क्या चल रहा है ?
गूगल पर ये बात बिल्कुल भी न करें सर्च, हो सकती है जेल! | ट्रंप भी खड़े होकर ताली बजाने लगे - आखिर मोदी ने ऐसा क्या बोला - Howdy Modi | टूरिज्म के लिहाज से बिहार का गया क्यों बन चुका है इतना खास? | घर बैठकर आसानी से कैसे बुक करें फ्लाइट टिकट?... | घर बैठकर ऑनलाइन कैसे बुक करें रेल टिकट? | जानिए 2019 Honda Activa 125 कैसी है? | BCA-MCA करने से क्या फायदा है? | कुछ लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? | क्या है परिवहन से जुड़ी हाइपरलूप तकनीक... | बॉलीवुड को मिली दूसरी लता मंगेशकर, गरीबी में कुछ ऐसी थी रानू मंडल की जिंदगी | क्या है 5G तकनीक? कैसे करती है काम? | सिर्फ 5 लाख रुपये से CCD के मालिक सिद्धार्थ ने कैसे खड़ा किया अरबों का कारोबार? | पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज |

क्या आपके खरीदने लायक है Samsung Galaxy M40? जानें रिव्यू

Samsung ने हाल ही में 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में एक नए Galaxy M40 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है. Samsung Galaxy M-सीरीज में यह अब तक का सबसे महंगा फोन है. सैमसंग की फ्लैगशिप एस10 सीरीज मॉडल के अलावा आपको 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में लॉन्च किए गए Galaxy M40 में भी होल-पंच डिस्प्ले मिलेगा. ऐसा पहली बार देखा गया है जब Samsung ने अपने किसी स्मार्टफोन में ईयरपीस को जगह नहीं दी है, वॉयस कॉल होने पर यह हैंडसेट ऑडियो वाइब्रेशन प्रोड्यूस करता है. लेकिन क्या Galaxy M40 स्मार्टफोन 20000 रुपए से कम की कीमत में आपके लिए खरीदने लायक है या नहीं? इसके बारे में जानेंगे, लेकिन दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो सब्सक्राइब जरूर करें. आइए अब जानते हैं इस फोन के बारे में...

दोस्तों, Galaxy M40 के डिजाइन में ग्लॉसी प्लास्टिक फ्रेम और रियर पैनल है. उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं लेकिन एक हाथ से भी फोन इस्तेमाल करने पर यह फिसलता नहीं है. रोजमर्रा के उपयोग के साथ प्लास्टिक से बने रियर पैनल पर छोटे स्क्रैच के निशान पड़ सकते हैं. Galaxy M40 में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ इनफिनिटी ओ 1080x2340 पिक्सल डिस्प्ले है. स्क्रैच से बचाव के लिए इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन है. डिस्प्ले ब्राइट है, कलर्स वाइब्रेंट दिखते हैं और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं. डिस्प्ले के चारों ओर बेजल और फोन के निचले हिस्से पर बॉर्डर पतला है. फोन के बायीं ओर हाइब्रिड सिम ट्रे दी गई हैं जिसमें यूजर दो नैनो-सिम या फिर सिंगल सिम और 512 जीबी तक एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं. ईयरपीस के अलावा Galaxy M40 में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक भी नहीं दिया गया है. कंपनी ने रिटेल बॉक्स में टाइप-सी हेडसेट दिया है, साथ ही टाइप-सी से 3.5 मिलीमीटर अडैप्टर भी मिला, जिसकी मदद से आप मौजूदा हेडफोन को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कैमरे की बात करें तो फोन के पिछले हिस्से पर बायीं ओर एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है. एलईडी फ्लैश को ठीक कैमरा मॉड्यूल के नीचे जगह मिली है. Galaxy M40 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है. प्राइमरी सेंसर 32 मेगापिक्सल का है. यह एआई सीन ऑप्टिमाइजर और एफ/ 1.7 लेंस के साथ आता है. पिछले हिस्से पर 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है. यह डेप्थ सेंसर भी है. तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, यह अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है. फोन में ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन नहीं है, ऑटोफोकस भी तेजी से काम नहीं करता है. हालांकि फोन 4के वीडियो रिकॉर्डिंग और स्लो-मोशन वीडियो बनाने में सक्षम है. मुख्य सेंसर डिफॉल्ट रूप से 12 मेगापिक्सल की तस्वीर को सेव करता है और आप चाहें तो मैनुअली रूप से रिजॉल्यूशन को 32 मेगापिक्सल में बदल भी सकते हैं. अच्छी रोशनी में मुख्य कैमरा डिटेल को अच्छे से कैप्चर करता है और कलर्स भी अच्छे से दिखते हैं.

दोस्तों, अगर आप किसी फोन के बारे में डिटेल में जानकारी लेना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर उस फोन का नाम जरूर बताएं.

कम रोशनी में Galaxy M40 स्मार्टफोन का ऑटोफोकस थोड़ा धीमा पड़ जाता है और साथ ही डिटेल की भी कमी लगी. लैंडस्केप में भी कुछ खास अच्छी तस्वीरें नहीं आई, डार्क एरिया थोड़े ग्रेनी आए. इसमें 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है. जिससे खींची गई तस्वीरों की क्वालिटी औसत है. पोर्ट्रेट मोड भी दिया गया है जो अच्छे से काम करता है. 4K और 1080 पी रिजॉल्यूशन में वीडियो की क्वालिटी अच्छी है, लेकिन फोन में स्टेबलाइजेशन नहीं है. सुपर स्लो-मोशन वीडियो भी अच्छी है लेकिन आप इसे केवल शॉर्ट बर्स्ट में ही कर सकते हैं.

सिक्योरिटी के लिए फोन के बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. यह उंगली की पहचान सही से कर लेता है. Galaxy M40 में फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है लेकिन यह तेज नहीं है, कम-रोशनी में यह कुछ सेकेंड ले लेता है. कुल मिलाकर Galaxy M40 एक कम्फर्टेबल फोन है. विशेष रूप से इसकी स्लिम और कॉम्पैक्ट बॉडी काफी आकर्षक है और इसका वजन सिर्फ 168 ग्राम है. रिटेल बॉक्स में आपको एक सिम इजेक्ट टूल, 15 वॉट अडैप्टर, टाइप-सी केबल और टाइप-सी हेडसेट मिलेगा. Galaxy M40 में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर मिलेगा. भारत में गैलेक्सी एम40 का 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिलेगा.

फोन में 4जी वीओएलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, एनएफसी, एफएम रेडियो, ब्लूटूथ वर्जन 5, और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं. सेंसर की बात करें तो एम्बिएंट लाइट सेंसर, हॉल सेंसर, जायरोस्कोप और एक्सेलेरोमीटर सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं. गैलेक्सी M40 में स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करने के लिए वर्चुअल लाइट सेंसर भी है. Galaxy M40 एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित वनयूआई 1.1 पर चलता है. बैटरी लाइफ Galaxy M40 की खूबियों में से एक है. फोन में 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है.
 
रेगुलर ऐप और यूआई परफॉर्मेंस के लिए फोन अच्छा है. ऐप्स तेजी से खुलते हैं, इंटरफेस स्मूथ है और फोन सिंपल चैट और सोशल ऐप चलाने पर बहुत गर्म नहीं होता है. फोन में दिया इन-लाइन रिमोट की मदद से म्यूज़कि प्लेबैक को कंट्रोल किया जा सकता है. डॉल्बी एटमॉस वॉल्यूम को बढ़ाने और साउंडस्टेज को इंप्रूव करने का काम करता है. डिस्प्ले के चारों ओर पतले बॉर्डर होने की वजह से वीडियो या फिर कंटेंट देखते समय काफी अच्छा लगता है. 

सैमसंग गैलेक्सी एम40 में कई फीचर्स दिए गए हैं जो इसे एक आकर्षक विकल्प बनाता है. Galaxy M40 में वॉयस कॉल के लिए स्क्रीन साउंड तकनीक का इस्तेमाल हुआ है, साथ ही यह होल-पंच डिस्प्ले के साथ आता है. इसके अलावा रैम और फोन की स्टोरेज भी काफी अच्छी है, केवल इतना ही नहीं फोन में पावरफुल प्रोसेसर का भी दिया गया है.

फोन का हेवी इस्तेमाल करने पर जैसे कि कैमरा और बेंचमार्क का उपयोग करने पर भी फोन ने लगभग 20 घंटे तक चल सकता है. Galaxy M4 के साथ 15 वॉट का फास्ट चार्जर मिलता है और फोन क्वालकॉम क्विक चार्ज तकनीक सपोर्ट करता है. 30 मिनट में 0 से 47 प्रतिशत और एक घंटे में 86 प्रतिशत तक फोन चार्ज हो जाता है. दोस्तों, इस फोन की कीमत 19,990 रुपए है.