Home Fun खतरनाक समुद्री लहरें

खतरनाक समुद्री लहरें

by Gwriter

दोस्तों दुनिया का 71 % हिस्सा पानी से भरा हुआ है ओर उसमें 97 % की भागेदारी समंदरी पानी की है । ये बात तो सब जानते ही है की समंदर के बारे में आप जितना ही जानने की कोशिश करें आपकी जिज्ञासा उतनी ही बढ़ती चली जाती है । दोस्तों आज हम आपको समंदर के बारे में तो बहुत कुछ नहीं बताने वाले है लकिन आज हम आपको रुबरु करने वाले है समंदर में उठने वाली कुछ ऐसी लहरों से जिसे देखने के बाद , जिनके बारे में सुनने के बाद आपको यकीन हो जाएगा की क्यों कहा जाता है की इंसान को कभी भी पानी से पन्गा नहीं लेना चाहिए ।

1 – पहले तस्वीर Indian Ocean की है । यहाँ देखिये लहरे कितनी ऊंची उठ रही है । इन लहरों को देख कर कोई भी डर जाए । किसी के भी पसीने छूट जाए । ये बेहद खतरनाक दिख रही है । लकिन फिर भी इंसान कहा मानने वाला । यहाँ आप देख सकते है की लहरों के बीच में कुछ लोग सर्फिंग कर रहे है । जी सर्फिंग एक तरह का water sport होता है लकिन आपको बता दू की इस खेल में जाना का खतरा सबसे ज़यादा होता है । देखिये कैसे ये इंसान इतने खतरनाक उठ रहे लहरों में सर्फिंग कर रहा है । जिस तरह से ये लहरे उठ रही है , इन्हे देख कर तो यही लगता है की ये लहरे नहीं बल्कि नाग साप का फुंकार है । एक बार तो सर्फिंग करने वाला इंसान इन लहरों से बच निकला लकिन फिर दूसरी बार उसकी किस्मत इतनी अच्छी नहीं थी । इस बार वो लहरों के बीच में फस गया । देखिये कैसे इसकी सर्फिंग बोर्ड कही ओर चली गयी है औऱ ये खुद कही और चला गया है । पर इसने हिम्मत नहीं हारी , अपनी गलतियों से सीख लेते हुए इसने अगली बार इस प्रचंड लहरों में सर्फिंग कर के दिखा दिया । लकिन दोस्तों इन लहरों को देख कर ही कई लोगो की जान चली जाए ।

2 – अब ज़रा नज़र यहाँ डालते है । देखिये कैसे कई लोग रोड किनारे खड़े होकर लहरों को देख रहे है । इनको आने वाले खतरे का कोई अंदाज़ा ही नहीं है । लकिन लहरे कहा रुकने वाली है । समंदर से अचानक ही लहरे उठी औऱ ये लहरे इतनी ताकतवर थी की सड़क तक पहुंच गयी । शुक्र है की रोड पर जो कुछ बच्चे खड़े थे वो बच गए , नहीं तो नुकसान बहुत दर्दनाक होता ।

3 – यहाँ सैलानी समंदर की बीच का मज़ा लेने आये थे , लकिन अचानक ही ऐसी लहर उठी की सब अपनी जान जैसे तैसे बचाकर भाग गए ।हालाँकि कुछ लोग फिर भी लहरों में फास गए और ज़मीं पर नीचे गिर गए । ये लहर कम से कम 60 फ़ीट ऊपर तक उठी थी ।

4 – दोस्तों 2011 में जापान में जो सुनामी आया उसे शायद ही कोई भूल सकता है । ज़रा इन तस्वीरो को ही देख लीजिये । यहाँ समंदर के लहरों के सामने न तो बड़ी बड़ी गाड़िया टिक पा रही है और न ही लोगो के घर । एक एक कर के कॉलोनी की कॉलोनी समंदर में तब्दील होती जा रही है ।इन ताकतवर लहरों को देख कर लोगो के बीच देशत मच गयी है ।सब इधर उधर भाग रहे है । इन तस्वीरो को देख कर साफ़ साफ़ पता चल रहा है की चाहे इंसान कितनी ही नयी नयी खोज क्यों न कर ले , प्रकृति का एक ही करवट प्रयाप्त होता है सबको सबक सिखाने के लिए । 2011 जापान सुनामी में कुल 28 हज़ार लोग मरे गए थे ।

5 – दोस्तों अब ज़रा इन तस्वीरो को ही देख लीजिये । जब ग्लेसियर का कोई बड़ा सा टुकड़ा समंदर में गिरता है तो उसका असर कितना ज़बरदस्त होता है ज़रा इन तस्वीरो में देख लीजिये । ग्लेसियर का एक टुकड़ा समंदर में गिरा , सैलरी समंदर किनारे से कम से कम 100 मीटर की दुरी पर है लकिन अचानक ही इतनी तेज़ लहरे आयी की किसी को सँभालने तक का मौका नहीं मिल सका । ये देखिये इन खतरनाक और जानलेवा लहरों को ।

6 – शायद आपने इस से बड़ी लहरे कभी न देखी हो । ज़रा देखिये समंदर बीचो बीच उठी न लहरों को । धयान से देखिये , समंदर में अभी सब कुछ शांत नज़र आ रहा हैं , लकिन अगले ही पल यहाँ एक ऐसी लहर उठती है इसे किसे ने अब तक नहीं देखी होगी । ये देखिये जो समंदरी जहाज लहर वाली जगह से 400 मीटर की दुरी पर था वो कैसे समंदर की इन विशालकाय लहरों में समा गयी । शायद ही कोई इस घटना में बच पाया हो । ये लहर कम से कम 200 फ़ीट की उचाई तक आयी थी । ऐसा लग रहा था मनो समंदर के अंदर हिमालय पर्वत नज़र आने लग गयी हो ।

7 – दोस्तों उत्तरी सागर में जब एक बार एक जहाज लहरों के बीच में फास आया तब लोगो को समझ में आया की समंदर से ज़यादा ताकतवर कुछ भी नहीं है । ये देखिये कैसे समंदर की लेहरो के सामने जहाज बेबस नज़र आ रही है । यहाँ भी लहरे कम से कम 100 फ़ीट ऊपर तक उठ रही थी । चारो तरफ से लहरे आ रही थी । ऐसे में जैसे तैसे ये जहाज समंदर की लहरों से जूझते हुए आगे बढ़ा । ये देखिये जहाज पर पर जो लोग थे वो कैसे वीडियो बना रहे है । क्या आपने इससे पहले कभी इस तरह का वीडियो देखा था । ये बहुत ही खतरनाक दिख रहा है ।

8 – दोस्तों अब जो हम आपको दिखाने वाले है उसे देख रक् आपके होश उड़ जायेंगे । इनती ऊंची लहरों पर आज तक किसी ने सर्फिंग नहीं की थी । लकिन ये इंसान बहुत अलग है । ऐसे अपने आप पर पूरा भरोसा हैं । ये देखिये कैसे ये समंदर की सामबे ऊंची लहरों पर सर्फिंग कर अहा है । पहली नज़र में देख कर आपको लग रहा होगा की इनसे क्या अलग है । लकिन दोस्तों जिसे आप प्लेन लहर समझ रहे है वो लहर की उचाई है । ज़रा इस इंसान पर नज़र बनाये रखियेगा । अब आपको समझ आया , ये देखिये कैसे ये इंसान लहरों से अब निचे की तरफ आये जा रहा है । ये लहर कितने खतरनाक दिख रहे है । ये भी कम से कम 100 फ़ीट से ज़यादा ऊपर है । लकिन दात देनी होगी इस आदमी को । जहा समंदर की लहरे ऐसा लग रही थी की लोगो की जान ले लेगी , जो भी इसके सामने आएगा वो बच नहीं पायेगा , वह ये आदमी लहरों इ साथ खेल खेल रहा है । वाह भाई वाह मज़ा आ आया इन्हे देख कर तो ।

9 – अब ज़रा इस वीडियो को ही देख लीजिये । लोग समंदरी तट से बहुत दूर है । रेत में कोई वॉलीबाल खेल रहा है तो कोई मस्त मार रहा है । बीच में एक बड़ा सा पहाड़ भी है । दोस्तों शुक्र मानिये इस पहाड़ का की लोग यहाँ बच गए । यकीं नहीं होता तो ज़रा देख लीजिये । ऐसे समंदर की लहरे उफान मार रही है । ऐसा लग रहा है की मनो पहाड़ को तोड़ ये लहरे लोगो को आज अपने आगोश में लेना चाहती है ये देखिये कैसे लहरे आसमान को छू रही है। इतना ही नहीं ऐसा लग रहा है मनो आज ये लहरे सबकी सबकी जान ले लेगी । कई बार हम ने देखा है की सागर की लहरे पहाड़ो को भी उखड़ फैकती है । यहाँ भी लगभग वैसा ही नज़ारा था ।

10 – दोस्तों पैसिफिक ओसियन दुनिया का सबसे गहरा समंदर माना जाता है । लकिन आज जो हम आपको दिखाने वाले है वो आपने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा । क्या समंदर में कभी जवालामुखी फटते हुए आपने देखा है । अगर नहीं तो आज हम आपको दिखाते है । ये देखिये क्या होता है जब समंदर में जवालामुखी फटता है । कितना भयावह ये नज़ारा होता है । समंदर के बीचो बीच नए आइलैंड की शुरुआत होती है ।

11 – दोस्तों इस वीडियो में आप देख सकते है की एक आदमी समंदर में नहा रहा है , कुछ लोग उसका वीडियो बना रहे है । शायद उस आदमी को पता ही नहीं है की पीछे से जो तेज़ लहर आ रही है वो इसे अपने साथ घसीट कर ले जाएगी । लकिन बात यही ख़तम नहीं हुई है , जो लोग इस इंसान का वीडियो बना रहे थे लहर ने उनको भी नहीं बक्शा । ये देखिये कैसे समंदर के तेज़ लहर ने सबका काम तमाम कर दिया । दोस्तो तभी तो कहा जाता है की पानी से इंसानो को कभी पंगा नहीं लेना चाहिए ।

12 – अब ज़रा इस वीडियो को ही देख लीजिये । यहाँ भी एक आदमी ही अकेले समंदर में मस्ती करने जा रहा है । लकिन इसे भी अंदाज़ा नहीं है की कितने पावर के साथ समंदरी लहरे आने वाली है । ये देखिये इसके साथ क्या हुआ । एक तो कम से कम 60 फ़ीट ऊंची लहरे , ऊपर से फाॅर्स हद से ज़यादा । यक़ीनन इस आदमी को इस घटना के बाद सबक मिल गयी होगी । क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है आप हमें कमेंट कर के बता सकते है । हमें आपके कमेंट का रहता है इंतज़ार ।

13 – दोस्तो अब जो में आपको दिखाने वाला हूँ वो द्रिश्य है तो एक हॉलीवुड फिल्म का लकिन इसे देखने के बाद आपको समझ आ सकता है की जब किसी देश में सुनामी आती है तो कितना नुकसान होता है । वहा की हालत कैसे हो जाती है । यकीं नहीं हो रहा तो ये देख लीजिये । ये नज़ारा है फिल्म San आंद्रेआस मूवी का । यहाँ कैसे हीरो अपने परिवार को बचाने की कोशिश करता है । इसे देख कर समझ में आता है की जब प्रकिति का प्रचंड रूप दीखता है तो इंसानो की सारी की सारी ताकत धरी की धरी ही रह जाती है । समंदर की इन लेहरो को देख लीजिये । ये कितने खतरनाक लग रहे है । दोस्तो जब इस तरह की तवाही जापान में आयी थी तो आप अंदाज़ा लगा सकते थे की वहां के लोगो के साथ क्या हुआ होगा । ये नज़ारे किसी को भी बिचलित कर दे । समंदर की लहरे कम से कम 80 से 100 फ़ीट की उचाई तक जा रही थी । इंसान तो छोड़ दीजिये बड़े बड़े जहाज भी इन लहरों के सामने पानी भर रहे थे । गाड़ी ट्रक लोगो के हर ये सब चीज़े ख़तम हो गयी । जापान जैसे डेवेलोप देश के साथ क्या हुए ये किसी से छिपी बात नहीं है

14 – दोस्तो अब ज़रा इस तस्वीर को ही देख लीजिये । यहाँ 5 से 6 बच्चे समंदर में नहा रहे है । इनकी मम्मी इन्हे बार बार कह रही है की आप सब जल्दी से बहार आओ । लकिन बच्चे कहा सुनने वाले थे । अचानक ही तेज़ लहरे आती है । ये सारे बच्चे डर जाते है । लहर भी कभी ऊपर तक थी । बच्चो की माँ लहर जाने के बाद काउंटिंग करती है । सभी बच्चे सुरक्षित होते है । लकिन कुछ ही देर बार उससे भी कही ज़यादा खतरनाक लहर आती है । ये देखिये किस तरह से इन तेज़ लेहरो के सामने सभी बेबस नज़र आ रहे है । जब तीसरी बार ऊंची लहर आती है तब इन बच्चो को भी समझ ने आ जाता है की अब ज़यादा मस्ती करना खतरे से खली नहीं है । ये बच्चे एक एक कर के समंदर से बहार आ जाते है । कई ऐसी दुर्घटना हम आये दिन समंदर में घटित होते हुए देखते है । दोस्तो समंदर में माहौल देख कर ही हम सबको मस्ती करनी चाहिए , क्युकी अगर समंदर ने दुनिया के साथ मस्ती करना शुरू कर दिया तो फिर दुनिया को ख़तम होने से कोई नहीं बचा सकता ।

आप सबको कैसी लगी ये स्टोरी आप हमें कमेंट कर के बता सकते है । आपके कमेंट का हमें इंतज़ार रहता है ।

Related Articles

Leave a Comment