अब इन गलत तथ्यों पर न करें भरोसा, जान लीजिए क्या है इनके पीछे की सच्चाई!

दुनिया भर में शोध करने के बाद ऐसे कई तथ्य सामने आए हैं जो आपको हैरान करके रख सकते हैं. दुनिया में कई ऐसी मान्यताएं और तथ्य हैं जिन पर लोग काफी समय से भरोसा करते आए हैं. हालांकि इनमें से कुछ तथ्य गलत भी हैं जिन्हें लोग सालों से सच मानते आ रहे हैं. ऐसे में इन तथ्यों के बारे में सच्चाई जानना बेहद ही जरूरी हो जाता है ताकि आने वाले वक्त में हम इन गलत तथ्यों को आगे न बढ़ाएं और सच्चाई का साथ दें. आइए जानते हैं उन गलत तथ्यों के बारे में जिन्हें आज तक हम सच मानते आए हैं…

दूध
ऐसा हम सालों से सुनते आए हैं कि दूध हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद है. दरअसल हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्सियम की जरूरत होती है और दूध को कैल्सियम के स्त्रोत के तौर पर भी जाना जाता है लेकिन ये जरूरी नहीं है कि दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत होगी. वैज्ञानिकों के जरिए इस बात की पुष्टि की गई है कि दूध और हड्डियों की मजबूती का एक दूसरे से कोई संबंध नहीं है.

चॉकलेट
ऐसा हम काफी सुनते आए हैं कि चॉकलेट के कारण मुंहासे हो जाते हैं. लेकिन असल में ये धारणा गलत है. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि चॉकलेट हमारी स्किन के लिए हानिकारक नहीं है और न ही चॉकलेट खाने से चेहरे पर मुहांसे या पिंपल होते हैं.

अब 4 गुनी हो जाएगी आपकी तरक्की, बिना चमचागिरी किए ऐसे रखें अपने बॉस को खुश

दांत
ऐसा माना जाता है कि फल आपके दांतों से प्‍लाक को हटा सकते हैं. हम में से ज्‍यादातर ने सुना है कि केले के छिलके या नींबू जैसे फल रगड़ने से आपके दांत चमकदार हो सकते हैं. हालांकि फल फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन दांतों पर रगड़ने से वे एसिड बनाते हैं जो आपके दांत के इनोमेल को नुकसान पहुंचाता है.

मंगल ग्रह
ऐसा माना जाता है कि मंगल ग्रह लाल रंग का है. लेकिन ये तथ्य भी पूरी तरह से सच नहीं है. नासा ने इस बात का खुलासा किया है मंगल ग्रह पूरी तरह से लाल नहीं है. इसका कुछ हिस्सा ब्लू और ग्रे कलर का है. दरअसल, मंगल ग्रह की तस्वीरें लेने पर वह लाल रंग का दिखाई देता है. ऐसा सूर्य की करिणों के कारण होता है.

बिजली
ऐसा माना जाता है कि अगर आमसान में बिजली कड़क रही हो और आप किसी कार में है तो आप सुरक्षित हैं. लेकिन असलियत ऐसी नहीं है. अगर आप किसी कार में हैं तो भी आसमानी बिजली आप को नुकसान पहुंचा सकती है. वह आपको और कार को दोनों को भस्म करने की क्षमता रखती है. वहीं आपकी कार अगर पूरी तरह से मेटल की बनी है तभी वह सुरक्षित है. कार के दरवाजे और शीशे इस दौरान बंद होने चाहिए. कार की बॉडी मेटल की होगी तो बिजली आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकती है.

ब्लैक हॉल
लोग ऐसा मानते हैं कि अंतरिक्ष में ब्लैक हॉल एक प्रकार का छेद है. हालांकि असलियत ऐसी नहीं है. ब्लैक हॉल सिर्फ हॉल ही नहीं है. इसे हम अपनी नंगी आखों से नहीं देख सकते हैं. साथ ही ब्लैक हॉल तक रोशनी भी नहीं पहुंच सकती है. नासा के मुताबिक ब्लैक हॉल एक प्रकार का स्पेस ऑब्जेक्ट है, जिसके आस-पास गुरुत्वाकर्षण बल काफी मजबूत है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको कौनसी चॉकलेट सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 217 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :