जानलेवा होते हैं ये जानवर, कहीं भी दिख जाए तो वहां से बस भाग जाइए

दुनिया में कई ऐसे जानवर होते हैं जिनके बारे में हमें पता तक नहीं होता है. ऐसे में कई बार हम अनजाने में इनपर गौर नहीं करते हैं और इनकी चपेट में आ जाते हैं. इन जानवरों से हमारी जान को भी काफी खतरा पहुंच सकता है. ऐसे में पहले ही जान लीजिए अगर हमारा सामना कभी इन जानवरों से हो जाए तो क्या करना चाहिए…

कोमोडो ड्रैगन
इंडोनेशिया में पाए जाने वाले जहरीले कोमोडो ड्रैगन सबसे खतरनाक शिकारियों में से एक हैं. कोमोडो एक विशाल छिपकली की प्रजाति है. यह ड्रैगन मरे हुए जानवरों से लेकर इंसानों तक सबकुछ खा सकते हैं. कोमोडो ड्रैगन के मुंह में लगभग 60 तेज धारदार दांत होते हैं. यह इतना जहरीला होता है कि एक बार काटे जाने के बाद अगर शिकार इसके चंगुल से भागने में सफल भी हो जाए तो खून बहने और जहर के कारण उसकी मौत तय है. कोमोडो ड्रैगन लगभग 8 किलोमीटर दूर से अपने शिकार को सूंघ सकता है.

जंगली जानवरों से बचने के ये तरीके पहले ही जान लें, ताकि ऐन वक्त पर मुसीबत में न पड़ जाएं

बॉक्स जेलीफिश
जेलीफिश एक समुद्री जीव है. इसके तंतु लंबे और लसलसे होते हैं. जेलीफिश बहुत सुंदर होती है लेकिन घातक भी होती है. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणपूर्वी एशिया में अत्यंत घातक बॉक्स जेलीफिश पाई जाती हैं. इसके जहर के असर से दिल काम करना बंद कर देता है. फिलीपीन्स में सालाना 20-40 लोग बॉक्स जेलीफिश की चपेट में आकर जान गंवाते हैं.

ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस
प्रकृति के दूसरे जीवों की तरह ब्लू रिंग वाला ऑक्टोपस भी एक ऐसा जीव है जो बेहद जहरीला होता है. इसके ब्लू चमकीले रिंग इसके जहरीले होने के संकेत देते हैं. यही ऑक्टोपस ही एक ऐसा ऑक्टोपस हो जो इंसानों लिए जहरीला होता है. इसका जहर काफी खतरनाक होता है. इस ऑक्टोपस के काटने से ही जहर शरीर में फैलता है और इंसान को लकवा मार जाता है.

डेथस्टॉकर (Deathstalker) बिच्छू
बिच्छूयों में से सबसे खतरनाक बिच्छू डेथस्टॉकर (Deathstalker) को माना जाता है. इस बिच्छू के डंक मारने से बच्चों की तुरंत मौत हो सकती है. इस बिच्छू के काटने से पहले बुखार आता है, फिर वो कोमा में चले जाएंगे और आखिर में सांस लेना मुश्किल हो जाएगा. अगर यह बिच्छू आपको काट ले तो इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप तुरंत अस्पताल चले जाइए.

कार्पेट वाइपर सांप
कार्पेट वाइपर खरतनाक सांपों में से एक है. इस सांप की वजह से काफी लोगों की जानें गई हैं. दरअसल, इस सांप के जरिए काटने से जहर काफी तेजी से फैलता है और बचने का बिल्कुल भी मौका नहीं देता है.

पॉइजन डार्ट फ्रॉग
दिखने में ये मेंढ़क आपको काफी प्यारा लग सकता है लेकिन इसकी शक्ल पर आप मत जाइएगा. अगर आप इसकी शक्ल पर गए तो ये मेंढ़क आपके लिए काफी मुश्किलें पैदा कर सकता है. क्योंकि इस मेंढ़क की स्किन ही काफी जहरीली होती है. अगर आप इस मेंढ़क को सिर्फ छू लेते हैं तो भी आप इस मेंढ़क के जहर के संपर्क में आ सकते हैं. इसलिए इस मेंढ़क से दूर रहें.

ब्राजीलियन वनडिरंग स्पाइडर
ब्राजीलियन वनडिरंग स्पाइडर आपको आपके घर में भी मिल सकती है. ब्राजीलियन वनडिरंग स्पाइडर काफी जहरीली होती है, इसलिए इससे बचकर रहना चाहिए. वरना इसका जहर आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा जानवर सबसे ज्यादा खतरनाक लगता है.

(Visited 68 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :