बेशर्म मत बनिए, अब इन 5 उपायों से चुटकियों में दूर करें अपनी शर्म

दुनिया में बहुत से लोग शर्म से पीड़ित हैं और वो इसे दूर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. शर्म को दूर करने के लिए समय, प्रयास और इसे बदलने की इच्छा लगती है. आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे अपनी शर्म को दूर किया जा सकता है…

शर्म को समझें
जरूरी नहीं है कि शर्म का मतलब अंतर्मुखी होना हो या अपने आप को नापसंद करना हो. इसका मतलब है कि किसी कारण से आप शर्मिंदा महसूस करते हैं. आपकी शर्म की जड़ क्या है? यह आम तौर पर एक बड़ी समस्या का लक्षण है. ऐसे में अपनी शर्म को पहचान कर इस बात का पता लगाएं कि वह जायज है या नहीं…? इसका जवाब खोज कर अपनी शर्म को समझा जा सकता है और उसे आसानी से दूर किया जा सकता है.

मन को जीतें
जब शर्मीले लोग उत्तेजनाओं को देखते हैं, तो उनकी स्वाभाविक प्रतिक्रिया शर्म होती है. इससे बचने के लिए आप अपने दिमाग की प्रतिक्रिया को बदलें. हर उत्तेजना को देखकर शर्म करना जरूरी नहीं. इसके लिए अपने मन को जीतें. उसके बाद आप भी अपनी शर्म पर काबू हासिल कर पाएंगे.

खुद में बढ़ाना है आत्मविश्वास तो जरूर अपनाएं ये 6 तरीके

खुद को अपडेट रखें
अगर आप किसी पार्टी में जाने वाले हैं तो कुछ रिसेंट मुद्दों को तैयार रख लीजिए. इनमें राजनीति में क्या उठापटक हो रही है, शेयर मार्केट और कारोबार की दशा क्या है या कोई अंतरराष्ट्रीय घटना शामिल हो सकती है. कुल मिलकर आप खुद को अपडेट रख लें ताकि पार्टी में बातचीत का विषय आपके पास भी हो और आप वहां शर्म न करे.

साहसी बनें
छोटी, दैनिक उपलब्धियों पर ध्यान दें, फिर धीरे-धीरे और अधिक साहसी बनें. यहां तक कि एक अजनबी से समय पूछना भी एक मुश्किल काम हो सकता है. इन छोटे अवसरों को छोटी चीजों के रूप में देखना बंद करें. वे बड़ी चीजें हैं. आप थोड़े ही समय में भारी भीड़ के सामने बात करने के लिए निकल सकते हैं. इससे भी आपकी शर्म कम होगी.

लक्ष्य निर्धारण
आपको क्या करना है और क्या नहीं. इसके लिए आप एक लक्ष्य का निर्धारण कर लीजिए. लक्ष्य जितना सटीक होगा, तो आप उसके अनुसार ही काम कर सकेंगे. ऐसे में आपकी शर्म में भी कमी आएगी.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको किस चीज से सबसे ज्यादा शर्म आती है.

(Visited 118 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :