दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां, जिनको करने से आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे

अक्सर ही लोग अपने वर्क प्लेस और आए दिन नौकरी में आने वाली दिक्कतों से परेशान रहते हैं. सभी को अपना प्रोफेशन काम सबसे ज्यादा मुश्किल लगता है. लेकिन दुनिया भर में बहुत से प्रोफेशन होते हैं जो मुश्किल के साथ-साथ इतने खतरनाक भी होते हैं कि जान जाने का भी खतरा होता है. लेकिन इसके बावजूद ये लोग अपने काम को बेहद खुशी से और बिना किसी शिकायत के करते हैं. ज्यादातर लोगों को ऐसी नौकरी चाहिए होती है जहां उनका अपना एक पर्सनल कैबिन हो, जहां लोग उनकी परमीशन से अंदर आए. साथ ही सभी सुविधाएं हो. लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो अपनी जान पर खेलकर नौकरी करते हैं. यहां जानिए दुनिया की ऐसी पांच नौकरियों के बारे में जो बेहद खतरनाक हैं और ये करना हर किसी के बस की बात भी नहीं है…

क्राइस्ट द रिडीमर स्टैचू

रियो डी जेनेरियों से करीब 2,320 मीटर की ऊंचाई पर बनाई जीसस क्राइस्ट की ये मूर्ती साल 2007 में बिजली की मार का शिकार हो गई थी. इस मूर्ती के सिर, हाथ और अंगुलियों को इससे काफी नुकसान हुआ था. ऐसे में इसे रिपेयर करना आसान नहीं था. बड़े से बड़े कॉन्ट्रैक्ट ने इसे अपने हाथ में लेने से मना कर दिया. ऐसे में कैथोलिक समज ने दुनिया के बेस्ट इंजीनियर्स को ये काम दिया. इसके बाद जान हथेली पर रखकर लोगों ने जीसस क्राइस्ट की मूर्ति को फिर से परफेक्ट कर दिखाया.

लैंड माइन रिमूवर

बारूदी सुरंगो का पता लगाने वाली टीमें अपनी जिंदगी को खतरे में डालकर काम करती हैं. इनका काम खतरनाक और जानलेवा विस्फोटकों को ढूंढकर निष्क्रिय करना है. अक्सर ही आतंकी हमलों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. लाखों ट्रेन प्रोफैशनल इस काम के दौरान अपनी जान गंवा चुके हैं लेकिन अभी ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो अपनी जान हथेली पर ले कर ये काम बखूबी करते हैं और बड़ी दुर्घटना होने से बचा लेते हैं.

आब-ए-जमजम के पानी की चौंकाने वाली खासियतें, वैज्ञानिक भी हैं हैरान

इलेक्ट्रिकल पावर लाइन इंस्टॉलर

करीब 2,000 फीट की ऊंचाई पर बिजली का काम करना जान की बाजी लगाना ही है. ऊंचाई ऐसी कि जहां से नीचे देखते हैं सीना बाहर आ जाता है और दूसरा हाई वोल्ट बिजली का काम. इस काम के दौरान करंट इतना भयंकर होता है कि या तो इंसान को छिपका लेता है या फिर दूर फेंक देता है.

सफाई कर्मचारी

यूं तो सफाई हर घर, ऑफिस, सड़क और हर जगह की जाती है लेकिन ये कितना मुस्किल काम है, इसका अंदाजा तब लगता है जब शहर के सीवर की सफाई होती है. क्योंकि इसके आस-पास से गुजरना भी आम इंसान के बस की बात नहीं है. लेकिन कुछ लोग इस मल मूत्र को सीवर में घुसकर साफ करते हैं. बिना गैस मास्क के घुसने वाले इन सफाई कर्मचारियों को ऐसी जानलेवा गैसों में सांस लेना पड़ता है जो किसी रसायनिक बम से भी जहरीली होती है. इससे अक्सर ही इनकी मौत की खबरें आती रहती हैं.

स्टंटमैन

स्टंट की दुनिया में अभी तक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि फिल्मों में स्टंट सीन को खूब तालियां मिलती है. इसका श्रेय स्टंट मैन को ही जाता है. लेकिन इस काम को करने और सीखाने के लिए इंसान का सीना फौलाद के बराबर होना चाहिए क्योंकि जरा सी चूक से या तो इंसान पूरी जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो जाता है या फिर अपनी जान खो बैठता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको कैसी नौकरी पसंद है ?

(Visited 35 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :