ये हैं दुनिया की घातक मकड़ियां, अपने जहर से चुटकियों में उतार सकती है लोगों को मौत के घाट

मकड़ी एक ऐसा जीव है जिसको आपने आस-पास जरूर देखा होगा. मकड़ी इस धरती पर सैकड़ों सालों से जीवित है और हमारे आस-पास हमेशा मौजूद रहती हैं. पूरी दुनिया में मकड़ियों की करीब 45 हजार प्रजातियों की पहचान हो चुकी है. इन प्रजातियों में कई मकड़ियां काफी जहरीली भी होती है. आइए जानते हैं दुनिया की जहरीली मकड़ियों के बारे में जिनके काटने भर से आपकी मौत हो सकती है….

ऑस्ट्रेलियाई फनल वेब स्पाइडर
ऑस्ट्रेलियाई फनल वेब स्पाइडर को ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा देखा जाता है. यह वहां की मूल निवासी मानी जाती है. दुनिया की सबसे खतरनाक मकड़ी में इसका नाम सबसे ऊपर आता है. इसके पीछे सीधा एक ही कारण यह माना जाता है कि यह किसी को भी 15 मिनट में मार सकती है. इस प्रजाति की एक और खास बात यह है कि महिला फनल-वेब स्पाइडर से ज्यादा नर फनल-वेब स्पाइडर में अधिक घातक जहर पाया जाता है.

ब्लैक विडो स्पाइडर
ब्लैक विडो स्पाइडर को उत्तरी अमेरिका की सबसे ज्यादा विषैली मकड़ी माना जाता है. इन मकड़ियों को अपने काले रंग के कारण यह नाम मिला है. इनके पेट के नीचे रेड रेन ग्लास आकार के निशान बने होते हैं. ब्लैक विडो स्पाइडर भी अन्य मकड़ियों की तरह जाल में पकड़े हुए कीड़े को ही खाती है. मादा ब्लैक विडो स्पाइडर अपने जाल में उलटी लटक कर अपने शिकार का इंतजार करती रहती है. इनके अंदर का जहर इतना होता है कि कोई भी इसके काटने के बाद बड़ी ही आसानी से मर जाए.

सुर्खियों में रह चुका है शादी के बाद नाना पाटेकर का मनीषा कोइराला से अफेयर, जानिए नाना के बारे में अनजाने राज

रेड ब्लैक स्पाइडर
रेड ब्लैक स्पाइडर संयुक्त राज्य अमेरिका से साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में पाई जाती है. रेड ब्लैक स्पाइडर का जहर इसे दुनिया की सबसे कुख्यात और खतरनाक मकड़ियों में से एक बनाता है. वैसे तो मकड़ियां देखने में एक सी होती हैं पर रेड ब्लैक स्पाइडर को आप आसानी से पहचान सकते हैं, क्योंकि मादा रेड ब्लैक स्पाइडर की पीठ पर लंबे लाल रंग की पट्टी होती है. रेड ब्लैक स्पाइडर शिकार करने के लिए रात के समय का इस्तेमाल करती है. रेड ब्लैक स्पाइडर अपने शिकार को मरने के लिए जहर का उपयोग करती है. इनका जहर इंसानों की मौत का भी कारण बन सकता है.

ब्राउन विडो स्पाइडर
ब्राउन विडो स्पाइडर की बढ़ती आबादी को दक्षिणी कैलिफोर्निया में सबसे ज्यादा मात्रा में देखा जा सकता हैं. यह मकड़ियां अक्सर छिपने वाले स्थान पंसद करती हैं. ब्राउन विडो स्पाइडर का स्वभाव थोड़ा बहुत गुस्सैल होता है. कहते हैं जब यह अपने अंडों की रक्षा कर रही हो और ऐसे समय पर कोई इनके पास चला जाए तो यह उनको काट लेती है.

रेड विडो स्पाइडर
रेड विडो स्पाइडर की खासियत इसके लाल पैर होते हैं. इसके कारण ही इसको पहचाना जाता है. रेड विडो स्पाइडर का नाम इसके इस पैरों के चलते ही पड़ा है. इन मकड़ियों को लोगों के प्रति आक्रामक नहीं माना जाता है. हालांकि, जब यह कपड़े और जूते में होती है तो उस वक्त यह कई बार इंसानों को अपने बचाव में काट लेती हैं. इसके काटने पर दर्द होना आम बात है और अगर समय से इलाज नहीं किया गया तो मौत होने की संभव अधिक होती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं स्पाइडमैन फिल्म में किस जीव के काटने के बाद फिल्म के हीरो को पावरफुल शक्तियां मिलती है.

(Visited 32 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :