ये हैं दुनिया के रहस्यमयी टापू, यहां जाना अपनी मौत को न्यौता देने जैसा है…

दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां के नियम कानून अलग-अलग होते हैं. इन्हें मानना उस देश के नागरिक की प्राथमिकता होती है. वहीं दुनिया में कुछ जगह ऐसी भी होती हैं तो काफी रहस्यमयी होती है. दुनिया में मौजूद कई टापू भी काफी रहस्यमयी हैं. इन टापू को लेकर कई अलग अलग कहानियां प्रचलित हैं लेकिन इन टापू पर का रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ है. आइए जानते हैं दुनिया के रहस्यमयी टापूओं के बारे में…
पोवेग्लिया आइलैंड
इटली में वेनिस और लिडो के बीच वेनेशियन खाडी में स्थित टापू पोवेग्लिया पर जाना कोई पसन्द नहीं करता है. लोगों का मानना है जो यहां से कोई जिन्दा वापस नहीं आता है. कहा जाता है कि कभी ये मौत का टापू अपनी सुन्दरता के लिए मशहूर था लेकिन आज ये वीरान है. काफी सालों पहले इटली में प्लेग की बिमारी ने महाविनाश मचाया और भारी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए. जब ये बिमारी सरकार के काबू में नहीं रही तो करीब 1 लाख 60 हजार मरीजों को इस टापू पर लाकर जिन्दा आग के हवाले कर दिया गया. बात यहीं खत्म नहीं होती. इस विनाशकारी बिमारी के बाद इटली में काला बुखार नमक बिमारी फैली. उस बिमारी के भी लाइलाज होने की वजह से जो मौतें हुई उन लाशों को भी इस मौत के टापू पर लाकर दफन कर दिया गया. इन घटनाओं के बाद इस टापू के आसपास के लोगों को इस टापू पर अजीबोगरीब आवाजों और आत्माओं के होने का आभास हुआ और इस टापू पर लोगों ने जाना बंद कर दिया.
ओकिनोशिमा आइलैंड
जापान के दक्षिण-पश्चिम में मौजूद ओकिनोशिमा आइलैंड पर धार्मिक कारणों से केवल पुरुषों को जाने की अनुमति है. इसके अलावा जो पुरुष इस टापू पर जाते हैं उन्हें मुख्य भूमि पर कोई यादगार चीज ले जाने की इजाजत नहीं और साथ ही ना वहां से कुछ ला सकते है. ऐसा कहा जाता है कि वहां से लौटने वाले लोग वहां से घास तक नहीं ला सकते. दरअसल, पुराने समय से चली आ रही धार्मिक पाबंदियों को इस टापू पर आज भी बरकरार रखा है. जिनमें से महिलाओं के ना जाने वाली बात को भी मानी जाती है. यहां आने वाले पुरुषों को पहले निरवस्त्र होकर अपना शुद्धिकरण कराना होता है जिसके लिए उन्हें एक विधि का पालन करना पड़ता है. हालांकि इस टापू पर महिलाओं को क्यों नहीं जाने दिया जाता और क्यों यहां की कोई चीज भी ले जाई नहीं जा सकती है, ये बात आज भी रहस्य बनी हुई है.
सेंटिनल आइलैंड
सेंटिनल आइलैंड भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह में स्थित है. यह आइलैंड भारत के कुछ सबसे सुंदर आयरलैंड में से एक है. लेकिन इस आइलैंड पर कोई भी इंसान नहीं जा सकता, क्योंकि यहां सेंट निले ट्रैक जाती के लोग रहते हैं. यह दुनिया के एकमात्र ऐसे लोग हैं, जो आज भी पाषाण युग का जीवन जी रहे है. इन्हें बाहर के लोगों का इस आइलैंड पर आना बिल्कुल भी पसंद नहीं है. जिसकी वजह से आयरलैंड तक पहुंचना मुश्किल और खतरनाक है. इनसे संपर्क बनाने की आज तक की हर कोशिश नाकाम रही है. क्योंकि जब भी कोई इस आइलैंड के आसपास आता है तो यह लोग उस पर तीर और भालों से हमला कर देते हैं और उनके साथ वही सलूक करते हैं, जो यह लोग अपने शिकार के साथ करते हैं.
दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि ताजमहल किस शहर में बना हुआ है.

(Visited 21 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :