अब शुद्ध हवा के लिए भी खर्च करना होगा पैसा, 550 रुपए में लें पाएंगे 160 बार सांस

देश के ज्यादातर शहरी इलाकों में वायु प्रदूषण किस कदर हावी हो चुका है, इस बात से हर कोई वाकिफ है. हालात ये है कि लोग शुद्ध हवा में सांस लेने को तरस रहे हैं. मौजूदा हालातों को भांपते हुए कुछ कंपनियों ने ताजा हवा को बोतल में बंद करके बेचने का बिजनेस शुरू कर लिया है. जी हां, अगर आप घर बैठे शुद्ध हवा लेना चाहते हैं और वो भी हिमालय की हवा तो अब आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं. ये बात सुनने में थोड़ी अजीब तो लगती है, लेकिन ये सच है. ताजा हवा की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है.

बोतल बंद पानी, दूध और डिब्बे में पैक खाने के बाद अब आप भारत देश में सांस लेने के लिए ऑनलाइन ऑक्सीजन भी मंगवा सकते हैं. यहां आप बिल्कुल भी ऐसा मत सोचिएगा की हम आपके साथ कोई मजाक कर रहे हैं. बल्कि अब आपको शुद्ध हवा भी बोतल बंद मिल सकती है. इंटरनेट पर ताजा हवा की ऑनलाइन बिक्री जारी है. प्योर हिमालयन एयर नाम की कंपनी ये हवा बेच रही है. हालांकि शुद्ध हवा के लिए आपको थोड़ी अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ सकती है क्योंकि इस हवा के लिए 550 रुपए चुकाने होंगे. 550 रुपए का भुगतान करके आपको 10 लीटर शुद्ध हवा की भरी बोतल मिल जाएगी. कंपनी का दावा है कि इस बोतल के जरिए 160 बार सांस ली जा सकेगी.

यकीन मानिए, निक और प्रियंका की शादी ज्यादा लंबी नहीं चलने वाली!

वहीं अब सवाल उठता है कि ये हवा बोतल में भरी कहा से जाती है? दरअसल, इसको लेकर कंपनी की ओर से हिमाचल के वादियों की ताजा हवा देने का दावा किया जा रहा है. सांस लेने के लिए बोतल के साथ मास्क भी दिया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि बोतल में उत्तराखंड के चमोली में हवा को कम्प्रेस करके बोतलों में भरा जाता है. कंपनी का कहना है कि हवा की बोतल के साथ लगे मास्क से एक सेकेंड में एक बार सांस लिया जाता है, उसी तरह से कम्प्रेस करके एक बोतल से कुल 160 बार सांस ले सकेंगे. 160 बार सांस लेने के बाद बोतल खाली हो जाएगी.

कंपनी की मानें तो बोतल में पहाड़ी वादियों में हवा को कंप्रेस करके उसे टीन से बने कैन में भरा जाता है. कंपनी के कैन पर मिली जानकारी के मुताबिक हवा उत्तराखंड के चमोली जिले के रूपकुंड और बागेश्वर जिले से लगते पिंडारी क्षेत्र से डिब्बाबंद की गई है. साथ ही ऐसा दावा किया जा रहा है कि शुद्ध हवा में ऑक्सीजन, नाइट्रोजन के साथ दूसरे प्राकृतिक तत्व मौजूद रहते हैं जो की शरीर को और ज्यादा ताकत देते हैं.

वहीं इन दिनों दिल्ली और एनसीआर समेत ही भारत के कई जगहों पर प्रदूषण ने विक्राल रूप धारण कर लिया है. जिसके कारण इस हवा की डिमांड बढ़ चुकी है. लोगों में इसका क्रेज भी दिखने लगा है. इसे ई-कॉमर्स साइट पर ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं. आमतौर पर ऑक्सीजन के लिए अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर मौजूद रहते हैं, जिसका प्रयोग बड़ी जरूरत पर ही डॉक्टर मरीजों के लिए करते हैं. लेकिन इस कैन की मदद से अब कोई भी किसी भी वक्त शुद्ध हवा शरीर में ले सकता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आप इस शुद्ध हवा को ऑनलाइन मंगाना चाहेंगे या नहीं?

(Visited 58 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :