घर में गैस कनेक्शन है तो वीडियो जरूर देखें, वरना नए साल पर दिवाला निकल सकता है!

आज भारत में लगभग हर घर में गैस का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता है. बिना गैस के आज घर में खाना पकाने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है. हालांकि गैस की कीमतें आम इंसान को काफी प्रभावित करती हैं. रसोईं गैस सिलेंडर की कीमतें आम लोगों के बजट पर भी काफी दबाव बना देती है. अब ऐसे में एक बार फिर रसोईं गैस सिलेंडर के कीमतों में बदलाव किया गया है. जिसके बाद अब लोगों को रसोईं गैस सिलेंडर के लिए देने वाली कीमत में तब्दीली करनी होगी. इससे पहले दिसंबर 2018 में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया था. उस दौरान कीमतों में कटौती की गई थी और इस बार भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है.

देखें वीडियो:

ईंधन कंपनियों ने उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा दिया है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है. सब्सिडी वाले रसोईं गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 5.91 रुपए प्रति सिलेंडर की कमी की गई है. देश की दूसरी सबसे बड़ी खुदरा ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन यानी आईओसी ने एक बयान में कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपए हो जाएगी. फिलहाल इसकी लागत 500.90 रुपए प्रति सिलेंडर है. इससे पहले, एक दिसंबर 2018 को सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 6.52 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी थी.

ATM कार्ड रखने वालों को नए साल से हो सकती है मुसीबत, जान लो वरना पछताओगे!

वहीं जून से लगातार छह महीने तक इसके दाम बढ़े थे. आईओसी ने कहा कि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए प्रति सिलेंडर की कमी की गयी है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत कम होने और अमेरिकी डॉलर और रुपया विनिमय दर की मजबूती के चलते विपणन कंपनियों के लिए इस ईंधन के दाम में कमी की गुंजाइश बनी है. इस कटौती के बाद 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 689 रुपये होगी. इससे पहले, एक दिसंबर को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 133 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी थी.

रसोई गैस की नई दरें एक जनवरी से लागू हो चुकी हैं. इसके मुताबिक दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 120.50 रुपये घटकर 689 रुपये हो गए हैं, जबकि सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 5.91 रुपये की कटौती की गई है. दिल्ली में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपये हो गई है. वहीं आम लोगों के लिए नया साल राहत की खबर लेकर आया है. पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती का सिलसिला नए साल में भी जारी है. तेल के साथ-साथ घरेलू गैस सिलेंडर के दाम भी घट जाने से आम उपभोक्ताओं को नए साल में राहत मिली है. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में भी कटौती की है.

दरअसल, ईंधन में कमी करने के पीछे सबसे बड़ी वजह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में गिरावट को माना जा रहा है. पिछले काफी समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. वहीं भारतीय रुपए में मजबूती का असर भी देखा जा रहा है. भारतीय रुपए में मजबूती आने के कारण भी लोगों को जरूरी सामान सस्ते दाम में मिल रहे हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि गैस की कीमतें कम होने से महंगाई घटेगी या नहीं?

 

(Visited 958 times, 1 visits today)

आपके लिए :