दुनिया के 8 भारी भरकम जानवर, जो वजन के मामले में कोसों आगे हैं…

जानवरों की दुनिया बेहद खास होती है. धरती पर रहने वाले जानवर अपनी प्रकृति और संरचना के लिहाज से काफी अलग होते हैं. हर एक जानवर की लंबाई, ऊंचाई, वजन आदि उनकी प्रजाति के हिसाब से ही होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस दुनिया के सबसे भारी-भरकम जानवर कौनसे हैं…

जापानी स्पाइडर केकड़ा
अक्सर हमने छोटे केकड़े ही देखे हैं. जो कि हमारे हाथ में भी आसानी से आ जाते हैं. लेकिन जापान में एक हैरान करने वाले केकड़े की प्रजाति भी पाई जाती है. जापान में पाया जाने वाला स्पाइडर केकड़ा दुनिया का सबसा बड़ा केकड़ा है और इसकी टागों की लंबाई 18 फीट तक हो सकती है. इस केकड़े का वजन 19 किलोग्राम होता है. इस जापानी केकड़े की उम्र 100 साल तक की होती है.

द ग्रेट डेन
कुत्ते की सबसे लंबी नस्लों में द ग्रेट डेन का नाम सबसे आगे आता है. द ग्रेट डेन कुत्ते की सबसे लंबी प्रजाति है. ये एक जर्मन कुत्ता है और इसकी ऊंचाई 40 फीट तक होती है. साथ ही वजन के मामले में भी द ग्रेट डेन किसी से कम नहीं है. इस कुत्ते का वजन 200 किलोग्राम तक होता है.

ये हैं दुनिया के 7 विशालकाय सांप, देखकर अच्छे-अच्छों की हवा टाइट हो गई!

ब्लू व्हेल
ब्लू व्हेल पानी में पाई जाती है और वजन के मामले में यह काफी भारी होती है. इसकी लंबाई 100 फीट तक होती है और इसका वजन 1,73,000 किलो दर्ज किया गया है. औसतन इसका वजन 1,40,000 होता है. हैरान करने वाली बात तो यह है कि ब्लू व्हेल की जीभ का भार ही एक सामान्य हाथी के भार के जितना होता है.

व्हेल शार्क
ब्लू व्हेल के अलावा व्हेल शार्क भी ऐसा जानवर है जो काफी भारी भरकम होता है. व्हेल शार्क भी पानी में पाए जाने वाली मछली की प्रजाति है. इसकी लंबाई 12 मीटर तक होती है. वजन के मामले में तो व्हेल शार्क कहीं आगे निकल जाती है. इसका वजन करीब 19000 किलोग्राम तक होता है.

अफ्रीकी बुश हाथी
वजन के मामले में अफ्रीकी बुश हाथी का भी कोई मुकाबला नहीं है. इसका वजन करीब 9000 किलोग्राम होता है और लंबाई 13 फीट तक होती है. अफ्रीकी बुश हाथी पर कोई भी आसानी से हमला नहीं कर सकता है क्योंकि अगर इन हाथियों को गुस्सा आ गया तो एक भारी भरकम गैंडे को पटकने की भी क्षमता ये हाथी रखते हैं.

खारे पानी का मगरमच्छ
यह मगरमच्छ ज्यादातर भारत और ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इसका वजन 1000 किलो तक हो सकता है. वहीं इसकी लंबाई 18 फीट तक हो सकती है. यह मगरमच्छ काफी खतरनाक होता है और इंसान के साथ जानवरों को भी निगल जाने की हिम्मत रखता है.

ब्राउन बीयर
भालू एक खतरनाक जानवर होता है और वजन के मामले में भी यह काफी आगे होता है. इन भालूओं में ब्राउन बीयर भालू की एक प्रजाति है जो कि एशिया, यूरोप, अमेरिका के अलावा कई देशों में पाई जाती है. ये भालू काफी खुंखार होते हैं और इनकी ऊंचाई 70 सेंटीमीटर से 150 सेंटीमीटर तक होती है. साथ ही इन भालूओं का वजन 600 किलो तक हो सकता है.

जिराफ
धरती पर रहने वाले जीवों में अगर सबसे लंबे जीव की बात आती है तो उसमें जिराफ का नाम काफी आगे आता है. जिराफ 20 फीट का होता है और इसका वजन करीब 1600 किलो तक हो सकता है. लंबाई के मामले में जिराफ की सिर्फ गर्दन ही 6 फीट कर लंबी हो सकती है और जिराफ की जीभ 20 इंच तक लंबी हो सकती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि जंगल का राजा किस जानवर को कहा जाता है.

(Visited 87 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :