इन चीजों पर बिल्कुल भी न खर्च करें अपना पैसा, आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं…

अक्सर ऑनलाइन और मॉल से शॉपिंग करते वक्त हम इतनी जल्दी करते हैं कि तुरन्त किसी सामान को खरीद लेते हैं. ऐसे में कुछ सामान ऐसे भी होते हैं जो खरीदने के बाद भी हमे ये नहीं पता होता है कि वो किन किन चीजों से मिलकर बना होता है. यहां जानिए कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी पता चल जाए तो आप ऐसे सामान कभी नहीं खरीदेंगें.

महंगे परफ्यूम

परफ्यूम का इस्तेमाल लोग खूशबू के लिए करते हैं. इससे सभी फ्रेश और कॉन्फीडेंट महूसस करते हैं. इसके साथ ही हाई प्रोफाइल लोगों में इसे स्टेटस सिंबल भी माना जाता है. इन दिनों परफ्यूम का इस्तेमाल एक ऐसेसीरीज के तौर पर किया जा रहा है. कई बड़े नामी सेलिब्रिटीज इन परफ्यूम का विज्ञापन करते हैं जिन्हें लोग बिना सोचे समझे खरीदने लगते हैं. बिना ये जाने कि आखिर वो बना किस चीज से है. इस परफ्यूम्स में एमन ब्रिज्स नाम का एक पदार्थ मिला होता है. ये पदार्थ व्हेल के स्पर्म और मल से मिलाकर बनता है. जिसे सभी परफ्यूम्स के अंदर डाला जाता है. इसके इस्तेमाल से परफ्यूम काफी लंबे वक्त तक बिना एक्सपायर हुए रहता है.

दुनिया के सबसे खतनाक रेलवे ट्रेक, जहां मौत कब आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता

कॉफी

कॉफी में रंग डालने के लिए कोकेनियल इन्सेक्ट का इस्तेमाल किया जाता है. इन कीड़ों को पहले सुखा दिया जाता है. इसके बाद इन्हें पीसकर इनका जो रंग निकलता है उसे कॉफी की बड़ी ब्रांड स्टारबक्स अपनी कॉफी में इस्तेमाल करता है. स्वास्थ के लिहाज से ये कीड़े काफी हानिकारक होते हैं.

स्कवालेन ऑयल

ये तेल क्रैक स्किन और स्किन में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस तेल को स्किन थेरेपिस्ट सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही चेहरे पर इस तेल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसके साथ ही स्किन प्रोब्लम्स के लिए भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तेल को शार्क के लीवर से निकले पदार्थ से बनाया जाता है.

इम्प्रीवो शैम्पू

इस शैम्पू को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि वो इसे 100 प्रतिशत नेचुरल पदार्थों से  बनाती है. लेकिन एक शोध में पाया गया है कि कंपनी की हर बात सही नहीं है. ये कंपनी कुछ मात्रा में बुल के स्पर्म का इस्तेमाल भी करती है. इस पर कंपनी का कहना है कि डैमेज और झड़ते बालों को रोकने के लिए इसमें बुल का स्पर्म डाला जाता है.

रेड बुल

रेड बुल एक बहुत ही मशहूर एनर्जी ड्रिंक है. ऑनलाइन या किसी भी स्टोर से काफी आसानी से उपलब्ध होती है. इस ड्रींक में कुछ और ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें लेकर अक्सर ही सवाल उठते रहते हैं. इसमें सुक्रोस और ग्लुकोस के साथ साथ कुछ आर्ट्फीशियल प्रोडक्ट मिलाए जाते हैं. ये पदार्थ हमारे सेहत और दिल के बेहद हानिकारक होते हैं. हद से ज्यादा इस ड्रिंक का सेवन करने से दिल की बीमारी हो जाती हैं. इस ड्रिंक के ऊपर साफ लिखा होता है कि दिन में इसकी दो ड्रिंक ही पीएं. अगर आप इसे दो से ज्यादा ड्रिंक पिएंगे तो ये कुछ ही दिनों में नकारत्मक प्रभाव दिखाने लगेगा.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा परफ्यूम पसंद है?

(Visited 51 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :