इंसान झेलता है इतने भयानक दर्द, मौत का कारण भी बन सकती है यह असहनीय पीड़ा !

इंसान अपनी जिंदगी में बहुत से काम करता है. इन कामों में इंसान को खुशी भी हासिल होती है. लेकिन इस खुशी के चक्कर में इंसान कई बार खुद को दर्द भी देता है. यह दर्द शारीरिक होता है. कई बार कुछ काम करने के लिए लोग अपने शरीर पर दर्द सहने से भी नहीं कतराते हैं. तो वहीं कुछ दर्द ऐसे होते हैं जो इंसान अपनी लापरवाही और अपनी गलती के कारण ही झेलता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ दर्द के अनुभव के बारे में…

टैटू
कई इंसानों को अपने शरीर पर टैटू बनवाने का शौक होता है. अपने इस शौक को पूरा करने के लिए लोग असहनीय दर्द उठाने को भी तैयार हो जाते हैं क्योंकि टैटू मशीन के जरिए शरीर पर बनाया जाता है जिससे काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है. इंसान जानबूझ कर यह दर्द मोल लेता है.

इंजेक्शन
कई बार हम बीमार हो जाते हैं तो डॉक्टर के पास जाते हैं. जहां डॉक्टर हमें इंजेक्शन भी लगा देता है. अगर शरीर में कमजोरी हो या बदन दर्द जैसी कोई समस्या हो तो इंजेक्शन के कारण थोड़ी देर के लिए दर्द काफी बढ़ जाता है. शरीर के अंदर जाने वाली सुई हमेशा से ही लोगों के मन में डर बनाकर रखती है लेकिन फिर भी लोग इस दर्द को सहन करते हैं.

आपको कैंसर है या नहीं, इन लक्षणों से करें आसानी से पता !

माइग्रेन
इस भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है. यह परेशानी बार-बार होने पर माइग्रेन का रूप ले लेती है. माइग्रेन के कारण सिर के एक हिस्से में असहनीय तेज दर्द होने लगता है. माइग्रेन से जुड़ी परेशानियां होने पर लोगों को इस भयानक सिर दर्द की पीड़ा से हर रोज गुजरना पड़ता है.

पथरी
किडनी और मूत्रपथ के बीच में पथरी होने की वजह से दर्द होता है. यह दर्द असहनीय और बेहद तेज होता है. मूत्रपथ में पथरी के आकार पर इसका दर्द निर्भर करता है. पथरी के कारण मूत्रपथ में बाधा आने पर मरीज को गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ता है.

बच्चे का जन्म
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द और उल्टी आने जैसी समस्याए झेलनी पड़ती है लेकिन डिलीवरी के समय महिला को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है. इंसान की अगर एक हड्डी टूट जाती है तो उसे काफी भयानक दर्द का अनुभव होता है लेकिन एक शोध के मुताबिक महिला का बच्चे को जन्म देते समय लगभग 200 हड्डियां टूटने जितना दर्द होता है. कई बार तो बच्चे को जन्म देते समय महिला की मौत भी हो जाती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपके शरीर में सबसे ज्यादा दर्द कहां होता है…?

(Visited 67 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :