Home Facts बकिंगघम पैलेस के बाद मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया है दुनिया की सबसे महंगी प्रोपर्टी!

बकिंगघम पैलेस के बाद मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया है दुनिया की सबसे महंगी प्रोपर्टी!

by Gwriter

मुकेश अंबानी का 27 मंजिल घर किसी आलीशान महल से कम नहीं है. घर में एक आम से लेकर खास इंसान तक की सभी सुविधाएं वाली चीजें उपलब्ध हैं. अंबानी फेमिली का यह घर विश्व में एंटीलिया के नाम से जाना जाता है. इस घर का नाम एक टापू के नाम पर पड़ा है, जिसको लेकर यह मान्यता है कि वह अटलांटिक महासागर में हैं. 2010 में बने इस घर की देखरेख के लिए 600 लोग रोजाना काम करते हैं. जिम, मसाज पार्लर से लेकर स्नो रूम तक इस घर में सभी सूख-सुविधाएं मौजूद हैं. मुकेश अंबानी ने इस घर को बनवाने में काफी पैसे खर्च किए है. जिससे यह घर आज दुनिया में बकिंगघम पैलेस के बाद दूसरी सबसे महंगी प्रोपर्टी है. इस घर की मौजूदा कीमत 6000 करोड़ से लेकर 12000 करोड़ के बीच में है. इस घर में अंबानी फैमिली के 4 सदस्य रहते हैं. मुकेश अंबानी, वाइफ नीता अंबानी और दोनों बेटे. अंबानी फैमिली इस घर में 6 फ्लोर से ऊपर बने एरिया में रहती है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि परिवार का मानना है कि उन्हें धूप मिलती रही. एंटीलिया में उसके डिजाइन से लेकर घर के इंटीरियर तक काफी कुछ खास है.

एंटीलिया के डिजाइन की बात करें तो इसमें कमल और सूरज के डिजाइन और सेप का इस्तेमाल किया गया. 27 फ्लोर तक इन दोनों सेप का ही इस्तेमाल करके पूरी इमारत बनी है. इमारत में क्रिस्टर, मार्बल और मोतियों का इस्तेमाल किया गया है. एंटीलिया की हाइट 178मीटर और 400,000 स्क्वायर फीट का एरिया है. हाल तो यह बिल्डिंग 27 मंजिल की है. लेकिन अगर इसे हम किसी अपार्टमेंट की हाइट से कंपेयर करें तो पूरी बिल्डिंग की हाइट लगभग 60 मंजिला इमारत जितनी है. बिल्डिंग को इस मजबूती से बनाया गया है कि यह 8 मेगनिट्यूड वाला भूकंप भी झेल सकती है. इस बिल्डिंग की बनावट तो खास है ही लेकिन इसका इंटीरियर उससे भी ज्यादा शानदार है.

मुंबई में बने एंटीलिया में वहां के टेंपरेचर को देखते हुए एक स्नो रूम भी है, जो आपके कमांड पर स्नो भी बनाता है और स्नो की बारिश भी करवाता है. अनिता अंबानी ने इस घर में एक शानदार मंदिर भी बनवाया हुआ है. इस मंदिर की खास बात यह कि इसमें एक साथ 50लोग पूजा कर सकते हैं. एंटीलिया में अंबानी परिवार की पार्टी के लिए एक शानदार रूम है जिसमें एक बड़ा हॉल, उम्दा सजावट और एक स्टेज भी बनाया गया है. इस घर में मसाज पार्लर के साथ एक मिनी थिएटर भी है. थिएटर में एक साथ करीब 80 लोग मूवी देख सकते हैं. बाहरी सुविधाओं की बात करें तो इस घर में स्पा, योगा सेंटर, डांस स्टूडियो और एक आइसक्रीम पार्लर भी है.

अंबानी परिवार की गाड़ियों के लिए भी खास व्यवस्था है. नीजे से 6 फ्लोर तक गराज हैं. जहां पर परिवार की और बाहरी लोगों की गाड़ियां खड़ी होती है. अंबानी फैमिली के पास रोल्स-रॉयस से लेकर लेंबोरगिनी तक सभी आलिशान गाड़ियां है. एंटीलिया में एक साथ करीब 200 गाड़ियों की पार्किंग की जा सकती है. इसी के साथ यदी परिवार के सदस्यों को वाइ एयर आना है तो उसके लिए अलग व्यवस्था है. एंटीलिया में 3 हेलीपैड बनाए गए हैं. दोस्तों, मुकेश अंबानी के घर में वह सभी सुविधाएं है जिसकी एक आम और खास आदमी कल्पना करता है.

Related Articles

Leave a Comment