रूस भी है एक खास देश, ऐसे हैं इसके कारनामे…

1547 में मॉस्को के प्रिंस इवान ने खुद को रूस का राजा घोषित कर दिया. प्रिंस दशगर्द के राजा के नाम से भी जाना जाने लगा. करीब 400 साल तक रूस में ट्सार का राज था. ट्सार का मतलब रूप से राजा के रूप में होता है. ट्सार ने रूस पर सबसे ज्यादा लंबे वक्त तक राज किया. ट्सार ने रूस के जंगलों से लेर मैदानों पर सब जगह राज किया. इसके साथ ही रूस के कई ऐसे चौंका देने वाले गहरे और भयंकर राज है जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा…

साइबेरिया पर रूस का कब्जा
जब कोलंबस ने अमेरिका की खोज की उससे कुछ ही समय बाद रूस ने साइबेरिया देश पर अपना कब्जा जमा लिया था. रूस ने अपने फयदे के लिए साइबेरिया के बेहद गलत और निंदनीय तरीके से इस्तेमाल किया.

कीमती फर के लालच में किया था कब्जा:
साइबेरिया पर कब्जा करने में सौदागरों ने सबसे अहग भूमिका निभाई थी. कीमती फर के लालच में उन्होंने इस करतूत को अंजाम दिया. रूस की नजरे साइबेरिया में मिलने वाले कीमती फर पर थी. इसके कारण रूस ने इस घिनौनी करतूत को अंजाम दे डाला.

शादी करने के लिए ऐसी महिलाएं होती है परफेक्ट, जरूर देखें अपने जीवनसाथी में ऐसी क्वालिटी

फैलाई थी खूब हिंसा
साइबेरिया पर कब्जा करने में सौदागरों की सबसे ज्यादा मदद उनके एजेंट्स ने की थी. इन्होंने बेहद हिंसात्मक और खौफनाक तरीके से साइबेरिया पर कब्जा जमाया था. युद्ध में जब साखा का चीफ जिंदा बच गया तो उसके बेटे ने इस नरसंहार को चालू रखा.

18 गांवो को जला कर मचाई तबाही
साल 1764 में टैक्स जमा करने वालों पर हमला किया गया. इस दौरान रूस के लोगों ने 18 गांवों में आग लगा दी थी जिसमें 100 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. आज भी साइबेरिया के इतिहास में रूस की ये काली घटना दर्ज है.

जमा किया कीमती सामान
कब्जा और हिंसा करने के बाद इन लोगों के वहां का सभी कीमती सामान अपने पास जमा कर लिया था. ये सामान इतना कीमती था कि इसकी रूस की गन और स्टील से भी ज्यादा असरदार था. सब कुछ गंवाने और इन सबके बाद साइबेरिया में किसी महामारी को झेलने की हिम्मत बाकी नहीं रह गई थी. लेकिन इसके बाद 17 वीं सदी में वहीं स्माल पॉक्स की बीमारी फैल गई जिसने 50 प्रतिशत से ज्यादा साइबेरियन लोगों की जान ले ली.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि व्लादिमीर पुतिन कौन है…?

(Visited 92 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :