अंगुलियों में छुपा है सेहत का राज, इन्हें मसलने से होते हैं चौंकाने वाले फायदे

शरीर में कई बार कई जगहों पर अचानक से दर्द उठ जाता है. वहीं कई बार यह दर्द काफी भयानक रूप भी ले लेता है. ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयां लेने लग जाते हैं, जिससे आगे उन्हें उसके साइड इफेक्ट भी देखने पड़ सकते हैं. हालांकि इन दवाईयों को न लेकर अपने हाथ की अंगुली मसलने से ही आपका दर्द छुमंतर हो सकता है. ऐसे में आपके हाथ की इन अंगुली को दबाने से काफी सारे रोग दूर हो सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर अंगुली को दबाने से क्या-क्या फायदे होते हैं…

अंगूठा
हाथ का अंगूठा रगड़ने से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है. हाथ के अंगूठे का हमारे फेफड़ों से जुड़ाव माना जाता है. वहीं अगर कभी आपके सांस फूलने लगे और धड़कने तेज हो जाएं तो अंगूठे के हल्के हाथ से मसलने से काफी आराम मिल सकता है. इसके अलावा अंगूठे पर हल्के से मसाज करना या उसे खिंचना भी काफी सही रहता है.

तर्जनी अंगुली
अंगूठा के पास वाली अंगुली तर्जनी अंगुली होती है. इसे इंग्लिश में इंडेक्स फिंगर भी कहा जाता है. इसे अगर हल्के हाथ से मसला जाए तो पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. वहीं अगर आपको कब्ज से जुड़ी समस्या है तो तर्जनी अंगुली को रगड़ना काफी फायदा पहुंचा सकता है. ऐसे में रोज 2 से 3 बार तर्जनी अंगुली को एक मिनट तक रगड़ने से जरूर फायदा मिलेगा. इसके अलावा पेट में दर्द होने से भी इस अंगुली को रगड़ने से आराम मिलता है.

बहुत कम लोग जानते हैं स्मार्टफोन के ये सीक्रेट फीचर्स, जिंदगी बना देंगे आसान

मध्यम अंगुली
आपके हाथ की बीच वाली अंगुली भी आपके काफी काम आ सकती है. अगर आपको नींद नहीं आती तो सोने से पहले एक मिनट तक अपनी मिडिल फिंगर को मसलें. ऐसा करने से आपका तनाव कम होगा और ब्लड प्रशर से भी छुटकारा मिलेगा. जिसके कारण आपको अच्छी नींद आएगी. इसके अलावा ये अंगुली सर्कुलेशन तंत्र से जुडी होती है. अगर चक्कर या जी घबरा रहा है तो इस अंगुली पर मालिश करने से तुरंत राहत मिलेगी.

अनामिका अंगुली
अनामिका अंगुली मिडिल फिंगर और छोट अंगुली के बीच वाली अंगुली होती है, जिसमें अंगुठी पहनी जाती है. इसे मसलने से पेट संबंधी तकलीफों से छुटकारा मिलता है. यह अंगुली लंबे समय से चली आ रही कब्ज की परेशानी को भी मात दे सकती है. साथ ही ये अंगुली आपकी मनोदशा से जुडी होती है अगर किसी कारण आपकी मनोदशा अच्छी नहीं है या शांति चाहते हैं तो इस अंगुली को हल्का सा मसाज करें और खीचें. इससे जल्द ही मन खिल उठेगा.

कनिष्ठिका अंगुली
हाथ के आखिरी छोर पर मौजूद छोटी अंगुली कनिष्ठिका अंगुली होती है. दिखने में ये अंगुली छोटी है लेकिन इसके भी कमाल कम नहीं है. छोटी अंगुली का किडनी और सिर के साथ संबंध होता है. अगर आपको सिर में दर्द है तो इस अंगुली को हल्का सा दबाएं और मसाज करें. इससे सिर दर्द गयब हो जाएगा. साथ ही इसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है. वहीं इसे एक मिनट मसलने से माइग्रेन की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपके हाथ में कितनी अंगुलियां है.

(Visited 49 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :