ये है मैजिक ट्रिक्स के पीछे का सच, जानकर हर कोई रह जाएगा हैरान

जादू यानी कि मैजिक एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हर कोई देखने और दिखाने में रुचि रखता है. अक्‍सर ऐसे लोग देखने को मिलते हैं जो जादू दिखाने का दावा करते हैं. वे छोटी-छोटी चीजों को नजरों के सामने से अचानक से गायब कर देते हैं. अक्‍सर ताश के पत्‍तों में फेरबदल करना, चम्‍मच गायब करना, एक सिक्‍के को रखकर दूसरा सिक्‍का गिराने के नाम पर जादू दिखाए जाते हैं. हकीकत में मैजिक कोई जादू,चमत्कार या शक्ति नहीं है.मैजकि एक कला है. यह ट्रिक हाथ की सफाई, साउंड और तमाम चीजों का मिश्रण है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ पॉपुलर मेजिक ट्रिक्स के बारे में…

लेटाकर हवा में उड़ाना
अक्सर कई मैजिक शो में आपने देखा होगा कि जादूगर किसी को अपने पास बुलाकर एक मेज पर लेटा देता है और फिर थोड़ी देर बाद ही उसे हवा में उड़ा देता है. दरअसल यह भी एक ट्रिक है. इस ट्रिक में लेटाए जाने वाले इंसान को एक खास किस्म के तैयार किए गए मेज पर लेटाया जाता है, जिसको जादूगर मैनेज करता है. वहीं जादू बिल्कुल असल लगे, इसके लिए एक बड़ी रिंग को भी हवा में उड़ रहे इंसान के आर पर करके दिखा जाता है. यह रिंग पर खास तौर से इसी जादू के लिए तैयार की जाती. ताकि जादू असली लगे.

स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को गायब
1983 में अमेरिका के डेविड कॉपर ने हजारों लोगों के सामने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को गायब कर दिया. दरअसल इस ट्रिक को करने के दौरान डेविड ने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी एक सफेद कपड़े के पीछे ढ़क दिया और लाउड म्यूजिक लगा दिया. जब कपड़ा हटा तो स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी गायब हो चुकी थी. जिसे देखकर कई लोग हैरानी में पड़ गए थे. दरअसल इस ट्रिक के पीछे राज था कि जहां दर्शक बैठे थे वो जगह घूम सकती थी लेकिन इस जगह के घूमने पर लोगों को पता नहीं चलता. ठीक वैसे ही जैसे धरती घुमने पर हमें पता नहीं चलता. ऐसे में दर्शकों के बैठने की जगह जब घुम कर दूसरी और आया और कपड़ा हटाया गया तो स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी वहां नहीं थी. दरअसल अब वह उनके पीछे आ चुकी थी.

जिम कर रहे हैं तो बिल्कुल भी न करें ये काम, वरना मोटापा बढ़ जाएगा

कांच के आर पार हाथ डालना
दुनिया में फेमस डाइनामो की एक ट्रिक काफी पसंद की जाती है. जिसमें वह कांच के आर पार अपना हाथ डालकर अंदर की चीद को बाहर निकाल लेते हैं. दरअसल इस ट्रिक के पीछ का राज है कि उस कांच में पहले ही एक होल बना होता है. जब डाइनामो अपना एक हाथ कांच के अंदर डालते हैं तो खास तरह से डिजाइन किए गए कांच को पैरों से एडजस्ट करके होल को अपने हाथ के नीचे ले आते हैं और साथ ही अपने दूसरे हाथ से पहला वाला हाथ छूपा भी लेते हैं.

गले के आर पार चैन
एक मैजिक ट्रिक ऐसी भी है जिसमें जादूगर अपने गले के चारों तरफ चैन बांध लेता है और फिर दो लोगों को चेन का एक-एक छोर पकड़वा देता है. इसके बाद उन दोनों लोगों से चेन अपनी-अपनी तरफ खिंचने को कहा जाता है. जिसके बाद चेन गले को न दबाते हुए गले से आर पार हो जाती है. दरअसल, इस ट्रिक में चेन को ऐसे बांधा जाता है, जिससे लगे की चेन गले को बिल्कुल तेजी के साथ जकड़े हुए है लेकिन ऐसा नहीं होता है. गले में बांधी गई चेन को बांधने का एक विशेष स्टाइल होता है, जिसके कारण चेन आर-पार निकल जाती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको कौनसा जादू पसंद है?

(Visited 67 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :