क्या आप जानते हैं WhatsApp की सफलता का राज…?

आज हम या हमारे जैसे करोड़ों लोग जब भी कोई नया मोबाइल खरीदते है, तो सबसे पहले उसमें रियल टाइम मैसेजिंग एप व्हाट्सएप इंस्टॉल करते है. बिना व्हाट्सएप के हमारा मोबाइल बिना आत्मा के शरीर के समान हो जाता है. इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा, जिनके पास स्मार्टफोन तो हो लेकिन उसे स्मार्टफोन में व्हाट्सएप मैसेजिंग एप ना हो. आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि कैसे दो लोगों से यह व्हाट्सएप एक बिलियन लोगों तक पहुंच गया और आज इतना सफल है.

व्हाट्सएप की शुरुआत दो दोस्तों ने मिलकर की थी, एक है Jan Koum और दूसरा है Brain Acton. दोनों ने करीब 10 साल तक याहू में काम किया और उसके 2007 में दोनों ने याहू से नौकरी छोड़ दी. फिर एक दिन टेरिस पर बैठे हुए Jan Koum को अचानक एक आइडिया आया कि क्यों ना एक ऐसा ऐप बनाया जाए, जिससे हम अपने दोस्तों को मैसेज कर सकें और वह भी बिना किसी पैसे के बिल्कुल मुफ्त में और रियल टाइम में. फिर दोनों ने इस पर काम करना शुरू किया और आखिरकार उन्होंने ऐसा एप बना ही लिया और उसका नाम रखा ‘व्हाट्सएप’.

लड़की को करना है इंप्रेस तो घर बैठे ऐसे बनाएं 6 पैक एब्स

व्हाट्सएप बनकर तैयार तो हो गया था लेकिन पैसा की कमी के चलते दोनों को दिक्कतें आने लगी. जिसके बाद Jan Koum ने Brain Acton से इस प्रोजेक्ट को बंद कर देने और कहीं नौकरी करने के लिए कहा. दोनों ने फिर फेसबुक और ट्विटर में नौकरी के लिए आवेदन भी किया लेकिन दोनों को कहीं भी नौकरी नहीं मिली, जिसके बाद दोनों दोस्तों ने अपने कुछ दोस्तों से आर्थिक मदद मांगी और व्हाट्सएप का काम आगे बढ़ाया और आज व्हाट्सएप कहां है वो सब लोग जानते हैं.

अगर हम व्हाट्सएप की सफलता की बात करें तो इस एप्लीकेशन ने 2010 से लेकर 2014 तक 60 करोड़ से भी ज्यादा यूजर बना लिए, और एक न्यूज एजेंसी के अनुसार साल 2013 के बाद व्हाट्सएप पर हर रोज करीब 10 लाख नए यूजर रेजिस्ट्रेशन कर रहे है और आज इस व्हाट्सएप पर करीब-करीब 100 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हो चुके हैं, सिर्फ भारत में ही व्हाट्सएप के 10 करोड़ यूजर हैं और यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ भी रही है.

साल 2014 के अगस्त के महीने में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन यूएस डॉलर यानी एक लाख अठारह हजार दो सौ सैंतीस करोड़ रुपये में खरीद लिया. आज दोनों दोस्त दुनिया के सबसे अमीर आदमियों के लिस्ट में आते हैं, यह दोनों दोस्त वही हैं जिन्होंने जो सोचा उसे कर दिखाया. ऐसा नहीं है कि इन दोनों के सामने कोई परेशानी नहीं आई लेकिन उस परेशानी से दोनों कभी घबराए नहीं, अगर एक घबराया भी तो दूसरा ने उसका हौसला बढ़ाया और यही व्हाट्सएप की सफलता का सबसे बड़ा राज है.

 

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताइए की आप व्हाट्सएप से वीडियो कॉलिंग करते हैं या नहीं..

(Visited 1140 times, 1 visits today)

आपके लिए :