जानिये क्या है इंस्टाग्राम की सफलता की कहानी ?

इंस्टाग्राम की सफलता उभरते उद्यमियों के लिए सबसे अच्छी प्रेरक कहानियों में से एक है जो लोग अपने भविष्य को और अच्छा तथा ज्यादा बड़ा बनाने का सपना देखते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि इंस्टाग्राम में सिर्फ एक भाग्यशाली एप ही था क्योंकि उन्होंने एक नया ऐप लॉन्च किया था, एक सप्ताह के समय में 100,000 उपयोगकर्ता अर्थात यूजर प्राप्त करने में कामयाब रहे और दो साल बाद इसे $ 1 बिलियन के साथ फेसबुक को बेच दिया था। लेकिन इसके सह-संस्थापक केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर इस तथ्य को अपनी सफलता का श्रेय देते हैं कि उन्होंने उपयोगकर्ताओं के साथ संचार के आधार पर ऐसा अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दिया जहाँ लोग फोटो और वीडियो अपलोड करते है।

क्या आप जानते हैं कि भगवान राम को 14 वर्ष का ही वनवास क्यों करना पड़ा ?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंस्टाग्राम की स्थापना 6 अक्टूबर 2010 को की गई थी। जिसके मालिक केविन सिस्ट्रोम और माइकल क्रीगर थे। लेकिन इसके बाद फेसबुक ने इसे खरीद लिया। यह आज लगभग 36 भाषाओं में उपलब्ध है और लगातार इसके यूजर्स में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

सोशल मीडिया में फेसबुक और ट्वीटर के बाद अगर किसी तीसरे का नाम आता है तो वह इंस्टाग्राम ही है। यहां लोग फोटो और वीडियो शेयर करते हैं हालांकि यहां पर अभी टेक्स्ट पोस्ट साझा नहीं कर सकते। साथ ही इसमें विभिन्न प्रकार के फिल्टर और टैग रहते हैं जिससे लोग आसानी से लाइक करते है।

इन 7 प्रोफेशन वाले लड़कों को लड़कियां बनाना चाहती हैं अपना ड्रीम पार्टनर !

लेकिन असली कहानी तो यह है कि इनके फाउंडर माइक क्रीगर और केविन सिस्ट्रोम जिन्होंने सबसे पहले एक बर्बन नाम की एप्लिकेशन बनाई जो कि इतनी ख़ास नहीं थी। हालाँकि ये दोनों इसमें लगातार सुधार करते गए। दोनों ही जहाँ कभी भी किसी पार्टी में जाते तो इसके बारे में बताते थे।

इसके बाद दोनों ने सोचा कि कुछ नया करें जिससे खुद को और यूजर्स को ज्यादा फायदा मिले। इसके बाद इन्होंने एक नई एप्लिकेशन बनाने पर काम शुरू किया। अर्थात कहने के मतलब यही है कि दोनों ने इसी एप को और बड़ा बनाया जाए और अच्छा बनाया जाए। आखिरकार इन्हें 6 अक्टूबर 2010 में सफलता प्राप्त हुई और इसका नाम इंस्टाग्राम रखते हुए प्ले स्टोर पर अपलोड की गयी।

आज इस इंस्टाग्राम एप को 1 अरब से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया है और लगभग हर कोई इसका आज प्रयोग करता है। दुनियाभर में यह आज सबसे ज्यादा फोटो और वीडियो शेयरिंग एप बनकर उभरी है। साथ ही आज इससे लोग खूब कमाई भी करते है।

(Visited 44 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :