ये हैं दुनिया के 6 खतरनाक जानवर, इनके पास भी भटके तो मौत तय है!

आपने दुनिया में कई तरह के जानवर देखे होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कौन सा जानवर सबसे ज्यादा खतरनाक है? दुनिया में ऐसे कई खतरनाक जानवर हैं जिनके आक्रामक व्यवहार की वजह से कोई भी इनके पास जाने की हिम्मत नहीं दिखाता. ऐसे जानवरों से हमेशा से ही बाकी जीव जंतु भी खौफ में रहते हैं तो वहीं कई जानवर दिखते छोटे हैं लेकिन असल में होते बहुत खतरनाक हैं. आइए जानते हैं दुनिया के कुछ खतरनाक जानवरों के बारे में…

मच्छर
यह दुनिया का सबसे छोटे आकार का जीव है, लेकिन इसका एक डंक बड़े से बड़े को मौत की नींद सुला देता है. हम बात कर रहे हैं मच्छर की. ऐसा इसलिए क्योंकि मच्छर के काटने से मरने वालों की संख्या का ग्राफ सबसे अधिक है. पूरी दुनिया में मच्छरों की 3000 से अधिक प्रजातियां हैं. सबसे ज्यादा खतरनाक ऐडीज, एडेस, एनोफिल्स और कुलेक्स है. हर साल इनके काटने से मरने वालों की संख्या 7 लाख से भी ज्यादा है. इनके कांटने से डेंगू, येलो फीवर, इंसेफेलाइटिस जैसी खतरनाक बीमारी हो जाती हैं.

दुनिया के 8 भारी भरकम जानवर, जो वजन के मामले में कोसों आगे हैं…

जेलीफिश
जेलीफिश समुद्र की गहराई में पाए जाना वाला सबसे खतरनाक जानवर है. इसकी बनावट ही सबसे ज्यादा खास है, क्योंकि इसकी बनावट को देखकर कोई भी चकमा खा जाता है. देखने से यह सबसे शांत जानवर प्रतीत होता है, लेकिन है उतना ही खतरनाक है. इसकी शरीरिक बनावट किसी बक्से की तरह होती है. यही वजह है कि इसे बॉक्स जेलीफिश भी कहा जाता है. इसमें भी कई प्रजातियां होती है. इसके एक डंक से इंसान की मौत हो जाती है. इसकी एक प्रजाति नोमुरा जेलीफिश इतनी शक्तिशाली होती है कि वह एक नाव को भी पलट देती है. समुद्र में जाने वाले लोगों को ही यह अपना शिकार बनाती है.

बिच्छू
बिच्छू को भी सबसे खतरनाक जानवरों में शुमार किया जाता है. बिच्छू की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. विशेषज्ञों की मानें तो भारत में बिच्छू की 86 प्रजातियां पाई जाती हैं. इन 86 प्रजातियों में 50 बेहद ही खतरनाक और जहरीली होतीं हैं. बिच्छू के काटने से पलक झपकते ही लोगों की जान जा सकती है.

सांप
कहते है सांप का काटा पानी तक नहीं मांगता. यही वजह है कि सांप को भी सबसे खतरनाक जानवरों की श्रेणी में रखा गया है. दुनिया भर में सांप की लगभग 5000 से अधिक प्रजातियां है. कुछ प्रजातियां ऐसी भी है जो कि जहरीली नहीं होती है, लेकिन कुछ इतने ज्यादा जहरीले होते हैं, जिनके काटने पर कुछ पलों में ही इंसान की मौत हो जाती है. इसमें सबसे ऊपर ब्लैक मंबा है. यह वजह है कि सांप को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हत्यारा माना जाता है.

मगरमच्छ
मगरमच्छ को भी सबसे खतरनाक जानवर माना गया है. यह जानवरी पूरी तरह मांसाहारी होता है. इतना ही नहीं, यह अपने से भी बड़े आकार के जानवरों का शिकार करने में भी समक्ष है. इनकी लगभग 1000 से अधिक प्रजातियां है. छोटे दरियाई घोड़े और जंगली भैंस इनका सबसे सॉफ्ट टारगेट होता है. खारे पानी के मगरमच्छ तो शार्क को भी अपना शिकार बना लेते हैं.

शेर
शेर को जानवरों का राजा कहा जाता है और सबसे खतरनाक कहा जाता है. शेर की फुर्ती और तेजी के सामने हर कोई हैरान रह जाता है. शेर बहुत ही तेजी से शिकार करता है और पलभर में ही किसी को भी अपना शिकार बना लेता है. इसके पास जाने की कोई आसानी से हिम्मत भी नहीं कर सकता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि मछली जमीन पर रहती है या पानी में तैरती है.

(Visited 27 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :