लंदन के ऐसे सच, जिन्हें आज तक शायद आप नहीं जानते होंगे…

लंदन इंग्लैंड की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. शुरुआत में इसका नाम लोंडिनियम दिया गया था. 19वीं शताब्दी के बाद से लंदन ने पुराने शहर लोंडिनियम के आसपास के विशाल महानगर को भी संदर्भित किया है. आज भी लंदन राजनीतिक, मनोरंजन,आर्थिक मुकाबले में एक ग्लोबल शहर है. वहीं सालों से बसे इस शहर के बारे में कई दिलचस्प बातें भी है, जो किसी भी इंसान के लिए काफी अहम साबित हो सकती है. तो आइए जानते हैं लंदन की कुछ खास बातों के बारे में…

1.संसद के सदनों को आधिकारिक तौर पर वेस्टमिंस्टर के महल के रूप में जाना जाता है और यह देश का सबसे बड़ा महल है. वेस्टमिंस्टर के महल में आठ बार, छह रेस्तरां, 1000 कमरे, 100 सीढ़ियां, 11 आंगन, एक हेयर सैलून और राइफल-शूटिंग रेंज शामिल हैं. वहीं तकनीकी रूप से महल में मरना अवैध है.

2.France के Eiffel tower की तुलना करते हुए लंदन ने एफिल टॉवर से भी ऊंचा टावर का डिजाइन बनाया था, लेकिन वह कभी भी पूरा ना हो सका और शायद 1907 मैं कुछ डिजाइन को नष्ट कर दिया गया था.

3.16वीं सदी के दौरान लंदन में एक कानून था कि लोग अपनी पत्नी को रात 9 बजे के बाद नहीं मार सकते थे क्योंकि ऐसा करने से उनके पड़ोंसी को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

 

‘2.0’ में साथ नजर आएंगे रजनीकांत और अक्षय कुमार, यहां जानिए फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बातें

 

4.मशहूर और खूबसूरत होने के साथ-साथ लंदन को दुनिया का छठा सबसे महंगा शहर कहा जाता है. London में कुल 300 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं और यहां की आबादी के 50% लोग गोरे हैं.

5.टॉवर ब्रिज एक संयुक्त बेसक्यूल और लंदन में सस्पेंशन पुल है. यह पुल लंदन के टॉवर के करीब थेम्स नदी को पार करता है और यह लंदन का एक प्रतिष्ठित प्रतीक बन गया है. टॉवर ब्रिज 1886 और 1894 के बीच बनाया गया था.

6.दूसरे विश्व युद्ध के दौरान लंदन के चिड़िया घरों से सभी खतरनाक जानवरों का कत्ल कर दिया गया था. ऐसा इसलिए किया गया ताकि चिड़ियाघर में बॉम्ब गिर जाने के बाद जानवरे खुले में न घूमे.

7.आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि लंदन में जो मेट्रो चलती है उनमें ड्राइवर नहीं होते. यह मेट्रो ऑटोमेटिक होती है और इलेक्ट्रिसिटी से कंट्रोल की जाती है.

8.आपको यह जानकर चौंक सकते हैं कि लंदन में भारत के मुंबई और दिल्ली के मुकाबले सबसे ज्यादा भारतीय भोजनालय स्थित हैं.

9.14वी शताब्दी में लंदन में बहुत ही विनाशकारी महामारी फैली थी, जिसकी वजह से लंदन की 35 फीसदी आबादी खत्म हो गई थी.

10.शहर के बीचो-बीच इतना ट्रैफिक है कि गाड़ियों की रफ्तार इतनी हो जाती है जितनी 100 साल पहले लंदन में घोड़ा-गाड़ियों की हुआ करती थी.

11.साल 1952 में लंदन के ग्रेट स्मोक के दौरान वायु प्रदूषण के कारण कुछ दिनों में 4,000 से 12,000 लोगों की मौत हो गई थी.

12.दुनिया का पहला ट्रैफिक सिग्नल छोटा था. 1868 में इसे लंदन में स्थापित किया गया और यह एक महीने से भी कम समय में इसमें विस्फोट हो गया. इससे पुलिस ऑपरेटर ही घायल हो गया.

13.भले ही दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा अंग्रेजी हो, लेकिन लंदन में 300 भाषाएं बोली जाती हैं.

14. साल 1830 के दशक में निर्मित लन्दन ब्रिज को साल 1 967 में खत्म कर दिया गया और एरिजोना में स्थानांतरित किया गया.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि क्या आप कभी लंदन गए हो?

(Visited 57 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :