बाद सभी लोगों को भी सकारात्मकता महसूस होती है. ऐसे लोग दूसरे के लिए प्रेरणास्रोत्र होते हैं.

बाएं हाथ से लिखना

ज्यादातर लोग दाएं हाथ से लिखते हैं साथ ही बाएं हाथ से लिखने और काम करने वाले लोगों का अक्सर मजाक भी बनाया जाता है. लेकिन बाएं हाथ से लिखने वाले लोग ज्यादा क्रिएटिव और बुद्धिमान होते हैं. ऐसे में अगर ये गुण आपके अंदर भी है तो जान लें कि आप भी बुद्धिमान लोगों की श्रेणी में आते हैं. बाएं हाथ से लिखने वाले लोग अपना एक अलग नजरिया रखते हैं. ऐसे लोगों को समस्याओं से निकलना बखूबी आता है.

हमेशा चिंतित रहना

यूं तो कहा जाता है कि तनाव लेना अच्छी बात नहीं होती हालांकि जब इसका ठीक से इस्तेमाल किया जाता है तो ये शरीर और मन दोनों के लिए अच्छा साबित होता है. इंसान का मस्तिष्क तनाव के दौराम ज्यादा अलर्ट होता है और कोई भी निर्णय लेने की स्थिति में रहता है. तनाव में रहने वाले लोग ज्यादा कार्यकुशल और बड़े निर्णय लेने वाले होते हैं जो कि बुद्धिमान होने का संकेत है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि क्या आप खुद को बुद्धिमान समझते हैं?

(Visited 147 times, 1 visits today)

आपके लिए :