मुंबई और कराची में है कई असमानताएं, जानिए कौन-सा शहर है सबसे बेहतर

पाकिस्तान, आज की तारीख में दुनिया के सबसे खतरनाक मुल्कों में गिना जाता है. ये कई चरमपंथी संगठनों का गढ़ रहा है. तमाम देश अपने नागरिकों को पाकिस्तान आने-जाने से रोकते हैं. वहीं पाकिस्तान का पड़ोसी देश भारत दुनिया में अपनी सकारात्मक छाप छोड़ रहा है. दोनों देशों में दो शहर काफी फेमस हैं. पाकिस्तान में कराची तो हिंदुस्तान में मुंबई. आइए आज यहां जानते हैं दोनों देशों में क्या असमानताएं है…

कराची, पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर है. आजादी से पहले कराची, बॉम्बे प्रेसीडेंसी का हिस्सा हुआ करता था. बाद में अंग्रेजों ने बॉम्बे प्रेसीडेंसी से अलग सिंध सूबा बनाकर कराची को इसकी राजधानी बनाया. कराची और मुंबई शहर एक दौर में कमोबेश एक जैसे हुआ करते थे. आज भी कराची को पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कहा जाता है. देश के बंटवारे के बाद भारत से गए बहुत से लोग कराची में बसे थे. इनके संगठन मुहाजिर कौमी मूवमेंट की कराची में बरसों तक बादशाहत रही थी. मुंबई की तरह कराची शहर भी साठ और सत्तर के दशक में गैंगवार का शिकार रहा था.

लंदन के ऐसे सच, जिन्हें आज तक शायद आप नहीं जानते होंगे…

पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली कराची को विश्व का सबसे खतरनाक शहर बताया गया है. यहां प्रत्येक एक लाख निवासियों पर हत्या की दर 12.3 थी. अमेरिकी पत्रिका फॉरेन पॉलिसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कराची में तालिबान की मौजूदगी बढ़ रही है जो कि अपराध और तस्करी का रैकेट चलाता है. यहां कभी भी होने वाले सुसाइड बॉम्बिंग के अलावा राजनितिक अस्थिरता भी लोगों के लिए काफी खतनाक साबित होती है. कभी भी लोगों का समूह मिलकर हिंसा करना शुरू कर देता है. इस हिंसा में न सिर्फ बाहरी लोगों को नुकसान पहुंचता है बल्कि यहां रहने वाले कई नागरिकों की जान भी जा चुकी है.

वहीं सपनों का शहर मुंबई जहां रोज लाखों लोग अपनी आंखों में दुनिया जीतने का सपना लिए कदम रखते हैं. मुंबई शहर की बात ही निराली है. यहां से जुड़ी हर बात लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. बात चाहे यहां के गणेश उत्सव, यहां मिलने वाला अलग-अलग प्रकार के खाना, यहां की नाइट लाइफ, यहां मौजूद फिल्मी दुनिया या फिर यहां आम से खास का सफर तय करने वाले लोगों की, मुंबई शहर की बात करते ही आंखों में चमक आ जाती है. मुंबई में कराची की तरह कोई डर का माहौल नहीं है. यहां लोग चैन की सांस के सहारे आराम से घुम फिर सकते हैं.

इसके अलावा मुंबई में लंच बॉक्स डिलीवरी करने के लिए पहचाना जाने वाला डिब्बेवाला सिस्टम तकरीबन 127 साल पुराना है. जो कि मुंबई के करोड़ों लोगों की रोज वक्त पर भूख शांत करता है. खेल के मामले में भी मुंबई किसी से पीछे नहीं है. मुंबई क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी में अब तक 38 बार खिताब अपने नाम किया है. साथ ही ब्रिटिश राज के मुख्यालय होने के नाते मुंबई भारत के अन्य शहरों से पहले विकसित हुआ है. भारत का सबसे पहला पंच सितारा होटल मुंबई में साल 1903 में खुला था और भारत का पहला एयरपोर्ट जुहू एयरोडोम था जोकि 1928 में खुला था. इसके अलावा रेलवे टर्मिनस, इलेक्ट्रिक रेल सिस्टम, पब्लिक बस सर्विसेज, सबसे पहले मुंबई में ही स्थापित हुए थे और आज भी मुंबई हर दिन आगे बढ़ रहा है. ऐसे में अब तो आप जान हीं गए होंगे कि कराची बेस्ट है या आमची मुंबई.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि मुंबई भारत के किस राज्य में स्थित है.

(Visited 41 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :