जानिए पलायन करने के दौरान पक्षी लंबी-लंबी उड़ान भरते हैं तो रेस्ट कैसे करते होंगे?

मौसम के बदलाव के कारण कई पक्षी एक जगह से दूसरी जगह पलायन करते हैं. पलायन के दौरान पक्षी एक देश से दूसरे देश भी चले जाते हैं. ऐसे में वो सही मौसम में सही जगह चले जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये पक्षी पलायन करने के दौरान लंबी-लंबी उड़ाने भरते हैं तो रेस्ट कैसे करते होंगे? और दक्षिण की ओर पक्षियों का जाना क्यों कम हो गया है? आइए जानते हैं इसके बारे में…

University of Maine के शोधकर्ताओं ने हाल में बताया कि पलायन करने वालसे पक्षी ब्रेक लेने और ईंधन लेने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करते हैं जो कि शिकारियों की पहुंच से पूरी तरह से दूर हो और जहां उन्हें खाने के लिए पर्याप्त खाना मिल सके. हॉक्स, जो कि मुख्य रूप से एक तरह का बाज ही होता है वो पतझड़ के दौरान तटीय द्वीपों के एरिया में बड़ी संख्या में पाए जाते हैं.

शोधकर्ताओं ने तट के साथ छह तरह की साइटों की निगरानी की. जहां पक्षियों को दो हालातों से एक का सामना करना पड़ता है. इन स्थितियों में या तो पक्षियों को जल्दी खाना मिल जाता है या उसे रहने के लिए सुरक्षित स्थान मिल जाता है. कुल मिलाकर, शोधकर्ताओं ने 28 प्रजातियों से लगभग 10000 पक्षियों पर अध्ययन किया और पाया कि अगर एक सुरक्षित जगह की की तलाश में पक्षियों को और ज्यादा समय तक उड़ना पड़े तो वे उड़ सकते हैं.

बड़ा अनोखा है पक्षियों का गला, इस वजह से निकलता है इनके गले से गाना

दूसरी ओर, अगर एक पक्षी को ज्यादा समय तक किसी जगह पर ज्यादा समय तक प्रवास करना पड़े तो बिना जोखिम वाले ऐसे एरिया में काफी लंबे समय तक रह सकता है. अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने पर्यावरणीय कारकों की तरफ भी ध्यान दिया जो कि पक्षियों के उड़ने के समय और उनके जीवन को प्रभावित करते हैं. शोधकर्ताओं ने आगे कहा कि घटते जंगलों के कारण इन पलायन करने वाले पक्षियों के लिए खतरा हमेशा बना रहता है जो कि इनके खाने और रहने की जगह को प्रभावित करता है.

वहीं कैलिफोर्निया की खाड़ी में एक छोटे से द्वीप पर समुद्र-पक्षी लगभग हमेशा ही बड़ी संख्या में इकट्ठे होते हैं. दुनिया के 95 फीसदी से ज्यादा Elegant Terns नामक पक्षी और Gulls हर साल घोंसले में इकट्ठा होते हैं. लेकिन पिछले दो दशकों में, समुद्री पक्षी अप्रैल में द्वीप पर पहुंच गए हैं. फिर बिना घोंसलों के बनाए यहां से चले गए. यह पहली बार 1998 एल नीनो के दौरान हुआ था.

मैक्सिको और यू.एस. के शोधकर्ताओं के एक समूह ने अपनी शोध प्रकाशित की है कि ऐसा क्यों हो रहा है. वैज्ञानिकों ने पाया है कि पिछले दो दशकों में समुद्री पक्षी ने दक्षिणी कैलिफोर्निया में विस्तार किया है, हालांकि उनका विस्तार साल-दर-साल बढ़ता रहता है. मैक्सिको के उस हिस्से में पीक तापमान पक्षियों के विस्तार के पीछे हैं. जब खाड़ी का जल असामान्य रूप से गर्म हो जाता है जिससे समुद्र गर्म पानी की एक परत से ढक जाता है और ठंड के ऊपर चढ़ने से पोषक तत्व युक्त पानी सतह तक पहुंचने में असफल रहता है. उत्पादकता में कमी आती है और इसके साथ छोटे पेलैजिक मछली की उपलब्धता होती है, जिस पर समुद्री पक्षी भोजन करते हैं और इसमें भी गिरावट आती है. तापमान और खाद्य पदार्थों की कमी के कारण ऐसा देखा जा रहा है. समुद्री पक्षी दक्षिणी कैलिफोर्निया के समुद्र तटों के लिए बंद हो रहे हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि तोता किस रंग का होता है.

(Visited 24 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :