बहुत कम लोग जानते हैं स्मार्टफोन के ये सीक्रेट फीचर्स, जिंदगी बना देंगे आसान

आजकल लगभग हर कोई इंसान स्मार्टफोन का यूज करता है. कोई स्मार्टफोन में गाने सुनता या मूवी देखता है तो कई इसका इस्तेमाल इंटरनेट के लिए ज्यादा करता है. हालांकि फिर भी कुछ लोग स्मार्टफोन के हर फीचर का यूज नहीं कर पाते हैं वहीं आधे से ज्यादा लोगों को स्मार्टफोन के ज्यादातर फीचर के बारे में भी पता नहीं होगा. ऐसे में आइए यहां जानते हैं स्मार्टफोन के कुछ सीक्रेट फीचर के बारे में…

गेस्ट मोड

आजकल स्मार्टफोन में यूजर्स अपनी प्राइवेट फोटोज, वीडियोज या डॉक्यूमेंट्स संभाल कर रखते हैं. इसी के चलते कोई भी अपना फोन किसी को देना पसंद नहीं करता है. लेकिन अब आप गेस्ट मोड के सहारे किसी को भी फोन देकर निश्चिंत हो सकते हैं. इससे न तो कोई व्यक्ति आपके फोन की गैलरी खोल सकता है और न ही चैट देख सकता है. इसके लिए एंड्राइड यूजर को फोन की सेटिंग में जाकर User ऑप्शन पर टैप करना होगा. इसके बाद owner और guest लिखा हुआ दिखाई देगा. यहां आपको Guest पर टैप करना है. इससे आपके फोन का पसर्नल डाटा कोई नहीं देख पाएगा. अगर आप अपना फोन किसी को देते भी हैं तो उसे केवल लिमिटेड फीचर्स का ही विकल्प मिलेगा.

क्विक बॉल

इन दिनों शॉर्टकट का जमाना है. क्विक बॉल भी एक शॉर्टकट है, जो कि आपकी स्क्रीन पर आएगा. इस ऑप्शन को ऑन कर आपकी स्क्रीन पर एक छोटी सी बॉल आएगी, जिसे आप स्क्रीनपर कहीं भी मूव कर सकते हैं. इस पर टैप करने से यह आपको स्क्रीनशॉट, होम स्क्रीन, मेनू और फॉन लॉक जैसे कुछ शॉर्टकट्स देती है. सेटिंग्स में जाकर एक्सेसबिलिटी में जाएं और क्विक बॉल ऑप्शन को ऑन कर दें.

बर्फ की चट्टान से नहीं बल्कि इस वजह से डूबा था टाइटैनिक!

Priority मोड

जब आपको किसी नंबर से फालतू के कॉल्स या मैसेज आते हैं तो आपको डिस्टर्बेंस होती है. डिस्टर्ब ना होने के लिए हम ‘Do not disturb’ फीचर का इस्तेमाल करते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डू नॉट डिस्टर्ब फीचर का उपयोग करने के लिए एक “Priority” मोड होता है. इस मोड के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में प्राइवेसी लगा देता है. आप अपने हिसाब से उन लोगों के कॉल्स से डिस्टर्ब होने से बच सकते हैं जिन्हें आप लेना नहीं चाहते.

एड ब्लॉक

स्मार्टफोन में आने वाले पर्सनल एड्स को आप बंद कर सकते हैं. स्मार्टफोन का यूज करते समय हमें एड से काफी परेशानी होती है. हम जब कोई जरूरी काम कर रहे हों और तभी कोई एड आ जाए तो हम डिस्टर्ब होते हैं. लिहाजा आप अपने फोन से ही इसे बंद कर सकते हैं. इसके लिए आप सेटिंग में जाएं. जहां गूगल में जाकर एड्स के विकल्प पर क्लिक कर आप फोन में पर्सनल एड को बंद कर सकते हैं.

आंखों के लिए मैग्नीफायर
अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हैं, तो इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में एक खास सेटिंग कर सकते हैं. इसके लिए स्क्रीन मैग्नीफायर काफी मददगार साबित होगा. स्क्रीन मैग्नीफायर का फीचर शुरू करने के लिए Settings में जाकर Accessibility पर क्लिक करें. वहीं Magnification पर क्लिक करें. इस प्रोसेस को फॉलो करते ही आपके स्मार्टफोन में स्क्रीन मैग्नीफायर का फायदा उठा सकते हैं. इससे आपके आंखों के ऊपर भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपके पास कौनसा स्मार्टफोन है.

(Visited 53 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :