अकेले ही घूमने का है प्लान तो इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकती है मुसीबत !

अक्सर लोग अकेले ही घूमने का प्लान बना लेते हैं. कई लोगों को यह दिलचस्प लगता है, अकेले घूमने वाले लोग हर फैसला अपनी मर्जी से कर उस जगह का पूरा मजा ले सकते हैं. हालांकि अकेले घूमने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए…आइए जानते हैं कौनसी है वो बातें..
दिन में सफर करें
आप ट्रेन, बस या कार जैसे भी ट्रैवल कर रहे हों, कोशिश करें कि दिन ढलने से पहले उस जगह पर पहुंच जाएं. अंधेरा होने पर आपको ट्रैवल करने में दिक्कत होगी. दोपहर तक पहुंचने पर आपके पास ठहरने की जगह ढूंढने का पूरा टाइम होगा और इस तरह आप लोकेशन और सुविधाओं को देखकर ही होटल बुक करेंगे.
चीजों का रखें ध्यान
जब भी आप अकेले ट्रैवल कर रहे हों, तो अपनी कीमती चीजों का खास ध्यान रखें. अपने साथ हैवी जूलरी या महंगे गैजट न रखें. दरअसल, ये चीजें लोगों का ध्यान आपकी ओर आकर्षित करती हैं और आप लूटपाट के शिकार हो सकते हैं. साथ ही, अपने साथ ज्यादा कैश भी न रखें. अगर रखना पड़े, तो एक जगह रखने के बजाय इसे अलग-अलग जगहों पर बांट कर रखें. ट्रैवलर्स चेक्स या क्रेडिट कार्ड ज्यादा यूज करें.
सही ड्रेस
यह बात खासतौर पर महिलाओं के लिए है. लोगों का ध्यान व्यर्थ अपनी ओर खींचने से बेहतर है कि आप अपनी ड्रेस पर ध्यान से चुनें. बेहतर रहेगा कि जहां आप जा रही हैं, वहां की ड्रेस सेंस और लोगों के रहन-सहन के बारे में पहले ही जानकारी ले लें. मसलन गोवा में आप शॉर्ट्स और स्लीवलेस टी-शर्ट में आराम से घूम सकती हैं, लेकिन नॉर्थ इंडिया में यह ड्रेस पहनकर निकलने से तमाम लोग आपको घूरने लगेंगे.
जरूरी दस्तावेज
अपने पासपोर्ट, होटल स्टे के पेपर्स जैसे दूसरे ट्रैवल डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी करवा लें. कुछ कॉपीज अपने साथ रखें और कुछ को घर पर या दोस्तों के पास छोड़ दें. इस तरह इमरजेंसी में वे आपको कॉन्टेक्ट कर सकेंगे और अगर कहीं आप अपने साथ लाए पेपर्स खो देते हैं, तो वे आपको दूसरी कॉपी भेज पाएंगे.
जगह की जानकारी
नई जगह के बारे में जानकारी जुटाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और अगर आप पहली बार अकेले घूमने निकलें, तो इसमें आपको और भी परेशानी आ सकती है. इसलिए उस जगह के बारे में अच्छी तरह पढ़ लें और वहां के टूरिस्ट सेंटर्स, ट्रांसपोर्ट सिस्टम वगैरह के बारे में जान लें. अपना मोबाइल हमेशा ऑन रखें और अगर मुमकिन हो, तो एक टूरिस्ट गाइड हायर कर लें.
दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताइए कि आप अकेले किस जगह जाना पसंद करेंगे और क्यों? इस सवाल का शानदार जवाब देने वाले 10 लकी विजेताओं को मिल सकता है सरप्राइज गिफ्ट…
(Visited 65 times, 1 visits today)

आपके लिए :