अगर अपना भविष्य शानदार बनाना है तो ये 4 सलाह जरूर मान लो…

स्कूल लाइफ के शुरुआती दिनों से ही छात्रों में अभिवावकों की ओर से करियर और भविष्य को लेकर इतना तनाव और प्रेशर बना दिया जाता है कि उनका इठलाने वाला बचपन स्कूल के बस्तों और ट्यूशन के होमवर्क में कही गायब हो जाता है. ऐसे में कामयाब बनने के सपने के लिए वो अपने टैलेंट की बली देकर एक ऐसे हुनर का पीछा करने की गलत राह पर चल पड़ते है जिसके लिए वो बने ही नहीं हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट उपाय जिनके सहारे आप बिना प्रेशन के भी बड़े और कामयाब बन सकते हैं.

ना चले भेड़ चाल
स्कूल के दिनों में जब 11वीं में विषयों का चुनाव करना होता है तो हर कोई विज्ञान को ही तवज्जो देता है. कॉमर्स और आर्ट लेने वाले छात्रों को कम बुद्धिमान माना जाता है. ऐसे में भेड़चाल चलने के बजाय अपने हुनर को पहचानते और उसी को ध्यान में रखते हुए विषयों का चुनाव करें. न कि किसी के भी दवाब में आकर ऐसा निर्णय लें जो आपके लिए कठिनईयों से भरा हो.

अगर 2019 में ममता बनर्जी प्रधानमंत्री बनीं तो ऐसी हो जाएगी देश की सूरत !

मन की मानें
किसी अभिवावक, समाज या फिर ज्योतिष की सुनने से पहले अपने मन की सुनें. क्या जो आप करना चाहते हैं वो यही हैं जो आप कर रहे हैं? उसी राह पर चलें जो आपको सही मंजिल तक पहुंचाती हो. क्योंकि जब आप अपने हुनर का काम करते हैं तो आपके लिए वो काम नहीं आपका प्यार बन जाता है. इसके बाद करियर से प्यार करते हैं तो काम तो जैसे पता ही नहीं चलता. ऐसे में बेहतर यही है कि करियर जैसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेते हुए अपने मन की सुने न कि किसी दूसरे की राय को माने जो आपको प्रेशर भरी जिंदगी जीने पर मजबूर कर दे.

फालतू एडवाइज को न दें तवज्जो
कॉलेज से लेकर करियर तक जब आप अपनी जिंदगी के सबसे महत्वपूर्ण फैसले लेते हैं तो दोस्त, परिवार से लेकर अभिवावक और रिश्तेदार सभी अपने अलग-अलग सुझाव आपको देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. इसका नतीजा अंत में ये होता है कि आप तरह-तरह की एडवाइज को सुनने के बाद बेहद कंफ्यूजन में चले जाते हैं. ऐसे में इस तरह की एडवाइज से बचने की ही कोशिश करें और खुद को समझें.

खुद पर भरोसा
तवान को बाय-बाय कर जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें. दूसरे से ज्यादा खुद पर भरोसा करें. तनाव को दूर रखने के लिए खेलकूद, दोस्तों और परिवार से साथ आउटिंग और परफेक्ट डाइट का खास ख्याल रखें.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स में से क्या पसंद है.

(Visited 82 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :