किस्मत का दरवाजा खोलना है तो घर में जरूर लगाने चाहिए ये पौधे

कई पेड़-पौधे ऐसे होते हैं जो सुख समृद्धि के लिहाज से काफी मायने रखते हैं. इन पेड़ पौधों को घर में लगाने से काफी फायदा होता है. घर में अगर छोटा सा पौधा भी इनका होता है तो घर में खुशहाली बनी रहती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में जिनको घर पर लगाने से काफी लाभ मिलता है…

डर पर पाना चाहते हैं काबू तो जरूर अपनाएं ये कारगर तरीके

तुलसी
तुलसी के पौधे का न केवल धार्मिक महत्व है बल्कि यह एक चमत्कारिक औषधीय पौधा भी है. इसका स्पर्श और इससे होकर आने वाली हवा बहुत लाभकारी है. इसे घर के मुख्य दरवाजे पर लगाया जा सकता है. प्राचीन काल में तुलसी का पौधा घर के मध्य स्थान में लगाया जाता था, लेकिन आजकल वैसी जगह घरों में होती नहीं.

मनी प्लांट
भारतीय वास्तु शास्त्र के साथ, चीनी फेंगशुई में भी मनी प्लांट को घर में लगाना शुभ माना गया है. ज्योतिष के अनुसार मनी प्लांट में शुक्र का वास माना गया है. इसे लगाने से परिवार के लोगों में प्रेम बना रहता है और आर्थिक कमी कभी नहीं होती. मनी प्लांट को आग्नेय कोण में नीले कांच की बोतल में पानी भरकर लगाना चाहिए. हर दिन पानी बदलते रहना चाहिए.

बांस
घर में बांस के पौधे लगा सकते हैं. फेंगशुई के मुताबिक बांस के पौधे सुख और समृद्धि के प्रतीक होते हैं. कांच के जार में छोटे आकार के बांस के पौधों को लाल धागे में बांधकर दुकान, प्रतिष्ठान में ईशान या उत्तरी दिशा में रखने से आर्थिक प्रगति होने लगती है.

बेल
बेल के पौधे का काफी धार्मिक महत्व होता है. भगवान शिव को बेल बहुत प्रिय है. अनुश्रुति के अनुसार बेल वृक्ष पर साक्षात भगवान शिव वास करते हैं. जिस घर में ये वृक्ष होता है उस घर में मां लक्ष्मी पीढ़ियों तक वास करती हैं.

केला
केला भी एक दिव्य गुणों से भरा पौधा है. यह एक फलदार पौधा होने के साथ ही घर में सुख और संपत्ति का संकेत भी देता है. हिंदु धर्म के अनुसार केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है और जिन घरों में यह होता है उन घरों की आर्थिक स्थिति कभी खराब नहीं होने देता है. ईशान कोण की दिशा में इसे लगाया जाना शुभ बताया गया है.

आवंला
कहते हैं कि आंवले के पेड़ की पूजा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इसकी हर रोज पूजा करने से सारे पापों का नाश भी होता है. इसे उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना अत्यंत लाभकारी माना गया है.

अनार
अनार भी एक गुणकारी पौधा है. वास्तु के अनुसार, यह ग्रह दोष को दूर करने और व्यक्ति को समृद्धि बनाने वाला है. घर में अनार का पेड़ होने से ग्रह दोषों से बचा जा सकता है.

परिजात
परिजात के पौधे के बारे में शास्त्रों में कहा गया है कि यह समुद्रमंथन से निकला था. इसके फूल को भगवान के चरणों में चढ़ाने से स्वर्ण दान का पुण्य मिलता है और इसके घर में होने से सारे देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है.

छोटे पौधे
रसोई घर के अंदर गमलों में पुदीना, धनिया, पालक, हरी मिर्च आदि के छोटे-छोटे पौधों को लगाया जा सकता है. वास्तुशास्त्र और आहार विज्ञान के मुताबिक जिन रसोई घरों में ऐसे पौधे होते हैं वहां मक्खियां और चीटियां अधिक तंग नहीं करतीं. साथ ही वहां पकने वाली सामग्री सदस्यों को स्वस्थ रखती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा पौधा सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 51 times, 2 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :