दुनिया में मौजूद हैं कई बेखौफ जानवर, अच्छे से अच्छों के भी छक्के छुड़ा सकते हैं ये

जानवरों की दुनिया हम इंसानों से बेहद अलग होती है. दुनिया में अलग-अलग प्रजाति के जानवर हैं. कुछ जानवर बेहद ही खुंखार होते हैं तो कुछ जानवरों का स्वभाव बेहद ही नरम होता है. जानवरों में शेर, चीते, मगरमच्छ इनको काफी खतरनाक माना जाता है. लेकिन दुनिया में ऐसे जानवर भी मौजूद हैं जो इनका भी सामना बिना डरे कर सकते हैं. ऐसे जानवर स्वभाव से काफी बेखौफ होते हैं और खुंखार जानवरों से पाला पड़ने पर भी वे अपने कदम पीछे नहीं लेते हैं. ऐसे बेखौफ जानवर अपनी रक्षा के लिए खुंखार जानवरों से भी भिड़ जाते हैं. आइए आज यहां हम जानते हैं दुनिया में मौजूद ऐसे ही 5 बेखौफ जानवरों के बारे में जो किसी से नहीं डरते…

गेंडा

गेंडा जमीन पर पाए जाने वाले जानवरों में हाथी के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्तनपाई जानवर है. गेंडा काफी शक्तिशाली और बेखौफ जानवर होता है. जब तक कोई इसे नुकसान न पहुंचाए तो यह काफी शांत रहता है लेकिन अगर इसे खतरे की घंटी महसूस होती है तो यह जवाबी कार्रवाई करने में भी देर नहीं करता है. वहीं गेंडे के बारे में हैरान करने वाली बात यह है कि यदि कोई शिकारी उसे गोली मार दे तो वह दूसरे जानवरों की तरह पैर फैलाकर जमीन पर नहीं गिरते, बल्कि वह सीधा बैठे-बैठे ही मर जाता है.

बाज

जिस तरह से शेर को जंगल का राजा माना जाता है, ठीक उसी तरह से बाज को आसमान का राजा माना जाता है. बाज को आसमान में सबसे ताकतवर और तेज पक्षी माना जाता है. बाज के तेज और नुकीले पंजों और मजबूत चोंच से कोई भी शिकार नहीं बच पाता है. ऐसे में बाज को भी एक बेखौफ जानवर के तौर पर पहचाना जाता है. वहीं बाज सिर्फ आसमान में ही तेज नहीं उड़ता है बल्कि यह जमीन पर भी सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी है.

दुनिया में मौजूद हैं कई अनोखे जानवर, इन्हें घर पर पालना भी है काफी आसान

हिप्पोपोटामस

हिप्पोपोटामस या दरियाई घोड़े भी काफी बेखौफ माने जाते हैं. हिप्पोपोटामस वजन में काफी भारी होते हैं और खतरे का जरा सा अंदेशा होने पर ही ये विरोधी को संभलने का मौका देने से पहले ही उस पर धावा बोल देते हैं. इनके बारे में एक रोचक बात यह भी है कि महिला हिप्पो से सेक्स की सहमति हासिल करने के लिए दरियाई घोड़े गोबर की मदद लेते है. दरियाई घोड़ी अपने पूंछ उठाकर गोबर करते हुए अपने पार्टनर को सेक्स की सहमति देती है.

सांप

सांप भी नहीं डरने वाला एक जानवर है. एक सांप बड़े से बड़े जानवर से भी नहीं घबराता है. फिर चाहे इसके सामने शेर ही क्यों न आ जाए. सांप बेझिझक शेर से मुकाबला करने के लिए अपना फन फैलाकर तैयार हो जाता है. खतरे के हालात में सांप डसने से भी नहीं कतराते हैं.

कुत्ता

कुत्ते काफी वफादार होते हैं और इसी वफादारी के कारण कुत्ते काफी बेखौफ भी माने जाते हैं. अगर कुत्तों को घर पर पाला जाए तो ये जरा सी भी आहट होने पर अनजान लोगों पर भौंकना शुरू कर देते हैं. वहीं अगर कुत्ते घर के बाहर हो तो अपने मालिक की हिफाजत के लिए भी ये खतरनाक जानवरों से भी लड़ने को तैयार रहते हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा जानवर सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 76 times, 2 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :