ऐसे सीखें स्टेप बाय स्टेप डांस करना, जानिए पॉपुलर डांसिंग मूव्स जो हर किसी को नाचने पर मजबूर कर दे

डांस करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. कुछ लोगों को इसमें महारत हासिल होती है तो कुछ डांस के मामले में बेहद ही शर्मीले होते हैं, तो वहीं कुछ लोगों का पता ही नहीं चल पाता की वो डांस कर रहे हैं या सिर्फ अपने शरीर को लेफ्ट-राइट हिला रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास डांसिंग स्टेप, जिन्हें अपनाकर आप भी एक अच्छे डांसर बन सकते हैं… तो फिर कमर लचकाने में देर किस बात की, आइए जानते हैं…

मून वॉक
मून वॉक माइरल जैक्सन का सिग्नेचर मूव भी माना जाता है. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को एक साथ लाएं. फिर अपने राइट पैर को पंजों की मदद से उठाएं और ठीक इसी पोजीशन में अपने राइट पैर को पीछे की ओर घसीटें. इसके बाद यही प्रक्रिया अपने लेफ्ट पैर के साथ करें और इसके दोहराते रहें.

काम में ध्यान लगाने में आती है दिक्कत तो इन 5 तरीकों से खुद को रखें एक जगह फोकस…

बेली डांस
बेली डांस में शरीर का हर हिस्सा मूव करता है. इस डांस में कूल्हे का इस्तेमाल ज्यादा होता है. इस डांस को करने के लिए कूल्हों या छाती को गोल घुमाएं. इस डांस मूव को करते वक्त कूल्हे अगर राइट जा रहे हैं तो आपकी छाती लेफ्ट जानी चाहिए और अगर कूल्हे लेफ्ट जा रहे हैं तो आपकी छाती राइट जानी चाहिए. इस दौरान आप अपने हाथ कमर पर भी रख सकते हैं या हवा में खुलेकर के भी छोड़ सकते हैं.

भांगड़ा
भांगड़ा भारत में काफी लोकप्रिय है. अगर किसी इंसान को कोई डांसिंग स्टेप न भी आता हो तो वह भांगड़ा अच्छे से कर सकता है. भांगड़ा करने का सबसे आसान तरीका है कि अपने दोनों हाथ ऊपर कर लें और इसके बाद हल्के-हल्के एक-एक कर अपने लेफ्ट और राइट पांव को जमीन पर थपकाते रहें. इस दौरान हवा में ऊपर उठाए अपने दोनों हाथों को लहराते रहे हैं. एक बार लय बन जाए तो धीरे-धीरे अपने पांव को उठाने की स्पीड तेज भी की जा सकती है.

सालसा
सालसा डांस को भी काफी आसन तरीके से किया जा सकता है. सालसा में वन और टू, थ्री और फोर की गिनती शामिल होती है. इस डांस में दाहिना पैर वन पर आगे आता है तो बायां पैर पहले की जगह पर ही रहता है. दाहिना पैर टू पर अंदर चला जाता है. थ्री और फोर पर इसी प्रक्रिया को बाईं तरफ दोहराया जाता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको कौनसा डांस करना पसंद है ?

(Visited 47 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :