ट्रैफिक जाम की समस्या से अब नहीं करना पड़ेगा सामना, इन तरीकों को अपनाकर आसानी से बच सकेंगे…

आजकल ट्रैवलिंग के लिए पर्सनल व्हिकल का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. इसके कारण सड़कों पर आए दिन हमें ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है. हालांकि लोग अपनी ही गलती के कारण ट्रैफिक जाम को बढ़ावा देते हैं और दूसरों को इसके लिए दोष देते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि ट्रैफिक जाम की समस्या को कैसे हल किया जा सकता है.

इस बड़ी वजह से टूटा था कोरिया, बने थे दो नए ‘उत्तर कोरिया’ और ‘दक्षिण कोरिया’ देश

ओवर टेक न करें
सड़क पर गाड़ी चलाते समय किसी दूसरी गाड़ी को ओवर टेक न करें. इससे आप जिस गाड़ी को आवर टेक करेंगे, उसे अचानक से ब्रेक लगाना पड़ेगा, जिसके कारण उसके पीछे की गाड़ियों को भी ब्रेक लगाना पड़ सकता है और कुछ समय के लिए रफ्तार धीमी होगी और सड़क पर ट्रैफिक जाम की समस्या भी बन जाएगी. ऐसे में जल्दी निकलने के चक्कर में किसी गाड़ी को ओवरटेक न करें.

दूरी बनाए रखें
सड़क पर गाड़ी चलाते समय आपके आगे जो भी गाड़ी है, उससे एक निश्चित दूरी बनाए रखें. इस दूरी के चलते अगर कभी आगे वाली गाड़ी अचानक से रुकती है तो आपको भी अपनी गाड़ी पर नियत्रंण करने का मौका मिल जाएगा. वरना अगर आप दूरी नहीं बनाए रखेंगे तो आगे वाली गाड़ी के अचानक से रुकने पर आप नियंत्रण खो देंगे और उससे टकरा जाएंगें. जिससे एक्सीडेंट होगा और ट्रैफिक जाम भी होगा.

ये हैं दुनिया के 5 खतरनाक बॉर्डर, मिनटों में जा सकती है यहां आपकी जान…!

सिग्नल न तोड़ें
आज हर सड़क पर ट्रैफिक सिग्नल देखने को मिल जाएंगे. ड्राइव करते वक्त जल्दी निकलने के चक्कर में इन ट्रैफिक सिग्नल को अनदेखा न करें. ट्रैफिक सिग्नल का पालन करना चाहिए. वरना सिग्नल तोड़ने से जाम की समस्या से भी दो-चार होना पड़ता है.

रफ्तार बनाए रखें
अपनी गाड़ी की एक रफ्तार बनाए रखें. इसे कभी कम या कभी ज्यादा स्पीड पर न चलाएं. गाड़ी की एक स्पीड बनाए रखने से ट्रैफिक आराम से चलता रहता है और इससे सड़कों पर जाम नहीं लगता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपकी पसंदीदा कार या बाइक कौनसी है…?

(Visited 80 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :